Tokyo Olympics 2020: दान में मिली चीजों से तैयार किए जाएंगे ओलिंपिक मेडल्स

Tokyo Olympics 2020: दान में मिली चीजों से तैयार किए जाएंगे ओलिंपिक मेडल्स
टोक्यो ओलिंपिक में दिए जाने वाले मेडल्स (ap)

ओलिंपिक मेडल बनाने के लिए 'एवेरीवन मेडल्स' कैंपेन चलाया जिसमें लोगों ने 80 हजार गैजेट दान किए जिन्हें रिसाइकिल करके मेडल्स बनाए जाएंगे

  • Share this:
जापान की राजधानी टोक्‍यो में अगले साल होने वाले ओलिंपिक खेलों का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. इन खेलों के मेडल्‍स को भी बुधवार को सार्वजनिक किया गया. मेडल्‍स की काफी तारीफ हुई और इनके डिजाइनर जूनिची कावानिशी रातोंरात मशहूर हो गए. वे जापान के ओसाका शहर के रहने वाले हैं और ओलिंपिक पैरालिंपिक खेलों के पदकों की डिजाइन का उन्‍होंने राष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रतियोगिता जीती थी.

मेडल की गोलाई 85 मिलीमीटर है और यूनानी पंरपरा की जीत की देवी नाइकी की तस्‍वीर अंकित है. यह मेडल रिसाइकल मेटल से बनाए गए हैं. यह मेटल जापान में दान के रूप में मिले करीब 62 लाख इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों से निकाला गया है. टोक्‍यो ओलिंपिक के लिए जो मेडल तैयार किए जा रहे हैं उन्‍हें बनाने में 80 हजार टन मोबाइल व इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइस इस्‍तेमाल हुई हैं. ओलिंपिक में स्‍वर्ण, रजत और कांस्‍य पदक दिए जाते हैं. ओलिंपिक और पैरालिंपिक खेलों में तकरीबन 5000 मेडल दिए जाते हैं.

ओलिंपिक शुरू होने से एक साल पहले मेडल्स का अनावरण किया गया (AP)
ओलिंपिक शुरू होने से एक साल पहले मेडल्स का अनावरण किया गया (AP)




दान में मिले इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों से तकरीबन 71 पाउंड सोना, 7700 पाउंड चांदी और 4850 पाउंड कांसा निकाला गया. कावानिशी ने बताया कि उन्‍होंने ग्‍लोब और रोशनी के प्रतीक के रूप में मेडल के सामने वाले हिस्‍से को गोल रखा है.
उन्‍होंने बताया कि मेडल डिजाइन करने की प्रतियोगिता जीतने का उनके पास कॉल आया था. उन्‍हें बताया गया कि उन्‍होंने 400 लोगों को पीछे छोड़कर प्रतियोगिता जीती है. उन्‍हें बुधवार तक मेडल डिजाइन और उसकी पहचान को गुप्‍त रखने को कहा गया था. इलेकट्रोनिक पदर्थों से निकाले गई धताओं को ओलिंपिक मेडल डिजाइनर जुनिची कवानशी के हवाले किया जाएगा जो इन मेडल तो तैयार करेंगे.

जापान ओपन: पीवी सिंधु को बहाना पड़ा पसीना, साई प्रणीथ की आसान जीत

टूट गया 28 ओलिंपिक गोल्ड जीतने वाले फेल्प्स का यह रिकॉर्ड
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज