Tokyo Olympics : टोक्यो ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में शामिल होगा 28 सदस्यीय भारतीय दल, मार्चपास्ट में 21वां नंबर

दिग्गज बॉक्सर मैरी कॉम टोक्यो ओलंपिक में भारत की ध्वजवाहक हैं. उन्होंने साल 2012 में लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर भारत का मान बढ़ाया था. (PC-मैरीकॉम इंस्टाग्राम)

Tokyo 2020 Opening Ceremony: टोक्यो ओलंपिक का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को राजधानी के ओलंपिक स्टेडियम में आयोजित होगा. 8 अगस्त को समापन समारोह भी इसी स्टेडियम में होगा. भारत के अलावा अन्य देशों के दल में शामिल खिलाड़ियों और अधिकारियों की संख्या में भी कटौती की गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympics 2020) के उद्घाटन समारोह में अब महज एक दिन शेष है. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता ने बताया कि उद्घाटन समारोह के मार्चपास्ट में भारतीय दल 21वें नंबर उतरेगा. उद्घाटन समारोह में 28 सदस्यीय भारतीय दल उतरेगा जिसमें 22 खिलाड़ी और 6 अधिकारी शामिल होंगे. यह समारोह भारतीय समयानुसार शाम साढ़े 4 बजे शुरू होगा.

    टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी देशों से हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या में कमी के लिए कहा है. मार्चपास्ट में भारतीय दल के ध्वजवाहक की जिम्मेदारी ओलंपिक पदक विजेता दिग्गज बॉक्सर मैरी कॉम (Mary Kom) और हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) संभालेंगे.

    इसे भी देखें, मैरी कॉम से लेकर सानिया मिर्जा तक, मिलिए खेलों की 'सुपर-मॉम' से जो टोक्यो में दिखाएंगी दम

    ओलंपिक का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को ओलंपिक स्टेडियम में होगा. यह स्टेडियम ट्रैक एंड फील्ड के साथ-साथ महिला फुटबॉल में स्वर्ण पदक मैच की मेजबानी भी करेगा. इन खेलों का समापन 8 अगस्त को होगा. समापन समारोह का आयोजन भी ओलंपिक स्टेडियम में ही होगा. भारत के अलावा अन्य देशों के दल में शामिल खिलाड़ियों और अधिकारियों की संख्या में कटौती की गई है. ऑस्ट्रेलिया से 50 और ब्रिटेन से 30 सदस्यीय दल ही उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनेगा.

    भारतीय समयानुसार उद्घाटन समारोह शाम साढ़े 4 बजे शुरू होगा. (साभार- SAI Media/Twitter)


    उद्घाटन समारोह में भारत के तीरंदाजी, जूडो, बैडमिंटन, वेटलिफ्टिंग, टेनिस और शूटिंग से जुड़े खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे. आईओए के मुताबिक, इन खेलों से जुड़े खिलाड़ियों के मैच 23 को या 24 को हैं जिसकी तैयारियों के कारण उनसे जुड़े भारतीय खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.