90 साल में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीती 800 मीटर की रेस, 100 साल की उम्र में निधन

उगो सैनसोनेट्टी (Ugo Sansonetti) का जन्म 10 जनवरी 1919 में रोम (Rome) में हुआ था. उनके पिता लुइगी सैनसोनेट्टी (Luigi Sansonetti) इटालियन नेवी में एडमिरल थे. लुइगी के नौ बच्चों में से उगो तीसरे नंबर के थे.

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 1:50 PM IST
90 साल में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीती 800 मीटर की रेस, 100 साल की उम्र में निधन
उगो सैनसोनेट्टी 76 साल की उम्र में बिजनेस एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद से रिटायर हो गए थे. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 1:50 PM IST
कहते हैं कि उम्र तो महज एक नंबर है...अगर इस बात को किसी सौ फीसदी सही साबित किया है तो वो इटली के बिजनेस एग्जीक्यूटिव उगो सैनसोनेट्टी (Ugo Sansonetti) हैं. उगो का सौ साल की उम्र में निधन हो गया है. उनका जीवन किसी के लिए भी प्रेरणा हो सकता है. खासकर ये देखते हुए कि उन्होंने इतने उम्रदराज होने के बावजूद ट्रैक स्पर्धाओं में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ कई उपलब्धियां हासिल कीं. उनका निधन हाल ही में 14 अगस्त को रोम में हुआ. उगो की बेटी लुडोविका ने उनके निधन की पुष्टि की है. उगो का जन्म 10 जनवरी 1919 में रोम में हुआ था. उनके पिता लुइगी सैनसोनेट्टी इटालियन नेवी में एडमिरल थे. लुइगी के नौ बच्चों में से उगो तीसरे नंबर के थे.

उगो ने जब ट्रैक पर दौड़ने की शुरुआत की तो उससे पहले ही वो एक रोमांचक जीवन जी चुके थे. अपने गृहनगर मोटोला (Motola) के मेयर चुने जाने से लेकर इटली की फूड कंपनी फिंडुस (Findus) में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर काम करने के दौरान उनका सफर शानदार रहा. हालांकि वे इस कंपनी से 1995 में 76 साल की उम्र में रिटायर हो गए. मगर इससे पहले ही 70 साल की उम्र में उगो ने ट्रैक पर जलवे बिखेरने शुरू कर दिए थे. इस नई फील्ड में भी उनहोंने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए और वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप इवेंट्स में कई पदक अपने नाम किए.

कंपनी से रिटायर होने के बाद उन्होंने अपना सारा समय खेलों में लगा दिया. रिटायर होने के बाद होने वाली बोरियत से बचने के लिए उन्होंने दौड़ना शुरू कर दिया और 80 साल की उम्र तक वे इस क्षेत्र में भी अपनी पहचान कायम कर चुके थे. उनकी वेबसाइट के मुताबिक, उगो ने वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उन्होंने 42 गोल्ड मेडल जीते हैं.

Ugo Sansonetti, track and field, Italian business executive, उगो सैनसोनेट्टी, ट्रैक एंड फील्ड, 800 मीटर रेस, इटालियन बिजनेसमैन, 800 meter race
उगो सैनसोनेट्टी नौ भाई-बहनों में तीसरे नंबर के थे. (फाइल फोटो)


बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड
साल 2009 में 800 मीटर की रेस में उगो ने वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया. 90 से 94 उम्रसीमा की इस रेस में उन्होंने 4 मिनट 28.07 सेकेंड का समय लिया. कनाडा के अर्ल फी ने इस साल इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया. अगले साल ही उगो ने 200 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 40.34 सेकेंड में यह रेस अपने नाम की. इस साल जनवरी में दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि खेलों में आमतौर पर बेहद फन होता है. खेल किसी भी उम्र में किसी भी इंसान को प्रेरित कर सकते हैं.

उगो ने 93 साल की उम्र में एथलेक्टिस से संन्यास ले लिया था. दरअसल, वह मॉर्निंग वॉक के दौरान फिसलकर गिर गए थे, जिसके बाद उनकी जांघों की हड्डियां टूट गईं थीं. इसके बाद उन्होंने तैराकी शुरू कर दी थी.
Loading...

टेस्ट चैंपियनशिप से पहले आखिरकार साथ आ गए विराट कोहली-रोहित शर्मा, बीच पर ऐसे की मस्‍ती
Ashes : इस ऑस्ट्रेलियाई का बड़ा बयान, एशेज जीतने पर फोकस, हेलमेट पर बाउंसर लगने पर नहीं


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 1:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...