• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Top 10 Sports News : श्रीलंका से टी20 सीरीज हारा भारत, टोक्यो ओलंपिक से हारकर बाहर हुईं मैरीकॉम

Top 10 Sports News : श्रीलंका से टी20 सीरीज हारा भारत, टोक्यो ओलंपिक से हारकर बाहर हुईं मैरीकॉम

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 29 जुलाई की बड़ी खबरें

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 29 जुलाई की बड़ी खबरें

श्रीलंका ने तीसरे टी20 में भारतीय टीम को हरा दिया और अपनी मेजबानी में तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली. टोक्यो ओलंपिक में दिग्गज बॉक्सर मैरीकॉम (Mary Kom) को प्री-क्वार्टर फाइनल में शिकस्त झेलनी पड़ी और वह हार के साथ बाहर हो गईं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय टीम को श्रीलंका ने तीसरे टी20 में गुरुवार को 7 विकेट से हरा दिया और तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में भारतीय टीम 8 विकेट खोकर केवल 81 रन ही बना पाई और श्रीलंका ने 3 विकेट खोकर 14.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. टोक्यो ओलंपिक में दिग्गज बॉक्सर मैरीकॉम (Mary Kom) को प्री-क्वार्टर फाइनल में शिकस्त झेलनी पड़ी और खेलों के महाकुंभ में उनका सफर थम गया. अमेरिकी जिम्नैस्ट सिमोन बाइल्स (Simone Biles) ने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए ओलंपिक में अपना इवेंट ही छोड़ दिया.

    श्रीलंका ने तीसरे टी20 में भारत को 7 विकेट से हराकर अपनी मेजबानी में तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से जीत ली. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में मेजबान टीम के गेंदबाजों ने भारत की अनुभवहीन बल्लेबाजी की बखिया उधेड़कर उसे 8 विकेट पर 81 रन ही बनाने दिए. इसके बाद श्रीलंका ने 14.3 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. मेजबान टीम के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने अपने जन्मदिन पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 9 रन देकर 4 विकेट झटके. भारत पूरे 20 ओवर खेलने और अपने न्यूनतम स्कोर (74 रन, बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2008) को पार करने में सफल रहा. भारत का यह पूरे 20 ओवर खेलने के बाद टी20 में न्यूनतम स्कोर है. इस मैच में संदीप वारियर ने 30 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया.
    अनुभवी बल्लेबाज और श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कमान संभाल रहे ओपनर शिखर धवन के नाम एक खराब रिकॉर्ड दर्ज हो गया. सीरीज के तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शिखर धवन खाता खोले बिना ही पैवेलियन लौट गए. वह पारी की अपनी पहली ही गेंद खेल रहे थे लेकिन दुष्मांता चमीरा ने धनंजय डि सिल्वा को कैच कराकर उन्हें पैवेलियन की राह दिखा दी. धवन ‘गोल्डन डक’ होने वाले भारत के पहले कप्तान बन गए.
    भारत की दिग्गज महिला बॉक्सर एमसी मैरीकॉम टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गईं और उन्हें प्री-क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया की बॉक्सर से हार झेलनी पड़ी. पदक की दावेदार मानी जा रहीं मैरीकॉम को प्री क्‍वार्टर फाइनल में कोलंबिया की बॉक्सर वैलेंसिया से 2-3 से हार मिली. 51 किलो वर्ग के इस मुकाबले में वैलेंसिया ने कमाल का खेल दिखाया. रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वालीं वैलेंसिया ने पहला राउंड जीता लेकिन अगले दोनों राउंड में 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरीकॉम ने वापसी की. हालांकि जजों ने वैलेंसिया के पक्ष में फैसला सुनाया.
    अमेरिकी जिम्नैस्ट सिमोन बाइल्स ने टोक्यो ओलंपिक के महिला टीम के फाइनल और ऑल राउंड इवेंट से हटने का फैसला किया. बाइल्स ओलंपिक में अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाईं. अमेरिका की इस सुपरस्टार जिम्नैस्ट ने अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए प्रतियोगिता छोड़ने का फैसला किया. बाइल्स ने महसूस किया कि वह मानसिक रूप से तैयार नहीं हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री ने उनके फैसले का समर्थन किया. शास्त्री ने ट्वीट किया, 'आप पूरा वक्त लीजिए सिमोन बाइल्स. इस कम उम्र में भी आपने (अपनी उपबल्धियों से) यह हक हासिल किया है. इसमें 48 घंटे या 48 दिन लगें, आपको किसी को भी कोई सफाई देने की जरूरत नहीं. आपको भी नाओमी ओसाका.'
    टोक्यो ओलंपिक के छठे दिन 29 जुलाई को भारतीय खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन कर और मेडल की उम्मीद जगाई. भारत को अब तक सिर्फ एक ही सिल्वर मेडल मिला है. भारतीय हॉकी टीम ने तीसरी जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. वहीं, महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने भी लगातार तीसरी जीत के साथ अंतिम-8 में प्रवेश कर लिया है. बॉक्सिंग और तीरंदाजी में भी भारत को जीत मिली.
    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पूर्व कप्तान इमरान खान ने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में देशवासियों और उसके खिलाड़ियों के सामने आने वाली कड़ी चुनौतियों के बावजूद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस टीम ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया है. 1992 में अपनी कप्तानी में टीम को वर्ल्ड कप दिला चुके इमरान ने कहा कि खेल के इतिहास में किसी अन्य देश ने इतने कम समय में अफगानिस्तान जितना बड़ा मुकाम हासिल नहीं किया है. इमरान ने यह टिप्पणी पाक-अफगान युवा मंच (PAYF) के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ सेशन के दौरान की. उन्होंने कहा, ‘इस समय अफगानिस्तान क्रिकेट जिस स्थिति में है, उसे अन्य देशों ने 70 साल में हासिल किया है.’
    युवा ओपनर पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव को टीम इंडिया की टेस्ट टीम में भी जगह मिली है. इन दोनों खिलाड़ियों को इंग्लैंड दौरे के लिए चुना गया है लेकिन अब शॉ और सूर्यकुमार यादव की जगह खतरे में पड़ गई है. दरअसल ये दोनों खिलाड़ी श्रीलंका में आइसोलेशन में हैं. क्रुणाल पंड्या से संपर्क के आने के बाद इन दोनों खिलाड़ियों को टी20 सीरीज से बाहर होना पड़ा और अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन दोनों खिलाड़ियों का इंग्लैंड जाना तय नहीं है. रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही बीसीसीआई सूर्यकुमार और पृथ्वी शॉ के विकल्पों का ऐलान कर सकता है.
    श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के हेड कोच की जिम्मेदारी संभालने वाले दिग्गज राहुल द्रविड़ ने कहा है कि वनडे सीरीज जीतने के बाद उन्होंने कुछ खिलाड़ियों को मौका देने की कोशिश की. दूसरे टी20 से पहले क्रुणाल पंड्या के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने और उसके बाद 8 खिलाड़ियों के आइसालेशन में जाने के बाद नेट बॉलर्स को टीम में शामिल किया. दूसरे टी20 में ऋतुराज गायकवाड़, देवदत्त पडिक्कल, नीतीश राणा और चेतन सकारिया को टी20 डेब्यू करने का मौका मिला, वहीं तीसरे टी20 में संदीप वारियर को जगह मिली. टेन स्पोर्ट्स से बात करते हुए राहुल द्रविड़ ने कहा कि वनडे सीरीज जीतने के बाद हमने कुछ खिलाड़ियों को मौका देने की कोशिश की. यहां की परिस्थितयों के कारण ऐसा हो सका. उन्होंने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि यदि आपको टीम में जगह मिली है, तो आप खेलने के लिए तैयार हैं. भले ही टीम में 15 खिलाड़ी हों या 20 खिलाड़ी. मुझे नहीं लगता है कि सेलेक्टर आपको सिर्फ बेंच पर बैठने या छुटि्टयां मनाने के लिए चुनते हैं.’
    दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का मानना है कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में वरुण चक्रवर्ती को जगह मिलनी चाहिए. हरभजन ने स्पोर्ट्स तक से बातचीत में कहा कि चेन्नई सुपर किंग्स के नेट सेशन के दौरान वरुण चक्रवर्ती ने महेंद्र सिंह धोनी को काफी परेशान किया और उन्हें कई बार आउट भी किया. सिर्फ नेट सेशन में ही नहीं, चक्रवर्ती ने आईपीएल 2020 में भी धोनी को दो बार आउट किया था. उन्होंने कहा कि वरुण थोड़ा नर्वस हो जाते हैं, लेकिन वह जितना ज्यादा खेलेंगे, वह उतना बेहतर करेंगे.
    ऑस्ट्रेलिया की केनो स्लेलम महिला खिलाड़ी जेसिका फॉक्स ने टोक्यो ओलंपिक के सी-1 इवेंट का गोल्ड मेडल जीता. इसके अलावा उन्होंने के-1 इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. उन्होंने दावा किया है कि वह अपनी कायक बोट (कश्ती) को ठीक करने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करती हैं. लंदन ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट फॉक्स ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो क्लिप भी शेयर किया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि उनकी क्रू का सदस्य कश्ती को दुरुस्त करने के लिए कंडोम का इस्तेमाल कर रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन