Home /News /sports /

Tokyo Olympics: वो आखिरी 10 सेकंड और पदक से चूक गए युवा पहलवान दीपक पूनिया

Tokyo Olympics: वो आखिरी 10 सेकंड और पदक से चूक गए युवा पहलवान दीपक पूनिया

Tokyo Olympics: दीपक पूनिया पहली बार ओलंपिक में उतरे, लेकिन मेडल नहीं जीत सके. (AFP)

Tokyo Olympics: दीपक पूनिया पहली बार ओलंपिक में उतरे, लेकिन मेडल नहीं जीत सके. (AFP)

Tokyo Olympics: दीपक पूनिया (Deepak Punia) अपने पहले ओलंपिक मेडल से चूक गए. मुकाबले के अधिकांश समय में वे बढ़त बनाने के बाद भी नहीं जीत सके. भारत ने अब तक टोक्यो में 2 सिल्वर सहित 5 मेडल जीते हैं.

    टोक्यो. 22 साल के युवा भारतीय पहलवान दीपक पूनिया (Deepak Punia) टोक्यो में ब्रॉन्ज मेडल से चूक गए. एक समय वे 2-1 से आगे थे और ऐसा लग रहा था कि वे मेडल पक्का कर लेंगे. अंतिम कुछ सेकंड में मुकाबला उनके हाथ से निकल गया और उन्हें बिना मेडल के लौटना होगा. भारत ने अब तक टोक्यो में दो सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज सहित 5 मेडल जीते हैं. हालांकि यह 2016 रियो ओलंपिक से अच्छा प्रदर्शन है. रियो में हमें सिर्फ 2 मेडल मिले थे.

    दीपक पूनिया ने मुकाबले में अच्छी शुरुआत की थी. हालांकि वे और सैन मरीनो के माइल्स अमीन दोनों ने रक्षात्मक खेल दिखाया. 6 मिनट के मुकाबले में दीपक पूनिया 5 मिनट 50 सेकंड तक 2-1 से आगे थे. अंतिम 10 सेकंड में माइल्स अमीन सिंगल लेग अटैक के जरिए तीन अंक हासिल करके 4-2 की बढ़त बनाई. हालांकि भारत ने अंक को लेकर आपत्ति भी दर्ज कराई थी, लेकिन जजों ने भारत की अपील को खारिज कर दिया.

    बजरंग पूनिया का मुकाबला कल

    पुरुष कैटेगरी में भारत के 3 पहलवान उतरे. रवि दहिया ने सिल्वर मेडल जीता जबकि दीपक पूनिया नजदीकी मुकाबले में मेडल से चूक गए. बजंरग पूनिया गोल्ड मेडल के दावेदार माने जा रहे हैं. उनका मुकाबला शुक्रवार को होगा. महिला कैटेगरी में 4 खिलाड़ी उतरीं. महिला पहलवान विनेश फोगाट को मेडल की बड़ी दावेदार थीं. लेकिन वे क्वार्टर फाइनल में हार गईं.

    यह भी पढ़ें: BREAKING: रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में जीता सिल्वर मेडल, पर भारत का गोल्ड का इंतजार बढ़ा

    रवि मेडल जीतने वाले 5वें भारतीय पहलवान

    रवि दहिया कुश्ती में ओलंपिक मेडल जीतने वाले पांचवें भारतीय बने. सुशील कुमार ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज जबकि 2012 लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था. वे 2016 ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके थे. योगेश्वर दत्त ने 2012 में ब्रॉन्ज और महिला पहलवान साक्षी मलिक ने 2016 रियो में ब्रॉन्ज पर कब्जा किया था. इससे पहले केडी जाधव ने 1952 हेलसिंकी ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वे ओलंपिक में मेडल जीतने वाले भारतीय पहलवान थे.

    Tags: Deepak Punia, Olympics, Olympics 2020, Tokyo 2020, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020, Wrestling

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर