Home /News /sports /

Tokyo Olympics: भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम क्वार्टर फाइनल में, भवानी देवी ने पहला मैच जीतकर रचा इतिहास

Tokyo Olympics: भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम क्वार्टर फाइनल में, भवानी देवी ने पहला मैच जीतकर रचा इतिहास

Tokyo Olympics: भारतीय पुरुष टीम क्वार्टर फाइनल में. (Atanu Das Instagram)

Tokyo Olympics: भारतीय पुरुष टीम क्वार्टर फाइनल में. (Atanu Das Instagram)

Tokyo Olympics: भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम ने शानदार आगाज किया है. मेडल के मुकाबले भी आज ही होने हैं. अतनू दास (Atanu Das), प्रवीण जाधव (Pravin jadhav) और तरुणदीप राय (Tarundeep Rai) की तिकड़ी ने अच्छा खेल दिखाया.

    टोक्यो. अतनू दास  (Atanu Das), प्रवीण जाधव (Pravin jadhav) और तरुणदीप राय (Tarundeep Rai) की भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में शानदार शुरुआत की. टीम ने सोमवार को यहां पहले मुकाबले में कजाखस्तान को 6-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. अब उसका सामना खिताब के प्रबल दावेदार दक्षिण कोरिया से होगा. यह मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 10.15 बजे शुरू होगा. इससे पहले भारत को मिक्स्ड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हार मिली थी.

    भारतीय तिकड़ी अतनू दास, प्रवीण जाधव और तरुणदीप राय ने कजाखस्तान के इलफात अब्दुललिन, डेनिस गैनकिन और सैंजार मुसायेव को 55-54, 52-51, 56-57, 55-54 से पराजित किया. भारत की तरफ से अतनू ने अच्छा खेल दिखाया और पांच बार 10 अंक बनाए. युमोनेसिमा पार्क पर भारत के लिए यह आसान मुकाबला नहीं था, क्योंकि गैनकिन व्यक्तिगत दौर में नौवें स्थान पर रहे थे और उनकी अगुवाई में कजाखस्तान चौंकाने वाले परिणाम दे सकता था. उसने शुरुआत भी अच्छी की थी, लेकिन भारतीयों ने तुरंत ही वापसी करके उस पर दबाव बना दिया था.

    जाधव के 7 अंक बनाने के बाद भी मिली जीत

    कजाखस्तान के खिलाड़ियों ने 10, 9 और 9 अंक बनाकर अच्छी शुरुआत की, जिसके जवाब में भारत के तीनों तीरंदाजों ने समान नौ अंक बनाए. भारत की तरफ से पहले सेट के दूसरे चरण में 9, 10 और 10 अंक बने और वह एक अंक से यह सेट जीतने में सफल रहा. कजाखस्तान के दो खिलाड़ी इस चरण में आठ-आठ अंक ही बना पाए थे. दूसरे सेट के पहले चरण में कजाखस्तान के तीनों तीरंदाजों ने समान आठ अंक बनाए, जबकि भारत ने 28 अंक बनाकर मजबूत बढ़त बना दी.

    जाधव ने अगले चरण में केवल सात अंक बनाए, लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम दूसरा सेट भी जीतने में सफल रही. तीसरा सेट बेहद कड़ा रहा, जिसमें दोनों टीमों की तरफ से तीन बार 10 अंक बनाये गए. कजाखस्तान ने एक अंक से यह सेट जीतकर मैच को आगे खींच दिया. उसने चौथे सेट में भी शुरू में बढ़त बनाई, लेकिन भारतीय टीम एक अंक से यह सेट और मैच अपने नाम करने में सफल रही.

    भवानी देवी राउंड-32 में

    भारतीय तलवारबाज भवानी देवी (Bhavani Devi) ने अपने ओलंपिक पदार्पण पर अच्छी शुरुआत की. उन्होंने महिलाओं की व्यक्तिगत साबरे स्पर्धा में ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी को 15-3 से हराकर राउंड-32 में प्रवेश किया. ओलंपिक के लिये क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज भवानी ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया. उन्होंने अजीजी के खुले ‘स्टांस’ का फायदा उठाया. इससे उन्हें अंक बनाने में मदद मिली. इसी के साथ भवानी देवी राउंड-32 में पहुंचने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनीं. भवानी देवी को अगले दौर में फ्रांस की मैनन ब्रूनेट की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा जो रियो ओलंपिक में सेमीफाइनल में पहुंची थी.

    Tags: Archery, Bhavani Devi, Olympics, Olympics 2020, Tokyo 2020, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर