Home /News /sports /

Tokyo Olympics, Badminton: पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीत रचा इतिहास, चीनी की बिंग जियाओ को दी मात

Tokyo Olympics, Badminton: पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीत रचा इतिहास, चीनी की बिंग जियाओ को दी मात

शटलर पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडल मैच में हे बिंग जियाओ को हरा दिया. यह ओलंपिक में उनका लगातार दूसरा पदक है. (AP)

शटलर पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडल मैच में हे बिंग जियाओ को हरा दिया. यह ओलंपिक में उनका लगातार दूसरा पदक है. (AP)

वर्ल्ड चैंपियन शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने कमाल का खेल दिखाया और ब्रॉन्ज मेडल मैच में चीन की हे बिंग जियाओ (He Bing Jiao) को 21-13, 21-15 से हरा दिया. दी. इस जीत के साथ सिंधु ओलंपिक खेलों में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी बन गईं. सिंधु ने रियो ओलंपिक-2016 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. उन्होंने रविवार को ब्रॉन्ज मेडल मैच में चीन की हे बिंग जियाओ (He Bing Jiao) को 21-13, 21-15 से मात दी. इस जीत के साथ वह ओलंपिक खेलों में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी बन गईं. सिंधु ने 2016 में रियो में खेले गए ओलंपिक गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था. उनके अलावा बैडमिंटन में दिग्गज साइना नेहवाल (Saina Nehwal) ने लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

    बिंग जियाओ के खिलाफ मुकाबले में सिंधु ने शुरू से ही आक्रामक खेल दिखाया और पहले गेम में 11-8 की बढ़त बनाई. इसके बाद बढ़त को 16-10, 19-12 किया और पहला गेम 21-13 से जीत लिया. दूसरे गेम में भी भारतीय शटलर ने अच्छी शुरुआत की और देखते ही देखते 5-2 की बढ़त बना ली. बिंग जियाओ पहला गेम हारने के बाद कुछ दबाव में नजर आईं जिससे उनके शॉट बाहर भी पड़े.

    इसे भी पढ़ें, सिंधु 2 ओलंपिक मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला बनीं

    हैदराबाद की 26 साल की शटलर सिंधु के खिलाफ दूसरे गेम में बिंग जियाओ ने वापसी की भी कोशिशें की और स्कोर 6-8 किया. सिंधु ने हालांकि कम गलतियां करते हुए बढ़त को बरकरार रखा और स्कोर 11-8 कर दिया. बिंग जियाओ ने फिर 11-11 से बराबरी की लेकिन वर्ल्ड चैंपियन सिंधु ने 16-13 से बढ़त ली और फिर 21-15 से गेम जीतकर मेडल पर कब्जा जमाया. टोक्यो ओलंपिक में यह भारत का दूसरा पदक है. इससे पहले वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने सिल्वर मेडल जीतकर भारत का पदकों का खाता खोला था.

    इसे भी पढ़ें, थॉम्पसन-हेरा ने 100 मीटर फर्राटा दौड़ में तोड़ा ओलंपिक रिकॉर्ड, जमैका ने ही जीते तीनों मेडल

    2019 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वालीं सिंधु इससे पहले सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की ताई जु यिंग से हार गई थीं. उस हार से वह फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं और गोल्ड जीतने की रेस से बाहर हो गई थीं. सिंधु को पहले दुनिया की नंबर-1 शटलर ताई जु यिंग (Tai Tzu-Ying) ने सीधे गेमों में हराया था. तब भारतीय फैंस उम्मीद कर रहे थे कि वह ब्रॉन्ज जीतकर लगातार दो ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारतीय शटलर बन सकती हैं लेकिन यह भी संभव नहीं हो पाया.

    सेमीफाइनल में सिंधु और ताई जु के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद की जा रही थी लेकिन भारतीय शटलर सीधे गेमों में हार गईं. पहले गेम में दोनों के बीच सांस रोक देने वाला मुकाबला हुआ, जिसमें 18 प्वाइंट तक दोनों खिलाड़ी बराबरी पर थीं. इसके बाद ताई जु ने लगातार 3 प्वाइंट जीतकर पहला सेट अपने नाम कर लिया. दूसरे गेम में सिंधु उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकीं. इसकी एक वजह यह भी रही कि जब ताई जु ने शुरुआती बढ़त बना ली तो सिंधु प्वाइंट जीतने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने लगीं. इस प्रयास में उनकी गलतियां भी बढ़ गईं, जिसका पूरा फायदा ताई जु को मिला और उन्होंने यह गेम 21-12 से जीत लिया.

    Tags: India in Olympics, Olympics 2020, Pv sindhu, PV Sindhu Olympics, Tokyo olympic 2020, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर