Home /News /sports /

Tokyo Olympics, Hockey: भारत का सेमीफाइनल मुकाबला बेल्जियम से, जानें टीम इंडिया जीत की दावेदार क्यों

Tokyo Olympics, Hockey: भारत का सेमीफाइनल मुकाबला बेल्जियम से, जानें टीम इंडिया जीत की दावेदार क्यों

Tokyo Olympics: भारतीय हॉकी टीम ने अंतिम बार 1980 में मेडल जीता था. टीम को लगातार चौथी जीत मिली. (AP)

Tokyo Olympics: भारतीय हॉकी टीम ने अंतिम बार 1980 में मेडल जीता था. टीम को लगातार चौथी जीत मिली. (AP)

Tokyo Olympics: भारतीय पुरुष हॉकी टीम लंबे समय बाद ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची है. टीम ने क्वार्टर फाइनल में ब्रिटेन को एकतरफा मुकाबले में 3-1 से हराया. यह टीम की लगातार चौथी जीत है. टीम अब अंतिम-4 के मुकाबले में बेल्जियम से भिड़ेगी.

अधिक पढ़ें ...

    टोक्यो. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. टीम 1980 के बाद अंतिम-4 में जगह बनाने में सफल हुई है. टीम ने क्वार्टर फाइनल में ब्रिटेन काे 3-1 से हराया. इसके साथ टीम के मेडल जीतने की उम्मीद भी बढ़ गई है. भारत के टोक्यो में अब तक तीन मेडल पक्के हुए हैं. वेटलिफ्टर मीराबाई चानू सिल्वर जबकि बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं. वहीं महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने सेमीफाइनल में पहुंचकर मेडल पक्का कर लिया है. भारतीय हॉकी टीम सेमीफाइनल में बेल्जियम से भिड़ेगी.

    ओलंपिक के इतिहास की बात की जाए तो भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 11 मेडल जीते हैं. इसमें 8 गोल्ड मेडल शामिल हैं. टीम ने 1928, 1932, 1936, 1948, 1952, 1956, 1964 और 1980 में गोल्ड मेडल जीता. इसके अलावा भारतीय टीम 1960 में सिल्वर मेडल जीतने में सफल रही थी. इसके अलावा 1968 और 1972 में ब्रॉन्ज मेडल मिला.

    यह भी पढ़ें: Tokyo Olympics: पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, 2 ओलंपिक मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला बनीं

    भारत को पिछले 41 साल से कोई मेडल नहीं मिला है. भारतीय टीम इस लंबे सूखे का खत्म करना चाहेगी. टोक्यो में भारत ने अब तक 6 मुकाबले खेले हैं और 5 में जीत दर्ज की. एक मैच में उसे ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी. टीम की यह लगातार चौथी जीत भी है.

    यह भी पढ़ें: Tokyo Olympics: 125 साल में पहली बार भारत की 3 महिला खिलाड़ियों ने एक ही ओलंपिक में जीता मेडल

    बेल्जियम को नहीं मिला है गोल्ड
    बेल्जियम की बात की जाए तो उसने अब तक हॉकी में ओलंपिक का गोल्ड मेडल नहीं जीता है. उसे सिर्फ 2 मेडल मिले हैं. 2016 रियो ओलंपिक में टीम ने सिल्वर मेडल जीता था. इससे पहले 1920 में टीम ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल रही थी. मौजूदा ओलंपिक की बात की जाए तो बेल्जियम ने अब तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है. 6 में से 5 मुकाबले जीते हैं, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है. लेकिन ओलंपिक मेडल के हिसाब से भारतीय टीम का पलड़ा भारी है. ग्रुप मैच में ब्रिटेन ने बेल्जियम को 2-2 से बराबरी पर रोका था. दूसरी ओर भारत ने ब्रिटेन को ही हराकर अंतिम-4 में जगह बनाई.

    Tags: Hockey, Olympics, Olympics 2020, Tokyo 2020, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर