लाइव टीवी

बड़ी खबर: इस तारीख तक खिलाड़ियों को हासिल करना होगा टोक्‍यो ओलिंपिक का टिकट

भाषा
Updated: April 3, 2020, 11:38 PM IST
बड़ी खबर: इस तारीख तक खिलाड़ियों को हासिल करना होगा टोक्‍यो ओलिंपिक का टिकट
अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के वरिष्ठ अधिकारी जॉन कोट्स ने कहा कि अधिकारी अक्टूबर में यह तय करना शुरू करेंगे कि जुलाई 2021 में ओलिंपिक कैसे होगा.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण टोक्‍यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) को पहले ही अगले साल तक के लिए टाल दिया गया है

  • Share this:


 लुसाने. इस समय पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत है. जिसके चलते इस साल होने वाले टोक्‍यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) को अगले साल तक के लिए टाल दिया गया. टोक्‍यो ओलिंपिक का अब आयोजन अगले जुलाई में किया जाएगा. ओलिंपिक टलने के कुछ खिलाड़ियों को फायदा भी हुआ है और जो अभी तक ओलिंपिक टिकट हासिल नहीं कर पाए थे, उनके पास अब अगले साल 29 जून तक क्‍वालीफाई करने का मौका है. अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफिकेशन की नई समय सीमा 29 जून 2021 तय की है. कोरोना वायरस महामारी के कारण ओलिंपिक एक साल के लिए स्थगित किए गए हैं.

सभी राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के अध्यक्षों, महासचिवों और अभियान प्रमुखों को भेजे गए पत्र में आईओसी निदेशक (एकजुटता और एनओसी संबंध) जेम्स मैकलियोड ने यह जानकारी दी. दो अप्रैल को लिखे पत्र में संशोधित खेल प्रविष्टियों की समय सीमा पांच जुलाई 2021 तय की गई है. मैकलियोड ने लिखा कि क्वालीफिकेशन की नई समय सीमा 29 जून 2021 है. अंतरराष्ट्रीय महासंघ अपनी क्वालीफिकेशन अवधि तय कर सकते हैं जो इससे पहले की होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हम समझते हैं कि इस समय तारीखों और स्थानों को लेकर ब्यौरा नहीं दिया जा सकता. कोरोना वायरस के प्रभाव और इससे संबंधित पाबंदियों पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही जानकारी दी जा सकेगी. उन्होंने यह भी कहा कि जिन खेलों में कोटा रैंकिंग पर निर्भर करता है, अंतरराष्ट्रीय महासंघों को नई रैंकिंग समय सीमा निर्धारित करने का पूरा अधिकार होगा.



देश के पास ही रहेगा कोटा 



वहीं इससे पहले यह साफ कर दिया गया था कि सभी देशों द्वारा हासिल किए जा चुके कोटा उनके पास ही रहेगें. हालांकि कोटा में किस खिलाड़ी को भेजा जाएगा इसका चुनाव एनओसी (राष्ट्रीय ओलिंपिक कमेटी) फिर से करेंगी. सभी खेलों में खिलाड़ियों के चुनाव का हक एनओसी के पास ही रहेगा.' आईओसी इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित कर रही है कि टोक्यो ओलिंपिक  (Tokyo Olympics)  विलेज खिलाड़ियों के लिए मौजूद रहे जिसे इस साल खेलों के बाद बेचने की योजना थी.

कोरोना वायरस के चलते फुटबॉल छोड़ा, अब सेना में भर्ती होने के लिए अपने देश लौटा

टोक्यो ओलिंपिक का टिकट हासिल कर चुके खिलाड़ियों के लिए बड़ी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 11:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading