TOP 10 Sports News: बीसीसीआई को वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी से मिला समय, फिर होगी चैंपियंस ट्रॉफी

TOP 10 Sports News: 01 जून की टॉप-10 खबरें.

TOP 10 Sports News: 01 जून की टॉप-10 खबरें.

कोरोना के कारण अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर संशय है. इस बीच आईसीसी ने बीसीसीआई को इस पर निर्णय लेने के लिए 28 जून तक का समय दिया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच बीसीसीआई को आईसीसी की ओर से राहत मिली है. आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप को लेकर बोर्ड को 28 जून तक समय दे दिया है. बीसीसीआई ने पिछले दिनों बैठक कर समय मांगने की बात कही थी. हालांकि हालात नहीं सुधरने पर इसका आयोजन यूएई में किया जाएगा, लेकिन आयोजक बीसीसीआई ही रहेगा. इस बीच आईसीसी ने 2023-31 के शेड्यूल घोषित कर दिए हैं. चैंपियंस ट्रॉफी फिर शुरू की जाएगी. 1 जून की TOP 10 Sports News इस तरह है:

आईसीसी ने 2023-31 के बीच ग्लोबल इवेंट के शेड्यूल जारी कर दिए हैं. एक बार फिर चैंपियंस ट्राॅफी को जगह मिली है. इसके अलावा इस दौरान पुरुषों के 12 इवेंट होंगे. इसमें दो वनडे वर्ल्ड कप, चार टी20 वर्ल्ड कप, दो चैंपियंस ट्रॉफी और चार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इवेंट शामिल हैं. इसके अलावा महिलाओं के बीच 8 बड़े इवेंट आयोजित होंगे. बीसीसीआई, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के विरोध के बीच आईसीसी हर साल एक टूर्नामेंट कराएगा. इसके अलावा भारत को टी20 वर्ल्ड कप पर फैसला करने के लिए 28 जून तक का समय भी दे दिया गया है.
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को न्यूजीलैंड सीरीज के लिए बड़ी जिम्मेदारी मिली है. उन्हें टीम का उपकप्तान बनाया गया है. बेन स्टोक्स चोट के कारण सीरीज से बाहर हैं. इस कारण ब्रॉड को यह पद दिया गया है. दो मैचों की सीरीज 2 जून से शुरू हो रही है. घर में इंग्लिश टीम का प्रदर्शन हमेशा अच्छा रहा है. दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम इस सीरीज से 18 जून से भारत के खिलाफ होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की तैयारी को पुख्ता करना चाहेगी. ब्रॉड ने टेस्ट में 500 से अधिक विकेट लिए हैं.
कप्तान मिताली राज ने कहा कि भारतीय पुरुष टीम के साथ यात्रा करने से अनुभवहीन महिला टीम के खिलाड़ियों को इंग्लैंड के खिलाफ 16 जून से शुरू होने वाले इकलौते टेस्ट मैच से पहले इस प्रारूप की चुनौतियों से रूबरू होने का मौका मिलेगा. महिला क्रिकेट टीम मुंबई में पृथकवास पर है और बुधवार को पुरुष टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर रवाना होगी. टीम का एक महीने का यह दौरा टेस्ट मैच के साथ शुरू होगा.
श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर रंगना हेराथ बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाजी कोच बन सकते हैं. उन्हें न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी की जगह यह जिम्मेदारी मिल सकती है. पाकिस्तान के सईद अजमल और भारत के सैराज बहतुले अन्य दो उम्मीदवार थे. हेराथ ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1000 से अधिक विकेट लिए हैं.
मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) ने पूर्व क्रिकेटर अमोल मजूमदार को मुंबई टीम का कोच बनाया है. फर्स्ट क्लास टीम में 11 हजार से अधिक रन और इंटरनेशनल टीम के काम करने के अनुभव के बीच मजूमदार को यह जिम्मेदारी दी गई है. नए कोच को 50 लाख रुपए तक का सालाना अनुबंध मिल सकता है. पूर्व इंटरनेशनल क्रिकेट वसीम जाफर भी कोच बनने रेस में थे. अमोल मजूमदार ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 11 हजार से अधिक रन बनाए हैं.
भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच रमेश पवार ने मंगलवार को कहा कि टीम को नई बुलंदियों तक पहुंचाने के मकसद से उन्होंने कप्तान मिताली राज के साथ मतभेद दूर कर लिए हैं. भारत के पूर्व आफ स्पिनर पवार भारतीय महिला टीम के कोच थे, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों भारत की हार के बाद उन्हें पद से हटा दिया गया. उनके और कप्तान मिताली के मतभेद तब सार्वजनिक हो गए थे.
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के फैंस के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक बाबर आजम ने सगाई कर ली है. बाबर ने अपनी चचेरी बहन से निकाह करने का फैसला किया है और अगले साल दोनों शादी करेंगे. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम महज 26 साल के हैं और उन्हें हाल ही में तीनों फॉर्मेट में टीम का कप्तान बनाया गया है.
ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट बैडमिंटन खिलाड़ी कैरोलिना मारिन ने चोट के कारण टोक्यो ओलंपिक से हटने का फैसला किया है. उन्होंने 2016 रियो ओलिंपिक के फाइनल में भारत की पीवी सिंधु को हराकर गोल्ड मेडल जीता था. मारिन को अभ्यास के दौरान घुटने में परेशानी हुई. ओलंपिक के मुकाबले 23 जुलाई से शुरू होने हैं.
टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकी भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और राही सरनोबत ने यूरोपीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप में महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल वर्ग के न्यूनतम क्वालीफिकेशन स्कोर ( एमक्यूएस) में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया. दोनों ने सात निशानेबाजों के बीच उम्दा प्रदर्शन किया. मनु ने 587 का स्कोर करके रेग्युलर्स और एमक्यूएस के बीच चौथा स्थान हासिल किया, जबकि राही ने 584 का स्कोर करके छठा स्थान पाया.
भारत के रोहन बोपन्ना और क्रोएशिया के फ्रेंको कुगोर की जोड़ी फ्रेंच ओपन युगल वर्ग के दूसरे दौर में पहुंच गई. उन्होंने जॉर्जिया के निकोलोज बासिलाश्विली और जर्मनी के आंद्रे बेजेमैन को सीधे सेटों में हराया. बोपन्ना और कुगोर ने एक घंटे और एक मिनट तक चले मैच में 6-4, 6-2 से जीत दर्ज की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज