• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics, Hockey: भारतीय हॉकी टीम की शानदार वापसी, स्पेन को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल की उम्मीद बढ़ी

Tokyo Olympics, Hockey: भारतीय हॉकी टीम की शानदार वापसी, स्पेन को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल की उम्मीद बढ़ी

Tokyo Olympics: भारत की ओर से रूपिंदर पाल सिंह (Rupinder pal Singh) ने दो गोल किए. (AP)

Tokyo Olympics: भारत की ओर से रूपिंदर पाल सिंह (Rupinder pal Singh) ने दो गोल किए. (AP)

Tokyo Olympics: भारतीय हाॅकी टीम ने दूसरी जीत दर्ज की है. पिछले मुकाबले में टीम को ऑस्ट्रेलिया से 1-7 से बड़ी हार मिली थी. लेकिन टीम ने शानदार वापसी करते हुए स्पेन को हराकर क्वार्टर फाइनल की उम्मीद बरकरार रखी है. टीम चौथे मुकाबले में 29 जुलाई को अर्जेंटीना से भिड़ेगी.

  • Share this:
    टोक्यो. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ओलंपिक (Tokyo Olympics) में मेडल की उम्मीद बरकरार रखी है. टीम ने अपने तीसरे मुकाबले में स्पेन को 3-0 से हराया. रूपिंदर पाल सिंह (Rupinder pal Singh) ने दो गोल किए. टीम को पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया से 1-7 से बड़ी हार मिली थी. लेकिन टीम ने हार से उबरते हुए शानदार जीत दर्ज की. टीम ने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया था. टीम चौथे मुकाबले में 29 जुलाई को गोल्ड मेडलिस्ट अर्जेंटीना की टीम से भिड़ेगी.

    भारतीय टीम ने मैच में अच्छी शुरुआत की. पहले क्वार्टर के अंतिम समय में टीम ने स्पेन पर दबाव बढ़ाया. 14वें मिनट में सिमरनजीत सिंह ने गोल करके टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई. फिर 15वें मिनट में रूपिंदर पाल सिंह ने गोल करके स्कोर 2-0 कर दिया. दूसरे क्वार्टर में दोनों ही टीमें गोल नहीं कर सकीं. हाफ टाइम तक भारतीय टीम 2-0 से आगे थी.

    चौथे क्वार्टर में भी हुआ एक गोल

    मैच के तीसरे क्वार्टर में भी भारत और स्पेन गोल नहीं कर सके. अंतिम समय में स्पेन को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन वे इसे गोल में नहीं बदल सके. चौथे क्वार्टर के पहले 5 मिनट में दोनों टीम ने आक्रामक खेल दिखाया, लेकिन गोल करने में सफलता नहीं मिली. 51वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर रूपिंदर पाल सिंह ने अपना दूसरा गोल करके भारत को 3-0 की अजेय बढ़त दिला दी. भारतीय टीम को 4 पेनल्टी कॉर्नर मिले और टीम ने एक पर गोल दागा. दूसरी ओर स्पेन को 7 कॉर्नर मिले और टीम एक में भी गोल नहीं कर सकी. भारत के गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने कई शानदार बचाव किए. भारतीय टीम दो जीत के साथ ग्रुप में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है.

    यह भी पढ़ें: Tokyo Olympics: सौरभ चौधरी और मनु भाकर दूसरे ओलंपिक मेडल से भी चूके, शूटिंग में पदक का इंतजार बढ़ा

    1980 के बाद नहीं मिला है मेडल

    भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक में 1980 के बाद से मेडल नहीं जीत सकी है. इस बार टीम से मेडल की उम्मीद की जा रही है. ओलंपिक इतिहास की बात की जाए तो भारत ने हॉकी में सबसे अधिक 11 मेडल जीते हैं. इसमें 8 गोल्ड मेडल शामिल हैं. एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल भी मिला है. टोक्यो ओलंपिक की बात की जाए तो हमें अब तक सिर्फ एक मेडल मिला है. महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज