Home /News /sports /

Tokyo Olympics: 125 साल में पहली बार भारत की 3 महिला खिलाड़ियों ने एक ही ओलंपिक में जीता मेडल

Tokyo Olympics: 125 साल में पहली बार भारत की 3 महिला खिलाड़ियों ने एक ही ओलंपिक में जीता मेडल

Tokyo Olympics: पीवी सिंधु का यह ओलंपिक का दूसरा मेडल है. 2016 में उन्होंने सिल्वर जीता था. (AP)

Tokyo Olympics: पीवी सिंधु का यह ओलंपिक का दूसरा मेडल है. 2016 में उन्होंने सिल्वर जीता था. (AP)

Tokyo Olympics: महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने टोक्यो में ​ब्रॉन्ज मेडल जीता. इससे पहले महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीता था, जबकि महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर मेडल सुनिश्चित कर लिया है.

अधिक पढ़ें ...

    टोक्यो. महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu)  ने ओलंपिक में भारत को तीसरा मेडल दिलाया. उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता. टोक्यो ओलंपिक की बात की जाए तो भारत ने अब तक दो मेडल जीता है, जबकि एक मेडल तय हैं. महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीता. वहीं महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने भी सेमीफाइनल में जगह बनाकर मेडल सुनिश्चित कर लिया है. रियो ओलंपिक में भारत को दो मेडल मिले थे. यानी भारत ने मेडल के मामले में रियो को भी पीछे छोड़ दिया है.

    पीवी सिंधु ने चीन की बिंग जियाओ को 21-13, 21-15 से हराया. हालांकि सिंधु सिल्वर को गोल्ड मेडल में नहीं बदल सकीं. यह 125 साल के ओलंपिक के इतिहास का भारत की महिला खिलाड़ियों का सबसे अच्छा प्रदर्शन है. इससे पहले कभी भी भारत की 3 महिला खिलाड़ियों ने एक ओलंपिक में मेडल नहीं जीते थे. दो बार दो-दो मेडल मिले थे.

    2000 में पहली बार मिला था मेडल

    भारत की महिला खिलाड़ियों को पहले मेडल के लिए 104 साल तक इंतजार करना पड़ा था. 1896 से ओलंपिक शुरू हुआ. 2000 सिडनी ओलंपिक में महिला वेटलिफ्टर कर्णम मल्लेश्वरी ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर खाता खाेला था. हालांकि इसके बाद 2004 और 2008 ओलंपिक में भी महिला एथलीट मेडल नहीं जीत सकीं.

    लंदन में साइना और मैरीकॉम ने किया कमाल

    2012 लंदन ओलंपिक में पहली बार दो भारतीय महिला खिलाड़ियाें ने मेडल जीते. साइना नेहवाल ने बैडमिंटन में और एसमी मैरीकॉम ने बॉक्सिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता. 2016 रियो ओलंपिक में पीवी सिंधु ने सिल्वर और महिला पहलवान साक्षी मलिक ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. रियो में कोई पुरुष खिलाड़ी मेडल नहीं जीत सका था. सिंधु ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनीं थीं.

    पहले गोल्ड मेडल का इंतजार

    भारतीय महिला खिलाड़ी अब तक ओलंपिक में गोल्ड मेडल नहीं जीत सकी हैं. ऐसे में इस बार गोल्ड का इंतजार खत्म हो सकता है. लवलीना के अलावा कुश्ती में विनेश फोगाट गोल्ड जीत सकती हैं. लेकिन मजेदार बात यह है रियो 2016 से लेकर टोक्यो तक भारतीय पुरुष खिलाड़ी मेडल नहीं जीत सके हैं. हालांकि टोक्यो में अभी पुरुष खिलाड़ियाें के इवेंट बचे हैं.

    Tags: Off The Field, Olympics, Olympics 2020, Pv sindhu, PV Sindhu Olympics, Tokyo 2020, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर