Home /News /sports /

Tokyo Olympics : जापान का ‘उगते सूरज’ का ध्वज बना ओलंपिक में विवाद की वजह

Tokyo Olympics : जापान का ‘उगते सूरज’ का ध्वज बना ओलंपिक में विवाद की वजह

जापान के 'उगते सूरज' के ध्वज को लेकर विवाद हो गया है. (AP)

जापान के 'उगते सूरज' के ध्वज को लेकर विवाद हो गया है. (AP)

उत्तर कोरिया ने आरोप लगाया कि जापान युद्ध के दोषियों को ओलंपिक में शांति का प्रतीक बनाने की कोशिश कर रहा है. वहीं, दक्षिण कोरिया ने कहा था कि यह ध्वज एशियाई लोगों के दर्द की याद दिलाता है जिन्होंने जापान के युद्धकाल के सैन्य आक्रमण का अनुभव किया.

अधिक पढ़ें ...
    सोल. जापान का ‘उगते सूरज’ का ध्वज टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में विवाद की वजह बन गया है. जापान इस सूरज को अपने इतिहास का हिस्सा मानता है लेकिन कोरिया, चीन और अन्य एशियाई देशों में कुछ का कहना है कि यह ध्वज युद्ध के दौरान जापानी अत्याचारों की याद दिलाता है. उन्होंने इसकी तुलना नाजी स्वास्तिक से की. इसी वजह से ओलंपिक में जापान के ध्वज को लेकर नाराजगी है और मेजबान देश के कुछ पड़ोसी देशों ने इसे तोक्यो ओलंपिक के दौरान प्रतिबंधित करने की मांग भी की है.

    वर्ष 2019 में दक्षिण कोरिया ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से आधिकारिक रूप से अनुरोध किया था कि टोक्यो ओलंपिक में इस ध्वज पर प्रतिबंध लगाया जाए. दक्षिण कोरिया ने कहा था कि यह ध्वज एशियाई लोगों के दर्द की याद दिलाता है जिन्होंने जापान के युद्धकाल के सैन्य आक्रमण का अनुभव किया था और यह इसी तरह से है जैसे स्वास्तिक यूरापीय लोगों को द्वितीय विश्व युद्ध के दु:स्वप्न की याद दिलाता है.

    इसे भी पढ़ें, युगांडा का 'गायब' वेटलिफ्टर एयरपोर्ट पर भारत की ट्रैक जैकेट पहने आया नजर

    उत्तर कोरिया ने आरोप लगाया कि जापान युद्ध के अपराधियों को ओलंपिक में शांति का प्रतीक बनाने की कोशिश कर रहा है जो उनके और एशियाई लोगों के लिए अपमानजनक है. शनिवार को दक्षिण कोरिया ने तब ओलंपिक गांव से अपने बैनर हटा दिए थे, जब आईओसी ने उन्हें उकसाने वाला करार दिया था. दक्षिण कोरिया ने कहा कि उसे आईओसी ने वादा किया था कि ओलंपिक के अन्य स्थलों और स्टेडियमों में भी इस ध्वज को लगाने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.

    दक्षिण कोरियाई मीडिया ने बाद में खबर दी कि कुछ कार्यकर्ता खेल गांव के करीब इसे लिए हुए थे. मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि जापान की आयोजन समिति ने कहा कि ध्वज ओलंपिक स्टेडियम के अंदर प्रतिबंधित नहीं है. सोल में एहवा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर लेस एरिक ईस्ले ने कहा, ‘आप टोक्यो ओलंपिक मेजबान या जापानी खिलाड़ियों से इस उगते सूरज के ध्वज के इस्तेमाल की उम्मीद नहीं करोगे क्योंकि यह राष्ट्रीय ध्वज नहीं है.’

    Tags: Japan, Olympic Games, Olympics 2020, Tokyo 2020, Tokyo olympic 2020, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर