Home /News /sports /

Tokyo Paralympics से आई बड़ी खबर, ओपनिंग सेरेमनी से पहले मिले खेलों से जुड़े कोरोना के रिकॉर्ड मामले

Tokyo Paralympics से आई बड़ी खबर, ओपनिंग सेरेमनी से पहले मिले खेलों से जुड़े कोरोना के रिकॉर्ड मामले

Tokyo Paralympics में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल हिस्सा लेगा. (SAI Media Twitter)

Tokyo Paralympics में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल हिस्सा लेगा. (SAI Media Twitter)

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) की तरह आज से शुरू हो रहे पैरालंपिक खेलों पर भी कोरोना का खतरा मंडरा रहा है. टोक्यो पैरालंपिक की ओपनिंग सेरेमनी (Tokyo Paralympics Opening Ceremony) से ठीक पहले गेम्स से जुड़े कोरोना के 151 नए केस का पता चले हैं. बीते कुछ हफ्तों से जापान में कोरोना के रोज 25 हजार नए मामले (Corona Cases In Japan) सामने आ रहे हैं. ऐसे में पैरालंपिक का सफल आयोजन करना चुनौतीपूर्ण होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टोक्यो पैरालंपिक का आज शाम ओपनिंग सेरेमनी (Tokyo Paralympics Opening Ceremony) के साथ औपचारिक उद्धाटन हो जाएगा. जापान के सम्राट नारुहितो (Emperor Naruhito) समारोह में मौजूद रहेंगे. हालांकि, टोक्यो ओलंपिक की तरह इन खेलों पर भी कोरोना वायरस का खतरा (Japan Coronavirus Cases) मंडरा रहा है. ओपनिंग सेरेमनी से ठीक पहले गेम्स से जुड़े कोरोना के 151 नए केस का पता चला है.

    जापान में अभी भी राजधानी टोक्यो समेत 12 अलग-अलग रीजन में वायरस को लेकर इमरजेंसी घोषित है. इन सभी इलाकों में बार और रेस्टोरेंट को कम वक्त के लिए खोला जा रहा है. वहीं, शराब परोसने और बेचने पर पूरी तरह पाबंदी है.

    पैरालंपिक खेलों (Tokyo Paralympics) की ओपनिंग सेरेमनी से पहले जापान में कोरोना को लेकर हालात तेजी से बदले हैं. यहां बीते कुछ हफ्तों से रोजाना कोरोना के 25 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. देश में कोरोना का घातक डेल्टा वेरिएंट भी तेजी से फैल रहा है. देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार भी काफी कम है. अब तक केवल 40 फीसदी आबादी ही पूरी तरह वैक्सीनेट हो पाई है.

    जापान में डेल्टा वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़े
    अच्छी बात यह है कि यहां कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या कम है. फिर भी, जिस तेजी से डेल्टा वेरिएंट यहां पैर पसार रहा है. उससे कड़े प्रतिबंध लगाना जरूरी हो गए हैं. खासतौर पर पैरालंपिक खेलों को सुरक्षित बनाए रखने के लिए यह जरूरी है.

    स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री पूरी तरह बैन
    इसी कारण से पैरालंपिक खेलों की ओयाजन समिति ने दर्शकों के स्टेडियम में आने पर पूरी तरह रोक लगाई है. इतना ही नहीं, इन खेलों में हिस्सा ले रहे पैरा एथलीट्स को कड़े कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना है. खिलाड़ियों की रोज टेस्टिंग होगी. इसके अलावा उन्हें भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने की पूरी तरह मनाही है. उनके लिए मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा.

    Tokyo Paralympics 2020: भारत ने पैरांलपिक में अबतक कुल 12 मेडल जीते

    ‘लोग टीवी पर ही पैरालंपिक खेलों का मजा लें’
    अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक कमेटी के प्रमुख एंड्रयू पार्सन्स ने कहा कि दर्शकों की स्टेडियम में एंट्री बैन करने का फैसला मौजूदा हालात में बिल्कुल सही है. उन्होंने कहा कि मेरा लोगों को बस यही संदेश है कि आप घऱ बैठकर टीवी पर पैरालंपिक खेलों का मजा लें. हालांकि, उन्होंने खिलाड़ियों को भी सतर्क रहने की नसीहत दी है.

    Tokyo 2020 Paralympics में भारत सबसे बड़ा दल उतारेगा, इन खेलों में पदक की सबसे ज्यादा उम्मीदें

    पैरा एथलीट्स संघर्ष करना जानते हैं
    जापान के पैरालंपिक दल की डिप्टी चीफ मिकी माथेसन ने भी कहा कि कोरोना के कारण स्थिति चुनौतीपूर्ण है. लेकिन पैरा एथलीट्स के लिए इस तरह के हालात नए नहीं हैं. वो अपनी जिंदगी में कई बार ऐसी परिस्थितियों का सामना कर चुके हैं. अब देखना होगा कि वो महामारी के इस मुश्किल दौर में कैसे निखरकर आते हैं.

    इस बार पैरालंपिक खेलों में 22 खेलों में 162 टीमों के 4400 एथली्टस शिरकत करेंगे. पहली बार बैडमिंटन और ताइक्वांडो को इन खेलों में शामिल किया गया है.

    Tags: Indian Paralympics, Paralympics 2020, Tokyo Paralympics, Tokyo Paralympics 2020, Tokyo Paralympics 2021

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर