• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics : ब्रॉन्ज जीतने वाली हॉकी टीम के हर खिलाड़ी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर दी बधाई

Tokyo Olympics : ब्रॉन्ज जीतने वाली हॉकी टीम के हर खिलाड़ी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर दी बधाई

Tokyo Olympics : पीएम मोदी ने भारतीय हॉकी टीम का सेमीफाइनल हारने के बाद हौसला बढ़ाया. (Twitter/PTI)

Tokyo Olympics : पीएम मोदी ने भारतीय हॉकी टीम का सेमीफाइनल हारने के बाद हौसला बढ़ाया. (Twitter/PTI)

टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीतने के बाद पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और कोच ग्राहम रीड से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पहले फोन कॉल पर बात की. फिर शाम को हॉकी टीम के हर खिलाड़ी के लिए अलग-अलग ट्वीट किया. खास बात यह रही कि उन्होंने खिलाड़ी की खासियत तक बताई.

  • Share this:

    टोक्यो. भारत के लिए गुरुवार का दिन पुरुष हॉकी टीम और देश के खेल प्रेमियों के लिए बेहद खास रहा. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज पदक जीतकर मॉस्को से शुरू हुआ 41 साल का इंतजार खत्म किया. पुरुष हॉकी टीम ने पिछड़ने के बाद जबर्दस्त वापसी करते हुए रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे प्ले-ऑफ मैच में जर्मनी को 5-4 से हराकर ओलंपिक में कांसे का तमगा जीता. इस जीत से जहां खिलाड़ियों को सोशल मीडिया से लेकर फोन कॉल तक बधाइयों का तांता लगा रहा. पीएम मोदी ने खुद टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और कोच ग्राहम रीड से फोन कॉल पर बात की. बाद में उन्होंने टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को सोशल मीडिया पर बधाई दी.

    पीएम मोदी ने गुरुवार शाम को हॉकी टीम के हर खिलाड़ी के लिए अलग-अलग ट्वीट किया. उन्होंने इससे पहले मनप्रीत सिंह और कोच रीड से फोन पर बात की, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इसके बाद उन्होंने मनप्रीत सिंह, गोलकीपकर श्रीजेश, बीरेंद्र लाकड़ा, हरमप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह समेत टीम के खिलाड़ियों के लिए अलग से ट्वीट किया.

    pm modi to hockey players

    पीएम मोदी ने बीरेंद्र लाकड़ा के अलावा अन्य खिलाड़ियों के लिए भी अलग-अलग ट्वीट किए. (Twitter)

    पीएम नरेंद्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के हर खिलाड़ी का नाम लिखते हुए ट्वीट किए. (Twitter)
    पीएम नरेंद्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के हर खिलाड़ी का नाम लिखते हुए ट्वीट किए. (Twitter)

    भारत की पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीता जिसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने हर खिलाड़ी का नाम लिखते हुए बधाई दी. (Twitter)

    भारत की पुरुष हॉकी टीम ने ओलंपिक में 41 के लंबे अंतराल के बाद मेडल जीता जिसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी. (Twitter)

    पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय हॉकी टीम के हर खिलाड़ी का नाम लिखते हुए उनकी खासियत भी बताई. (Twitter)

    टोक्यो खेलों में इस तरह भारत ने पांच पदक जीत लिए हैं. वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने देश को पहला रजत जबकि बैडमिंटन में पीवी सिंधु और मुक्केबाजी में लवलीना बोरगोहेन ने कांस्य पदक जीते. भारत अभी पदक तालिका में 65वें स्थान पर है.

    इसे भी पढ़ें, भारतीय हॉकी को हर बार बुलंदी पर ले जाते हैं टोक्यो ओलंपिक, 1964 के बाद 2021 बना गवाह

    आठ बार की ओलंपिक चैंपियन और दुनिया की तीसरे नंबर की भारतीय हॉकी टीम एक समय 1-3 से पिछड़ रही थी लेकिन दबाव से उबरकर आठ मिनट में चार गोल दागकर जीत दर्ज करने में सफल रही. आखिरी पलों में ज्यों ही गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने तीन बार की चैंपियन जर्मनी को मिली पेनल्टी को रोका, भारतीय खिलाड़ियों के साथ टीवी पर इस ऐतिहासिक मुकाबले को देख रहे करोड़ों भारतीयों की भी आंखें नम हो गई. हॉकी के गौरवशाली इतिहास को नए सिरे से दोहराने के लिए मील का पत्थर साबित होने वाली इस जीत ने पूरे देश को भावुक कर दिया.

    इस रोमांचक जीत के कई सूत्रधार रहे जिनमें दो गोल करने वाले सिमरनजीत सिंह (17वें मिनट और 34वें मिनट), हार्दिक सिंह (27वां मिनट ), हरमनप्रीत सिंह (29वां मिनट) और रूपिंदर पाल सिंह (31वां मिनट) तो थे ही लेकिन आखिरी पलों में पेनल्टी बचाने वाले गोलकीपर श्रीजेश भी शामिल हैं. भारतीय हॉकी टीम 1980 मास्को ओलंपिक में अपने आठ स्वर्ण पदक में से आखिरी पदक जीतने के 41 साल बाद ओलंपिक पदक जीती है. मॉस्को से टोक्यो तक के सफर में बीजिंग ओलंपिक 2008 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाने और हर ओलंपिक से खाली हाथ लौटने की कई मायूसियां शामिल रहीं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज