• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics, Archery: अतनु दास तीसरे राउंड में, गोल्ड मेडलिस्ट ओ जिन्ह्येक को शूट ऑफ में हराया

Tokyo Olympics, Archery: अतनु दास तीसरे राउंड में, गोल्ड मेडलिस्ट ओ जिन्ह्येक को शूट ऑफ में हराया

Tokyo Olympics, Archery: अतनु दास ने शूट ऑफ में मुकाबला जीता.  (Atanu Das Instagram)

Tokyo Olympics, Archery: अतनु दास ने शूट ऑफ में मुकाबला जीता. (Atanu Das Instagram)

Tokyo Olympics: भारतीय तीरंदाज अतनु दास (Atanu Das) ने तीसरे राउंड में जगह बना ली है. उन्होंने ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट ओ जिन्ह्येक (Oh Jinhyek) को शूट ऑफ में हराया. भारत को अब तक टोक्यो में सिर्फ एक सिल्वर मेडल मिला है.

  • Share this:

    टोक्यो. भारत के स्टार तीरंदाज अतनु दास (Atanu Das) ने दूसरे दौर के बेहद रोमांचक मुकाबले में दो बार के ओलंपिक चैंपियन दक्षिण कोरिया के ओ जिन्ह्येक (Oh Jinhyek) को शूट ऑफ में हराया. इसके साथ उन्होंने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) की पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बना ली है. अतनु दास ने पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए 6-5 से जीत दर्ज की. शूट ऑफ में लंदन ओलंपिक खेलों के व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता ओ जिन्ह्येक ने नौ अंक जुटाए, जिसके बाद दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी दास ने 10 अंक पर निशाना साधकर अगले दौर में प्रवेश सुनिश्चित किया. ओ जिन्ह्येक मौजूदा खेलों में टीम स्वर्ण पदक जीतने वाली कोरियाई टीम का भी हिस्सा थे.

    युमेनोशिमा फाइनल फील्ड पर अतनु को हवा से सामंजस्य बैठाने में थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन वह अहम समय पर धैर्य बरकार रखते हुए जीत दर्ज करने में सफल रहे. अतनु दास के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी दिखी. उन्होंने अपने से कम रैंकिंग वाले चीनी ताइपे के यू चेंग डेंग पर पहले दौर में 6-4 की जीत के दौरान विरोधी खिलाड़ी को वापसी के मौके दिए, लेकिन ओ जिन्ह्येक के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया.

    अब सिल्वर मेडलिस्ट से होगा मुकाबला

    अगले दौर में अतनु दास का सामना जापान के ताकाहारू फुरुकावा से होगा, जो लंदन ओलंपिक के व्यक्तिगत रजत पदक विजेता हैं. फुरुकावा यहां कांस्य पदक जीतने वाली जापान की टीम का हिस्सा भी थे. जिन हयेक ने पहले सेट में आठ और दो नौ अंक से 26 अंक जुटाए. दास ने पहले दो प्रयास में आठ अंक से खराब शुरुआत की और अंतिम प्रयास में नौ अंक के बावजूद 25 अंक ही बना पाए, जिससे कोरियाई खिलाड़ी ने पहला सेट जीता. दूसरे और तीसरे सेट 27-27 के समान स्कोर से बराबर रहे, जिससे चौथे सेट से पहले ओ जिन्ह्येक को 4-2 की बढ़त हासिल की थी.

    यह भी पढ़ें: Tokyo Olympics, Badminton: पीवी सिंधु क्वार्टर फाइनल में, मेडल से दो जीत दूर

    यह भी पढ़ें: टोक्यो ओलंपिक Live: भारतीय हॉकी टीम की जबरदस्त जीत, सिंधु भी क्वार्टर फाइनल में

    पांचवां सेट बराबर रहा

    करो या मरो के चौथे सेट में जब अतनु दास 17-16 से आगे थे तब ओ जिन्ह्येक हड़बड़ा गए और अंतिम तीर पर छह ही अंक जुटा पाए. दास ने 10 पर निशाना साधकर 27-22 के बड़े अंतर से सेट जीता. पांचवें और निर्णायक सेट में दोनों तीरंदाजों ने 10 और नौ अंक के साथ शुरुआत की. ओ जिन्ह्येक ने अंतिम प्रयास में नौ अंक जुटाए. दास को अंतिम प्रयास पर जीत के लिए 10 अंक की जरूरत थी, लेकिन वह नौ अंक ही जुटा पाए, जिससे सेट 28-28 से बराबर रहा और मुकाबला शूट आउट में खिंच गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज