Home /News /sports /

टोक्‍यो मेडलिस्‍ट डीएम सुहास, क्रिकेट से खेलों में रखा कदम, जानें फिर कैसे बने बैडमिंटन स्‍टार

टोक्‍यो मेडलिस्‍ट डीएम सुहास, क्रिकेट से खेलों में रखा कदम, जानें फिर कैसे बने बैडमिंटन स्‍टार

Tokyo Paralympics: आईएएस सुहास यतिराज को कभी क्रिकेट खेलने का शौक था   (pc: Paralympic India twitter )

Tokyo Paralympics: आईएएस सुहास यतिराज को कभी क्रिकेट खेलने का शौक था (pc: Paralympic India twitter )

Tokyo Paralympics 2020: नोएडा के डीएम सुहास यतिराज (Suhas Yathiraj) देश के पहले ऐसे अधिकारी बन गए हैं, जिन्‍होंने पैरालंपिक में देश की झोली में मेडल डाला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. नोएडा के डीएम सुहास यतिराज (Suhas Yathiraj) ने टोक्‍यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics 2020) में कमाल कर दिया. उन्‍होंने भारत की झोली में सिल्‍वर मेडल के डाला. वह देश के पहले ऐसे अधिकारी बन गए हैं, जिन्‍होंने पैरालंपिक में देश की झोली में मेडल डाला है. एसएल4 क्लास फाइनल में सुहास यतिराज को फ्रांस के लुकास माजूर के हाथों हार का सामना करना पड़ा. टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में बैडमिंटन में यह भारत का तीसरा पदक है.

    एक समय हाथ में बल्‍ला लेकर क्रिकेट मैदान पर जाने वाले सुहास में आज हाथ में रैकेट लेकर कमाल कर दिया. बचपन में पोलियो के कारण एक पैर ठीक न होने के बावजूद खेलों में अपना पूरा दम दिखाने वाले सुहास स्‍कूल और कॉलेज के दिनों में क्रिकेट खेला करते थे. वह अच्‍छे बल्‍लेबाज भी है. कई मैच भी खेले, मगर उन्‍होंने राज्‍य स्‍तर पर क्रिकेट नहीं खेला. बैडमिंटन के कोर्ट पर कदम उन्‍होंने आईएएस में चयन होने के बाद ट्रेनिंग के दौरान रखा.

    सुबह नहीं तो रात में करते हैं अभ्‍यास
    गौतम बुद्ध नगर के डीएम होने के नाते सुहास पर काफी जिम्‍मेदारियां भी हैं और वो इन जिम्‍मेदारियों को निभाने में व्‍यस्‍त रहते हैं. इसके बावजूद बैडमिंटन का अभ्‍यास करना नहीं भूलते. अगर उन्‍हें अभ्‍यास का सुबह समय नहीं मिलता है तो वह रात में ही अभ्‍यास करते हैं.

    Tokyo Paralympics : शटलर प्रमोद भगत ने भारत को टोक्यो पैरालंपिक में दिलाया चौथा गोल्ड, मनोज सरकार को ब्रॉन्ज

    बीबीसी को एक दिए एक पुराने इंटरव्‍यू के अनुसार सुहास ने मजाकिया लहजे में यह भी कहा था कि खेल के लिए उनके जुनून को देखते हुए कई बार तो उनकी पत्‍नी ऋतु भी परेशान हो जाती है. हालांकि उनकी पत्‍नी इससे इनकार करती है.

    Tags: Sports news, Tokyo Paralympics, Tokyo Paralympics 2020

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर