• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Top 10 Sports News : मीराबाई चानू का देश लौटने पर जोरदार स्वागत, धोनी टीम इंडिया की रेट्रो जर्सी में नजर आए

Top 10 Sports News : मीराबाई चानू का देश लौटने पर जोरदार स्वागत, धोनी टीम इंडिया की रेट्रो जर्सी में नजर आए

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 26 जुलाई की बड़ी खबरें

Top 10 Sports News: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में सिल्वर मेडल जीतने वालीं महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) सोमवार को स्वेदश लौट आईं. दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में उनका जोरदार स्वागत हुआ. वहीं, ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं कि मीराबाई का सिल्वर गोल्ड में बदल सकता है. क्योंकि स्वर्ण पदक जीतने वाली चीन की वेटलिफ्टर होउ जिहुई पर डोपिंग का शक है और जांच के लिए उन्हें टोक्यो में ही रुकने के लिए कहा गया है. उधर, पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) एक बार भी टीम इंडिया की रेट्रो जर्सी में नजर आए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में सिल्वर मेडल जीतने वालीं महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) सोमवार को स्वेदश लौट आईं. दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में उनका जोरदार स्वागत हुआ. एयरपोर्ट पर मौजूदा लोगों ने 'भारत माता की जय' के नारे लगाए. वहीं, ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं कि मीराबाई का सिल्वर गोल्ड में बदल सकता है. क्योंकि स्वर्ण पदक जीतने वाली चीन की वेटलिफ्टर होउ जिहुई पर डोपिंग का शक है और जांच के लिए उन्हें टोक्यो में ही रुकने के लिए कहा गया है. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने पर मीराबाई चानू को बधाई दी. उधर, पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) एक बार भी टीम इंडिया की रेट्रो जर्सी में नजर आए. आइए जानते हैं खेल जगत से जुड़ी 26 जुलाई की बड़ी खबरें.
    टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचने वालीं मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) सोमवार को स्वदेश पहुंच गईं. दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत हुआ. एयरपोर्ट पर मौजूदा लोगों ने 'भारत माता की जय' के नारे लगाए. इसके अलावा अधिकारियों और स्टाफ ने खड़े होकर तालियां भी बजाईं. वह सुरक्षा घेर में एयरपोर्ट से बाहर निकलीं.
    भारत की 26 वर्षीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) के टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में सिल्वर मेडल जीतने के दो ही दिन बाद खबर आ रही है कि इस भारतीय खिलाड़ी का सिल्वर मेडल गोल्ड में बदल सकता है. न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक, चीन की वेटलिफ्टर होउ जिहुई का डोपिंग रोधी अधिकारियों द्वारा परीक्षण किया जाएगा और यदि वह परीक्षण में विफल रहती हैं तो भारत की मीराबाई चानू को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा. एक सूत्र के मुताबिक, होउ जिहुई को टोक्यो में ही रुकने के लिए कहा गया और टेस्ट होगा. परीक्षण निश्चित रूप से हो रहे हैं.
    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में दूसरे दौर से बाहर होने के बावजूद इतिहास रचने वाली भारतीय तलवारबाज सीए भवानी देवी (Bhavani Devi) की हौसलाअफजाई करते हुए कहा कि देश को उनके योगदान पर गर्व है. प्रधानमंत्री मोदी ने भवानी के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कहा , 'आपने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और यही मायने रखता है.' उन्होंने आगे लिखा ,'हार और जीत जीवन का अंग है. भारत को आपके योगदान पर गर्व है. आप हमारे नागरिकों के लिये प्रेरणास्रोत हैं. इससे पहले भवानी ने ट्वीट किया था ,'मैंने अपनी ओर से पूरा प्रयास किया लेकिन दूसरा मुकाबला जीत नहीं सकी. मैं माफी मांगती हूं. अगले ओलंपिक में आपकी प्रार्थनाओं के साथ और बेहतर प्रदर्शन करूंगी.'
    भारतीय महिला हॉकी टीम को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में लगातार दूसरी हार झेलनी पड़ी. उसे सोमवार को जर्मनी ने 2-0 से हरा दिया. रानी रामपाल (Rani Rampal) की कप्तानी वाली टीम ने लगातार कोशिशें तो की लेकिन सफलता नहीं मिल पाई. इससे पहले उसे दुनिया की नंबर-1 टीम नीदरलैंड से 1-5 की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी.
    देश की स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने इतिहास रचते हुए टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में रजत पदत जीता. उन्हें पूरा देश बधाई दे रहा है. अब भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी मीराबाई चानू को बधाई दी है. बीसीसीआई ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें विराट ओलंपिक की जर्सी पहने नजर आ रहे हैं. उस पर इंडिया भी लिखा है. उन्होंने वीडियो में कहा, ''सारे देश की उम्मीदों का भार अपने कंधों पर उठा लिया, उन उम्मीदों को जीत में बदलने का हुनर खूब पता है मीराबाई चानू को. हमारे भारतीय एथलीटों को टोक्यो ओलंपिक में देखिए.'
    टीम इंडिया की मौजूदा रेट्रो जर्सी को भारतीय क्रिकेट फैंस बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन यही प्रशंसक एक बार इस जर्सी में पूर्व कप्तान एमएस धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को भी देखना चाहते थे. लेकिन धोनी के रिटायर होने के बाद ही रेट्रो जर्सी लॉन्च (MS Dhoni in Team India's Retro Jersey) की गई, जिससे फैंस बेहद निराश हुए और उन्होंने फोटोशॉप के जरिए धोनी को रेट्रो जर्सी पहनाई. लेकिन अब फैंस को इस तरह के फोटोशॉप का सहारा नहीं लेना पड़ेगा. क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी ने खुद ही टीम इंडिया की रेट्रो जर्सी पहन ली है. सोमवार को धोनी की फोटो सोशल मीडिया पर आग की तरह वायरल हुई जिसमें उन्होंने टीम इंडिया की रेट्रो जर्सी पहनी हुई है.
    भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने रविवार (25 जुलाई) को कोलंबो में दोनों टीमों के बीच हुए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में सबका दिल जीत लिया. दरअसल, हार्दिक पंड्या ने श्रीलंका के चमिका करुणारत्ने को एक बल्ला भेंट किया. करुणारत्ने हार्दिक को क्रिकेट में अपना रोल मॉडल मानते हैं. भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच शुरू होने से पहले हार्दिक ने करुणारत्ने को अपना बल्ला सौंपा, जिसे पाकर श्रीलंकाई खिलाड़ी काफी खुश और गर्वित नजर आए.
    इंग्लैंड की द हंड्रेड लीग (The Hundred Women's Competition) में भारतीय बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स (Jemimah Rodrigues) का शानदार प्रदर्शन जारी है. दाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स की ओर से खेलते हुए लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया. सोमवार को जेमिमा ने रॉकेट्स के खिलाफ महज 41 गेंदों में 60 रनों की पारी खेली. ओपनिंग में उतरी जेमिमा रोड्रिग्स ने अपने अर्धशतक में 10 चौके लगाए और उनका स्ट्राइक रेट 146.34 रहा. जेमिमाह ने सुपरचार्जर्स को बेहतरीन शुरुआत दिलाई और कप्तान लॉरेन विनफील्ड-हिल के साथ 64 रनों की साझेदारी की.
    टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या इस वक्त अपने परिवार से दूर श्रीलंका (India vs Sri Lanka) में हैं. जहां पंड्या को अपने बेटे अगस्त्य और पत्नी नताशा स्टानकोविच (Natasha Stankovic) की खूब याद सता रही है. सोमवार को हार्दिक पंड्या ने एक दिल छूने वाले कैप्शन के साथ अपनी पत्नी और बेटे की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की. हार्दिक पंड्या ने लिखा. 'मेरी आत्माएं. मेरी जिंदगी खूबसूरत बनाने के लिए शुक्रिया' पंड्या के इस पोस्ट पर उनकी पत्नी नताशा ने कमेंट किया. उन्होंने लिखा-मिस यू जानू.
    बंगाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और खेल मंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला (Laxmi Ratan Shukla) ने सोमवार को फिटनेस शिविर के साथ अंडर-23 कोच के रूप में नई पारी की शुरुआत की. उन्होंने खिलाड़ियों के लिए कड़े नियम लागू किए हैं, जिसमें सोशल मीडिया से दूर रहना और लंबे बालों को कटवाना शामिल है. बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट में दिग्गज खिलाड़ी रहे शुक्ला 2016 में तृणमूल कांग्रेस (TMC) से जुड़े थे और इस साल जनवरी तक वह युवा मामलों और खेल के राज्यमंत्री थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज