Home /News /sports /

TOP 10 Sports News: केएल राहुल के शतक से टीम इंडिया की अच्छी शुरुआत, पैरालंपिक टीम टोक्यो रवाना

TOP 10 Sports News: केएल राहुल के शतक से टीम इंडिया की अच्छी शुरुआत, पैरालंपिक टीम टोक्यो रवाना

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 12 अगस्त की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 12 अगस्त की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: भारत ने लॉर्ड्स टेस्ट में शानदार शुरुआत की है. टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने पर तीन विकेट पर 276 रन बना लिए थे. केएल राहुल (KL Rahul) शतक लगाकर खेल रहे हैं. दूसरी ओर भारत की 54 सदस्यीय पैरालंपिक टीम टोक्यो के लिए रवाना हुई.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. पांच मैचों की सीरीज (IND vs ENG) का पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. दूसरे टेस्ट में इंग्लिश कप्तान जो रूट ने टॉस जीता. बादलों के बीच लगा कि टीम इंडिया को मुश्किल होगी. लेकिन ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने करियर का छठा शतक लगाकर टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है. टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने पर तीन विकेट पर 276 रन बना लिए थे. दूसरी ओर भारत की 54 सदस्यीय पैरालंपिक टीम टोक्यो रवाना हो गई है. टीम में कई बड़े एथलीट शामिल हैं. 12 अगस्त की टाॅप-10 खबरें इस तरह हैं:

    -टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट में बेहतरीन शुरुआत की है. केएल राहुल के नाबाद 127 और रोहित शर्मा के 83 रन के दम पर टीम ने पहले दिन गुरुवार को 3 विकेट पर 276 रन बना लिए हैं. राहुल का यह छठा टेस्ट शतक है. कप्तान विराट कोहली 42 रन बनाकर आउट हुए. बारिश के कारण पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया था. ऐसे में दोनों टीमें यह मैच जीतकर सीरीज में बढ़त लेना चाहेंगी. इंग्लिश टीम टॉस जीतने के बाद भी टीम इंडिया को शुरुआती झटके नहीं दे सकी.
    - केएल राहुल को पहले टेस्ट में मयंक अग्रवाल के चोटिल होने के बाद मौका मिला था. उन्हें दो साल टेस्ट खेलने का मौका मिला. उन्होंने पहले टेस्ट में अर्धशतक लगाया था. हालाकिं यह टेस्ट ड्रॉ रहा था. उन्होंने दूसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई. राहुल मैच में भले ही शतक लगाकर खेल रहे हैं. लेकिन उन्होंने पहली बाउंड्री 108वीं गेंद पर लगाई. यानी उन्हें 107 गेंद तक इंतजार करना पड़ा. ऐसा पहली बार हुआ.
    - टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल ने साबित कर दिया कि आखिर क्यों उन्हें देश के बेस्ट बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. केएल राहुल ने लॉर्ड्स टेस्ट में शानदार शतक ठोक सभी आलोचकों के मुंह बंद कर दिये. 2 साल तक टेस्ट क्रिकेट से दूर रहने वाले राहुल ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान टेस्ट करियर का छठा शतक लगाया. पिछले 31 सालों में केएल राहुल पहले भारतीय ओपनर हैं] जिन्होंने लॉर्ड्स के मैदान पर शतक ठोका है. राहुल से पहले ये मौका इसी टेस्ट में रोहित शर्मा को मिला था] लेकिन वो 83 रन बनाकर आउट हो गए. लॉर्ड्स के मैदान पर आखिरी बार किसी भारतीय ओपनर ने साल 1990 में शतक लगाया था. टीम इंडिया के हेड कोच ने बतौर टेस्ट ओपनर लॉर्ड्स में शतकीय पारी खेली थी.
    - भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच मैदान पर फैंस ने कई रोचक मुकाबले देखे हैं. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएख अख्तर ने 2007 के भारतीय दौरे पर सचिन तेंदुलकर के साथ हुई एक घटना को याद करते हुए बड़ी बात कही. उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान सचिन तेंदुलकर को उठाने की कोशिश, लेकिन वे गिर गए. इसके बाद उन्हें लगा कि यदि वे मैच नहीं खेल पाते हैं तो भारत के लोग उन्हें जिंदा जला देंगे.
    टीम इंडिया की दीवार माने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा की खराब फॉर्म जारी है. लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में पुजारा महज 9 रन बनाकर आउट हो गए. पुजारा को जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया. पुजारा का लगातार फ्लॉप होना अब उनके करियर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. बता दें पुजारा पिछली 10 टेस्ट पारियों से अर्धशतक नहीं लगा सके हैं और उन्होंने इस दौरान महज 108 रन बनाए हैं.
    भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर चल रहा है. एक ओर जहां मैदान पर बल्ले और गेंदबाज की जंग चल रही है वहीं दूसरी ओर उसके बाहर हेड कोच रवि शास्त्री के भविष्य का फैसला होने वाला है. एक रिपोर्ट के मुताबिक हेड कोच रवि शास्त्री टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया से अलग होना चाहते हैं. रवि शास्त्री और उनके सहयोगी भरत अरुण, आर श्रीधर और बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ भी टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया को अलविदा कहना चाहते हैं. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह लॉर्ड्स पहुंचे हुए हैं. ऐसी रिपोर्ट हैं कि ये दोनों रवि शास्त्री और उनकी टीम से उनके भविष्य पर चर्चा करने वाले हैं.
    इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 35,000 से अधिक गेंद करने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले तीन स्पिनरों श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (44,039), भारत के अनिल कुंबले (40,850) और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (40,705) ने यह उपलब्धि हासिल की थी.
    खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और भारतीय पैरालंपिक समिति ने आगामी टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए गुरुवार को 54 सदस्यीय भारतीय टीम को औपचारिक विदाई दी. भारत 24 अगस्त से पांच सितंबर तक चलने वाले पैरालंपिक खेलों की नौ स्पर्धाओं में हिस्सा लेगा. टीम में देवेंद्र झाझरिया (एफ-46 भाला फेंक), मरियप्पन थांगवेलू (टी-63 ऊंची कूद) और विश्व चैम्पियन संदीप चौधरी (एफ-64 भाला फेंक) जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जो पदक के दावेदारों में शुमार हैं. इससे देश को इस बार पैरालंपिक खेलों में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद है.
    - प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को आयोजित होने वाला राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह इस साल देर से कराया जाएगा, क्योंकि सरकार चाहती है कि चयन पैनल टोक्यो पैरालंपिक में भाग लेने वाले पैरा खिलाड़ियों के प्रदर्शन को भी इनमें शामिल करे. पैरालंपिक खेलों का आयोजन टोक्यो में 24 अगस्त से पांच सितंबर तक होगा. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पुरस्कार विजेताओं को चुनने के लिए चयन पैनल गठित कर लिया गया है, लेकिन चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ने से पहले वे कुछ और समय इंतजार करना चाहेंगे.
    टोक्यो ओलंपिक में भारत को गोल्ड दिलाने वाले भाला फेंक खिलाड़ी नीरज विश्व एथलेटिक्स रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. 23 साल के नीरज के 1315 प्वाइंट हैं. जेवलिन थ्रो में जर्मनी के जोहानस वेटर (1396) टॉप पर हैं. पोलैंड के मार्सिन क्रुकोवस्की तीसरे, चेक गणराज्य के जैकब वाडलेजच चौथे और जर्मनी के जूलियन वेबर पांचवें नंबर पर हैं. नीरज चोपड़ा ने टोक्यो खेलों में 87.58 मीटर भाला फेंककर देश को एथलेटिक्स में पहला ओलंपिक पदक दिलाया था. वह ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं.

    Tags: Cricket news, India Vs England, KL Rahul, Sports news, Team india, Tokyo Paralympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर