Home /News /sports /

Tokyo Paralympics: पैरालंपिक खिलाड़ियों का पीएम मोदी ने बढ़ाया मनोबल, मिलने का किया वादा

Tokyo Paralympics: पैरालंपिक खिलाड़ियों का पीएम मोदी ने बढ़ाया मनोबल, मिलने का किया वादा

टोक्यो पैरालंपिक खेलों का आयोजन 24 अगस्त से पांच सितंबर तक होगा. (ANI/Twitter)

टोक्यो पैरालंपिक खेलों का आयोजन 24 अगस्त से पांच सितंबर तक होगा. (ANI/Twitter)

Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो पैरालंपिक खेलों (Tokyo Paralympics 2020) के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पैरालंपिक खिलाड़ियों से बातचीत की और उनका मनोबल बढ़ाया. इसके साथ ही उन्होंने खिलाड़ियों से वादा किया कि अगर वे जीतकर आते हैं तो पीएम उनसे जरूर मिलेंगे और उनके अनुभव भी जानेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. आगामी टोक्यो पैरालंपिक खेलों (Tokyo Paralympics 2020) के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पैरालंपिक खिलाड़ियों से बातचीत की और उनका मनोबल बढ़ाया. इसके साथ ही उन्होंने खिलाड़ियों से वादा किया कि अगर वे जीतकर आते हैं तो पीएम उनसे जरूर मिलेंगे और उनके अनुभव भी जानेंगे. टोक्यो पैरालंपिक खेलों का 24 अगस्त को उद्घाटन समारोह होगा. यह 24 अगस्त से पांच सितंबर चलेगा. 54 सदस्यीय भारतीय टीम 9 इवेंट्स में हिस्सा लेने वाली है. ऐसे में पीएम मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों से कहा कि आप तिरंगा लेकर टोक्यो में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे तो पदक ही नहीं जीतेंगे, बल्कि नए भारत के संकल्पों को भी नई ऊर्जा देने वाले हैं.

    पीएम मोदी ने भारतीय पैरालंपिक खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा, ”जमकर खेलिए और और पूरी ताकत लगा दीजिए. इस बार भी आप विजयी होकर आएंगे तो मैं जरूर आपसे मिलूंगा और आपके अनुभव जानूंगा.” उन्होंने आगे कहा कि आप पैरालंपिक देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं. पूरा प्रयास करिएगा लेकिन कोई दबाव नहीं लेना है.”

    अफगानिस्तान के पास सस्ता पेट्रोल, डीजल प्याज था पर नरेंद्र मोदी जैसा नेता नहीं था: बबीता फोगाट

    प्रधानमंत्री ने कहा, ”आप किसी भी स्पोर्ट्स से जुड़े हों, एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना को भी मजबूत करते हैं. आप किस राज्य से हैं, किस क्षेत्र से हैं, कौन सी भाषा बोलते हैं, इन सबसे ऊपर आप आज ‘टीम इंडिया’ हैं. ये स्पिरिट हमारे समाज के हर क्षेत्र में होनी चाहिए, हर स्तर पर दिखनी चाहिए. भारत में स्पोर्ट्स कल्चर को विकसित करने के लिए हमें अपने तौर-तरीकों को लगातार सुधारते रहना होगा.”

    उन्होंने कहा, ”आज अंतर्राष्ट्रीय खेलों के साथ साथ पारंपरिक भारतीय खेलों को भी नई पहचान दी जा रही है. हमारे छोटे छोटे गांवों में, दूर-सुदूर क्षेत्रों में कितनी अद्भुत प्रतिभा भरी हुई है, आप इसका प्रत्यक्ष प्रमाण हैं. कई बार आपको लगता होगा कि आपको जो संसाधन सुविधा मिली, ये न मिली होती तो आपके सपनों का क्या होता? यही चिंता हमें देश के दूसरे लाखों युवाओं के बारे में भी करनी है. ऐसे कितने ही युवा हैं, जिनके भीतर कितने ही मेडल लाने की योग्यता है.”

    पीएम ने मानसिक स्वास्थ्य पर जोर देते हुए कहा, ”एक खिलाड़ी के तौर पर आप ये बखूबी जानते हैं कि, मैदान में जितनी फिजिकल स्ट्रेंथ की जरूरत होती है उतनी ही मेंटल स्ट्रेंथ भी मायने रखती है. आप लोग तो विशेष रूप से ऐसी परिस्थितियों से निकलकर आगे बढ़े हैं, जहां मेंटल स्ट्रेंथ से ही इतना कुछ मुमकिन हुआ है. आपका आत्मबल, कुछ हासिल करके दिखाने की आपकी इच्छाशक्ति असीम है.” आप सभी के परिश्रम का ही परिणाम है कि आज पैरालंपिक में सबसे बड़ी संख्या में भारत के एथलीट जा रहे हैं.

    बता दें कि टीम में देवेंद्र झाझरिया (एफ-46 भाला फेंक), मरियप्पन थांगवेलू (टी-63 ऊंची कूद) और विश्व चैम्पियन संदीप चौधरी (एफ-64 भाला फेंक) जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जो पदक के दावेदारों में शुमार हैं. इससे देश को इस बार पैरालंपिक खेलों में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद है. झाझरिया अपने तीसरे पैरालंपिक स्वर्ण पदक की कोशिश में जुटे हैं. वह 2004 और 2016 में सोने का तमगा जीत चुके हैं. मरियप्पन ने रियो के पिछले चरण में स्वर्ण पदक जीता था, वह 24 अगस्त को उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे.

    रोजर फेडरर को चलने के लिए लेना होगा बैसाखियों का सहारा, कहा-शायद पूरा हो चुका है करियर

    भारत ने पैरालंपिक खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2016 रियो खेलों में किया जिसमें उसने दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीते थे. भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) अध्यक्ष दीपा मलिक ने रियो में रजत पदक जीता था. पीसीआई महासचिव गुरशरण सिंह भारतीय टीम के दल प्रमुख होंगे. बैडमिंटन पैरालंपिक खेलों में पदार्पण करेगा, जिसमें सात भारतीय शटलर हिस्सा लेंगे. भारतीय प्रशंसक यूरोस्पोर्ट्स और डीडी स्पोर्ट्स पर देश के पैरा खिलाड़ियों को लाइव एक्शन में देख सकते हैं. पीसीआई ने पैरालंपिक लाइव प्रसारण अधिकार यूरोस्पोर्ट इंडिया को दिए हैं. भारतीय दल अपना अभियान 27 अगस्त से पुरुष और महिला तीरंदाजी स्पर्धा में शुरू करेगा.

    Tags: Narendra modi, Pm narendra modi, Tokyo Paralympic, Tokyo Paralympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर