होम /न्यूज /खेल /Tokyo Olympics: भारत का तीसरे लीग मैच में स्पेन से मुकाबला, ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे मैच में 7-1 से रौंदा था

Tokyo Olympics: भारत का तीसरे लीग मैच में स्पेन से मुकाबला, ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे मैच में 7-1 से रौंदा था

Tokyo Olympics: भारतीय हॉकी टीम को दूसरे लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बुरी तरह हराया था. (PTI)

Tokyo Olympics: भारतीय हॉकी टीम को दूसरे लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बुरी तरह हराया था. (PTI)

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में ऑस्ट्रेलिया के हाथों ग्रुप-ए के लीग मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद भारतीय मेंस हॉकी ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में ऑस्ट्रेलिया के हाथों पूल-ए के लीग मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद भारतीय मेंस हॉकी टीम (Indian Mens Hockey Team) मंगलवार को स्पेन से भिड़ेगी. भारत ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर ओलंपिक का शानदार आगाज किया था. लेकिन अगले ही मैच में दुनिया की नंबर-1 टीम ऑस्ट्रेलिया ने उसे 7-1 से रौंद दिया. ऐसे में भारत के लिए स्पेन के खिलाफ मुकाबला जीतना काफी जरूरी है. इस शर्मनाक हार ने भारतीय हॉकी टीम की तमाम कमियों को सामने लाकर रख दिया. मैच में पहले क्वार्टर के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय डिफेंस को तहस-नहस करके एक के बाद एक कई गोल दागे.

    अप्रैल 2019 में ऑस्ट्रेलियाई ग्राहम रीड के कोच के रूप में जुड़ने के बाद यह भारतीय टीम की सबसे बड़ी हार है. ऑस्ट्रेलिया ने पूरे मैच में भारतीय डिफेंस पर दबाव बनाए रखा. इसी वजह से वो मिडफील्ड में जगह बनाने में सफल रहे और लगातार भारत पर हमले किए और इसका फायदा कंगारू टीम को मिला. उसने पहले हाफ में चार और दूसरे में तीन गोल दागे. गोल का यह आंकड़ा और बढ़ सकता था अगर भारतीय गोलकीपर श्रीजेश (PR Sreejesh) ने अच्छे बचाव न किए होते.

    भारत पूल-ए में चौथे स्थान पर
    भारतीय टीम भले ही ऑस्ट्रेलिया के आगे चारों खाने चित हुई. लेकिन अतीत में वो ऐसी हार से कई बार शानदार वापसी कर चुकी है. ऐसे में विश्व की नंबर-9 टीम स्पेन के खिलाफ भी भारत की वापसी की पूरी उम्मीद है. अंक तालिका के हिसाब से भारत इस समय गोल अंतर के मामले में न्यूजीलैंड से ठीक नीचे चौथे स्थान पर है. पूल-ए में ऑस्ट्रेलिया दो मैचों में दो जीत के साथ पहले स्थान पर है. इसके बाद मौजूदा ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना है. स्पेन और मेजबान जापान ने अभी तक खेले गए दो मैचों में से एक में भी जीत दर्ज नहीं की है. दोनों पूल से शीर्ष चार टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी.

    भारत को पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करना होगा
    भारत रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब बिल्कुल नहीं दिखा. भारत मैच में 6 में से सिर्फ एक पेनल्टी कॉर्नर को ही गोल में तब्दील कर पाया. वो भी टीम में हरमनप्रीत सिंह, रूपिंदर पाल सिंह और अमित रोहिदास जैसे तीन विश्व स्तरीय ड्रैग फ्लिकर मौजूद होने के बाद भी.

    हमें गोल करने के मौके भुनाने होंगे: रीड
    तीसरे लीग मैच को लेकर कोच ग्राहम रीड ने कहा कि हमें गोल करने के मौके भुनाने होंगे. ताकि विपक्षी टीम को दबाव में रख सकें. उन्होंने 2017 के यूरो चैम्पियनशिप में नीदरलैंड्स की बेल्जियम के हाथों 0-5 की हार का जिक्र करते हुए कहा कि तब लीग मैच में बेल्जियम से हारने के बाद फाइनल में नीदरलैंड्स ने उसे हराया था. रीड ने कहा कि हम किसी भी सूरत में अपना मनोबल नहीं गिरने देंगे और पूरे जोश के साथ तीसरे मैच में उतरेंगे. हमारी पूरी कोशिश होगी कि हम ज्यादा से ज्यादा गोल के मौके भुनाएं. स्पेन ने अर्जेंटीना के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेला था, जबकि न्यूजीलैंड ने उसे 3-4 से हराया था.

    Tags: Indian Hockey Team Captain, Indian men's hockey team, Olympics, Olympics 2020, Tokyo 2020, Tokyo Olympics 2020, Tokyo Olympics 2021

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें