Home /News /sports /

जानें कौन हैं 'जौहरी' नसीम अहमद, जिन्होंने नीरज चोपड़ा और निषाद कुमार जैसे हीरों को पहचाना

जानें कौन हैं 'जौहरी' नसीम अहमद, जिन्होंने नीरज चोपड़ा और निषाद कुमार जैसे हीरों को पहचाना

नीरज चोपड़ा और निषाद कुमार (ap/SAI twitter)

नीरज चोपड़ा और निषाद कुमार (ap/SAI twitter)

Tokyo Paralympics 2020 अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही कोच नसीम अहमद की पाठशाला में आने वाले नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) और निषाद कुमार (nishad kumar) ने इतिहास रच दिया. पहले टोक्‍यो ओलंपिक में नीरज ने भारत को गोल्‍ड दिलाया तो बाद में निषाद ने पैरालंपिक में कमाल कर दिया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. कहते हैं असली हीरे की परख तो एक अच्‍छा जौहरी ही कर सकता है. कोच नसीम अहमद भी वही असली जौहरी साबित हुए, जिन्‍होंने हाथ में लेते ही नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) और निषाद कुमार (nishad kumar) जैसे हीरों को पहचान लिया. इस जौहरी ने सालों पहले ही इन दोनों की चमक को देख लिया था और दोनों खिलाड़ियों की सालों की मेहनत ने उन्‍हें सही भी साबित कर दिया. पहले टोक्‍यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने देश को एथलेटिक्‍स इतिहास का पहला ओलंपिक गोल्‍ड मेडल दिलाया तो अब निषाद कुमार ने टोक्‍यो पैरालंपिक में ऊंची कूद में सिल्‍वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया.

    पंचकूला के कोच नसीम ने ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पहली बार साल 2011 में नीरज को देखा था. तब नीरज चोपड़ा नाम का 13 वर्षीय एक गोल-मटोल लड़का खेल अकादमी में प्रवेश पाने की प्रक्रिया के बारे में पूछताछ करने आया था.

    योगेश कथूनिया के लिए फिजियो बनीं मां और फिर व्‍हीलचेयर से उठाकर बेटे को पोडियम तक पहुंचा दिया

    अवनि लेखरा: कार एक्सीडेंट में रीढ़ की हड्डी में लगी थी चोट, अभिनव बिंद्रा की किताब पढ़ बनीं निशानेबाज

    ट्रेनिंग के साथ- साथ आर्थिक रूप से भी की मदद
    वहीं निषाद 2017 में ट्रेनिंग के लिए इस कॉम्‍प्लेक्‍स में आए थे. उस समय पंचकूला की खेल नर्सरी बंद होने के कारण उन्‍होंने निषाद को एथलेटिक्‍स में ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी. यहां तक कि निषाद की आर्थिक हालत ठीक न होने पर नसीम ने उनकी काफी मदद भी की थी. ताकि इस खिलाड़ी की तैयारी और खुरा‍क में कोई कमी न रह जाए. 2018 में दुबई में आयोजित वर्ल्‍ड लेवल गेम्‍स में जाने के लिए निषाद को 40 हजार रुपये की जरूरत थी और ऐसे समय में उनकी काबिलियत को देखते हुए कोच ने दोस्‍तों की मदद से रुपयों का इंतजाम किया था.

    Tags: Sports news, Tokyo Paralympic, Tokyo Paralympics, Tokyo Paralympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर