• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics: अफ्रीकी देश बुर्किना फासो को ओलंपिक इतिहास का पहला मेडल मिला, जांगो ने जीता ब्रॉन्ज

Tokyo Olympics: अफ्रीकी देश बुर्किना फासो को ओलंपिक इतिहास का पहला मेडल मिला, जांगो ने जीता ब्रॉन्ज

Tokyo Olympics: ह्यग्स फैब्रिस जांगो ने बुर्किना फासो को पहला मेडल दिलाया. (AP)

Tokyo Olympics: ह्यग्स फैब्रिस जांगो ने बुर्किना फासो को पहला मेडल दिलाया. (AP)

Tokyo Olympics: ट्रिपल जंपर ह्यग्स फैब्रिस जांगो (Hugues Fabrice Zango) ने टोक्यो में ब्रॉन्ज मेडल जीता. इसी के साथ बुर्किना फासो (Burkina Faso) ने इतिहास रच दिया. यह उसका ओलंपिक इतिहास का पहला मेडल है. टोक्या में अब तक 86 देश कम से कम एक मेडल जीत चुके हैं.

  • Share this:

    टोक्यो. अफ्रीका देश बुर्किना फासो (Burkina Faso) को ओलंपिक इतिहास का पहला मेडल मिल गया है. ट्रिपल जंपर ह्यग्स फैब्रिस जांगो (Hugues Fabrice Zango) ने टोक्यो में ब्रॉन्ज मेडल जीता. इसी के साथ बुर्किना फासो एथलेटिक्स में मेडल जीतने वाला 100वां देश बना. 10वें ओलंपिक में आखिरकार बुर्किना फासो ने मेडल लिस्ट में अपना नाम शामिल ही करा लिया.

    28 साल के ह्यग्स फैब्रिस जांगो ने ओलंपिक से पहले 2019 में दोहा वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था. उन्होंने 17.47 मीटर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. पुर्तगाल के पेड्रो पिकार्डो ने 17.98 मीटर के साथ गोल्ड जबकि चीन के झू यामिंग ने 17.57 मीटर के साथ सिल्वर मेडल पर कब्जा किया. पिकार्डो ने पहली बार ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता है. वे दो बार वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर जीत चुके हैं.

    जांगो ने कहा था- गोल्ड के लिए उतर रहा हूं

    फाइनल मुकाबले से पहले ह्यग्स फैब्रिस जांगो ने कहा था कि उनकी नजर भी सभी एथलीट की तरह गोल्ड मेडल पर है. उन्होंने कहा कि वे यहां बेस्ट प्रदर्शन देने आए हैं. बुर्किना फासो के 7 खिलाड़ी टोक्यो में उतर रहे हैं. यह उनके ओलंपिक इतिहास का सबसे बड़ा दल है. इससे पहले 2008 बीजिंग ओलंपिक में 6 खिलाड़ी उतरे थे. 2016 रियो ओलंपिक में बुर्किना फासो के 5 एथलीट उतरे थे, लेकिन कोई मेडल नहीं जीत सका था.

    यह भी पढ़ें: भारत हॉकी में सबसे अधिक 12 मेडल जीतने वाली टीम देश, तस्वीरों में देखिए टोक्यो में मेडल का सफर

    यह भी पढ़ें: BREAKING: भारतीय हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में जीता ब्रॉन्ज मेडल, 41 साल का इंतजार खत्म

    86 देश मेडल जीत चुके हैं

    ओवरऑल मेडल टैली की बात करें, तो चीन 33 गोल्ड के साथ पहले स्थान पर है. उसने कुल 73 मेडल जीते हैं. वहीं, अमेरिका 27 गोल्ड सहित 85 मेडल के साथ दूसरे और मेजबान जापान 21 गोल्ड सहित कुल 41 मेडल के साथ तीसरे पायदान पर है. ऑस्ट्रेलिया ने 17 गोल्ड जीते हैं. भारत की बात की जाए तो वह एक सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज के साथ 66वें नंबर पर है. अब तक 86 देश कम से कम एक मेडल जीत चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज