• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics Medal Tally: चीन 19 गोल्ड के साथ पहले स्थान पर, भारत टॉप-50 देशों में शामिल नहीं

Tokyo Olympics Medal Tally: चीन 19 गोल्ड के साथ पहले स्थान पर, भारत टॉप-50 देशों में शामिल नहीं

Tokyo Olympics: पीवी सिंधु (PV Sindhu) का आज बैडमिंटन के महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की ताई जु यिंग से मुकाबला होगा. सिंधु रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीती हैं. (AP)

Tokyo Olympics: पीवी सिंधु (PV Sindhu) का आज बैडमिंटन के महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की ताई जु यिंग से मुकाबला होगा. सिंधु रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीती हैं. (AP)

Tokyo Olympics Medal Tally: टोक्यो ओलंपिक की मेडल टैली (Tokyo Olympics Medal Tally) में जापान को पीछे छोड़कर चीन 19 गोल्ड के साथ पहले पायदान पर आ गया है. दूसरे स्थान पर 17 गोल्ड के साथ जापान है. तीसरे नंबर पर मौजूद अमेरिका ने अब तक 14 गोल्ड जीते हैं. भारत मेडल टैली में और नीचे खिसक गया है और फिलहाल, 51वें स्थान पर है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक की मेडल टैली ( Tokyo Olympics Medal Tally) में जापान को पीछे छोड़कर चीन 19 गोल्ड के साथ पहले पायदान पर आ गया है. दूसरे स्थान पर 17 गोल्ड के साथ जापान है. तीसरे नंबर पर मौजूद अमेरिका ने अब तक 14 गोल्ड जीते हैं. चीन ने शूटिंग, टेबल टेनिस और वेटलिफ्टिंग में सबसे ज्यादा गोल्ड जीते हैं. अकेले वेटलिफ्टिंग में चीन के खाते में चार गोल्ड आए हैं. वहीं, शूटिंग में भी चीन के निशानेबाजों ने तीन बार स्वर्ण पदक पर निशाना साधा है. इसके अलावा टेबल टेनिस में भी चीन की बादशाहत को कोई देश इस बार भी चुनौती नहीं दे पाया है. उसने पुरुष और महिला दोनों सिंगल्स के गोल्ड और सिल्वर दोनों मेडल जीते हैं. भारत मेडल टैली में और नीचे खिसक गया है और फिलहाल, 51वें स्थान पर है.

    पहले दिन वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू को मिले सिल्वर मेडल के बाद अब तक भारत कोई मेडल नहीं जीत पाया है. हालांकि, बॉक्सिंग में लवलीना बोरगोहेन के वेल्टरवेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में पहुंचने से एक मेडल और पक्का हो गया है. लवलीना सेमीफाइनल में तुर्की की सुरमेनेली बुसारेज से भिड़ेंगी.

    देश/ एनओसी         गोल्ड     सिल्वर      ब्रॉन्ज     कुल पदक

    1. चीन                  19           10              11         40
    2. जापान               17           4               7          28
    3. अमेरिका            14           17            11        42
    4. आरओसी          10            14           10       34
    5. ऑस्ट्रेलिया          9              2          11         22
    6. ग्रेट ब्रिटेन           7             9            9           25
    7. द.कोरिया           5            4          6              15
    8. नीदरलैंड्स         3            7          5             15
    9. फ्रांस                 3             5          6           14
    10. जर्मनी              3           4          9            16

    51. भारत                0          1          0              1

    शनिवार को भारत बैडमिंटन में एक मेडल और पक्का कर सकता है. आज महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में पीवी सिंधु का मुकाबला चीनी ताइपे की ताई जु यिंग से है. अगर सिंधु इस मैच को जीत जाती हैं तो लगातार दूसरे ओलंपिक में बैडमिंटन के महिला सिंगल्स का फाइनल खेलेंगी. सिंधु 2016 के रियो ओलंपिक में गोल्ड से चूक गईं थीं. ऐसे में इस बार उनके पास मेडल का रंग बदलने का मौका है.

    सिंधु के खिलाफ ताई जु जीत का रिकॉर्ड 13-7 है. सिंधु पिछले तीन मुकाबलों में ताई जु से हार चुकी हैं लेकिन वह महत्वपूर्ण टूर्नामेंट जैसे 2016 रियो ओलंपिक, 2019 विश्व चैंपियनशिप और 2018 विश्व टूर फाइनल्स में ताईवानी शटलर को पराजित करने में सफल रही थीं.

    सिंधु ने क्वार्टर फाइनल मैच में शानदार खेल दिखाया और अपने आक्रामक अंदाज की बदौलत चौथी वरीय यामागुची को 56 मिनट तक चले मुकाबले में 21-13, 22-20 से शिकस्त दी थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज