US Open 2019: इस एक लाइन ने बदल दी थी रोजर फेडरर को टक्कर देने वाले सुमित नागल की जिंदगी

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 11:45 AM IST
US Open 2019: इस एक लाइन ने बदल दी थी रोजर फेडरर को टक्कर देने वाले सुमित नागल की जिंदगी
रोजर फेडरर के खिलाफ रिटर्न लगाते सुमित नागल

सुमित नागल (Sumit Nagal) ने यूएस ओपन (us open 2019) के मुख्य ड्रॉ के पहले मैच में रोजर फेडरर (Roger Federer ) को पहले सेट में हराकर दु‌नियाभर में तहलका मचा दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 11:45 AM IST
  • Share this:
22 साल की उम्र में 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता रोजर फेडरर (Roger Federer) के खिलाफ मजबूती से खड़े होने वाले और उन्हें पहले ही सेट में हराकर तहलका मचाने वाले सुमित नागल (Sumit Nagal) की जिंदगी सिर्फ एक लाइन ने बदल दी थी. हरियाणा के सुमित ने आठ साल की उम्र में पहली बार रैकेट थामा था और आज वह दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के सामने मजबूती से खड़े दिखे.

सुमित ने यूएस ओपन (US Open 2019) से ग्रैंडस्लैम में डेब्यू किया और मुख्य ड्रॉ में उन्हें रोजर फेडरर की चुनौती मिली. मैच शुरू होने से पहले लग रहा था कि मुकाबला एकतरफा रहेगा, लेकिन पहले ही सेट में फेडरर को 6-4 से मात देकर भारतीय खिलाड़ी ने दिखा दिया कि वह यहां से ऐसे ही नहीं जाने वाले. हालांकि आखिर में उन्हें स्विस दिग्गज से हार का सामना करना पड़ा. फेडरर ने नागल को यह मैच 6-4, 1-6, 2-6, 4-6 से हराया.

महेश भूपति से कही थी एक लाइन
सुमित नागल का यहां तक का सफर काफी दिलचस्प है. उनके परिवार में किसी को भी इस खेल में रुचि नहीं थी, बस पिता ही इस खेल को समझते थे. इसलिए वह चाहते थे कि उनका बेटा भी खेलें. इसके बाद उनका परिवार दिल्ली आकर बस गया और नागल ने एकेडमी में एडमिशन ले लिया. लेकिन उनकी जिंदगी ने जो करवट ली वह सिर्फ एक लाइन की वजह हुई, जो उन्हाेंने महेश भूपति को बोली थीं.

एकेडमी में टेनिस सीखने के बाद वह महेश भूपति के पास गए और उनसे कहा, 'सर क्या आप मेरे खेल को देख सकते हैं.' सुमित जानते थे कि वह ये बात किससे कह रहे हैं. उन्होंने भूपति का हाथ पकड़ा और वापस पूछा कि क्या आप मेरा खेल देख सकते हैं. सुमित ने कहा भी कि यही वो लाइन थी कि जिसने उनकी जिंदगी बदल दी. अगर वह उस समय यह नहीं कहते तो आज वह उस मुकाम पर कभी नहीं पहुंच पाते.

रोजर फेडरर के खिलाफ पहले राउंड में सुमित नागल


सुमित ने 2015 में विंबलडन जूनियर में लड़कों के वर्ग का डबल्स का खिताब अपने नाम किया था और वह इस खिताब को जीतने वाले छठें भारतीय खिलाड़ी भी बन गए थे.
Loading...

US OPEN: नागल ने पहले सेट में फेडरर को हराकर मचाया तहलका

पीवी सिंधु आज लौटीं भारत, मां ने की खास तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 8:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...