Home /News /sports /

Tokyo Paralympics: पीएम मोदी ने भी देखी ओपनिंग सेरेमनी, खेल मंत्री और नीरज चोपड़ा ने खिलाड़ियों से कहा- गुडलक

Tokyo Paralympics: पीएम मोदी ने भी देखी ओपनिंग सेरेमनी, खेल मंत्री और नीरज चोपड़ा ने खिलाड़ियों से कहा- गुडलक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो पैरालंपिक की ओपनिंग सेरेमनी टीवी पर देखी. (Narendra Modi Twitter)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो पैरालंपिक की ओपनिंग सेरेमनी टीवी पर देखी. (Narendra Modi Twitter)

Tokyo Paralympics Opening Ceremony: कोरोना के बीच टोक्यो पैरालंपिक की ओपनिंग सेरेमनी के जरिए औपचारिक शुरुआत हो चुकी है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने टीवी पर इसे लाइव देखा. उन्होंने इसका एक वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया. इसमें उन्होंने भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं. रियो पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले मरियप्पन थंगावेलु (Mariyappan Thangavelu) की जगह टेक चंद (Tek Chand) ने भारतीय दल के ध्वजवाहक की भूमिका निभाई.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक के बाद पैरालंपिक खेलों (Tokyo Paralympics) का भी आज से औपचारिक आगाज हो गया. राजधानी टोक्यो में रंगारंग ओपनिंग सेरेमनी (Tokyo Paralympics Opening Ceremony) हुई. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने टीवी पर इसे लाइव देखा. उन्होंने इसका एक वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया. इसमें उन्होंने भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं. इसके साथ उन्होंने लिखा कि मुझे पक्का यकीन है कि हमारे पैरा एथलीट अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के जरिए लोगों को प्रेरित करेंगे.

    टोक्यो पैरालंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में भारत के ध्वजवाहक पैरा एथलीट टेक चंद (Tek Chand India’s Flag Bearer) रहे. पहले यह तय किया गया था कि पैरा हाई जंपर मरियप्पन थंगावेलु ध्वजवाहक होंगे. लेकिन उनके कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के कारण आखिरी वक्त पर टेक चंद ने यह जिम्मेदारी निभाई.

    ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत फायर वर्क से हुई. इसके बाद मेजबान देश जापान का झंडा लेकर खिलाड़ी स्टेडियम में पहुंचे और राष्ट्रगान के बाद इसे फहराया गया. भारत की तरफ से 54 खिलाड़ी इन खेलों में हिस्सा ले रहे हैं. यह अब तक का भारत का सबसे बड़ा दल है. इस बार पैरालंपिक खेलों में 22 खेलों में 162 टीमों के 4400 एथली्टस शिरकत करेंगे. पहली बार बैडमिंटन और ताइक्वांडो को इन खेलों में शामिल किया गया है. न्यूजीलैंड की पैरालंपिक टीम ने जापान में बढ़ते कोरोना मामलों के कारण उद्घाटन समारोह में हिस्सा ही नहीं लिया.

    Tokyo Paralympics 2020: भारत ने पैरांलपिक में अबतक कुल 12 मेडल जीते

    खेल मंत्री और नीरज चोपड़ा ने भी हौसला बढ़ाया
    प्रधानमंत्री के अलावा खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी टोक्यो पैरालंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को गुड लक कहा. उन्होंने लिखा कि हम आपको देख रहे हैं और आपके लिए चीयर करेंगे. उम्मीद है कि आप देश को गर्व महसूस होने का मौका देंगे. टोक्यो ओलंपिक के जेवलिन थ्रो इवेंट में गोल्ड जीतने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा ने भी देश के पैरा एथलीट का हौसला बढ़ाया. उन्होंने ट्वीट किया पैरालंपिक में हिस्सा ले रहे सभी एथलीट्स को मेरी शुभकामनाएं. मैं सभी देश वासियों से यही अपील करता हूं कि वो अपने पैरा एथलीट का हौसला बढ़ाएं.

    टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने भी ट्वीट कर भारत के पैरा एथलीट्स का हौसला बढ़ाया. (Neeraj Chopra Twitter)

    भारत पैरालंपिक में 12 मेडल जीता है
    भारत ने 1972 में पहली बार पैरालंपिक में हिस्सा लिया था और तब से इन खेलों में कुल 12 मेडल जीत चुका है. भारत 2016 रियो पैरालंपिक में दो गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल के साथ 43वें स्थान पर रहा था.

    Tags: Indian Paralympics, Mariyappan Thangavelu, Pm narendra modi, Sports news, Tokyo Paralympics, Tokyo Paralympics 2020, Tokyo Paralympics 2021

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर