Home /News /sports /

Tokyo Paralympics: निषाद कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक में जीता सिल्वर, भारत का दूसरा पदक

Tokyo Paralympics: निषाद कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक में जीता सिल्वर, भारत का दूसरा पदक

निषादराज ने टोक्यो पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीता और देश को इन खेलों का दूसरा पदक दिलाया. (PC- SAI Media)

निषादराज ने टोक्यो पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीता और देश को इन खेलों का दूसरा पदक दिलाया. (PC- SAI Media)

निषाद कुमार (Nishad Kumar) ने टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) के पुरुषों के ऊंची कूद T-47 इवेंट में देश को रजत पदक दिलाया. निषाद ने इस इवेंट के फाइनल में 2.06 मीटर की कूद लगाई और इसी साल के एशियन गेम्स रिकॉर्ड की भी बराबरी की. भारत का यह इन खेलों में दूसरा पदक है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत के निषाद कुमार (Nishad Kumar) ने टोक्यो में जारी पैरालंपिक खेलों (Tokyo Paralympics) में सिल्वर मेडल जीता है. उन्होंने पुरुषों के ऊंची कूद T-47 इवेंट में देश को रजत पदक दिलाया. निषाद ने इस इवेंट के फाइनल में 2.06 मीटर की कूद लगाई और इसी साल के एशियन गेम्स रिकॉर्ड की भी बराबरी की. यह भारत का इन खेलों में दूसरा पदक है.

    इसी इवेंट के फाइनल में भारत के दूसरे पैरा-एथलीट रामपाल चाहर 5वें नंबर पर रहे. हालांकि उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 1.94 मीटर की कूद लगाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और पैरालंपिक समिति की प्रमुख दीपा मलिक ने निषाद को इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बधाई दी है.

    इसे भी पढ़ें, भाविना पटेल: चीन के दबदबे के बीच टेबल टेनिस में भारत को दिलाया पहला ओलंपिक मेडल

    पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘टोक्यो से एक और खुशी की खबर आई है. निषाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी-47 में रजत पदक जीता, जिससे बेहद खुश हूं. वह उत्कृष्ट कौशल और मेहनत के दम पर एक बेहतरीन एथलीट बने हैं, उन्हें बहुत बधाई.’

    निषाद से पहले टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल (Bhavina Ben Patel) ने सिल्वर मेडल जीतकर टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत के पदकों का खाता खोला था. भाविना को महिला एकल क्‍लास 4 के फाइनल में चीन की झाउ यिंग के हाथों उन्‍हें 11-7, 11- 5, 11-6 से हार का सामना करना पड़ा.

    Tags: Paralympic Games, Sports news, Tokyo Paralympics, Tokyo Paralympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर