Home /News /sports /

US Open: नोवाक जोकोविच रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतने उतरेंगे, नडाल-फेडरर के रिकॉर्ड पर खतरा

US Open: नोवाक जोकोविच रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतने उतरेंगे, नडाल-फेडरर के रिकॉर्ड पर खतरा

US Open: नोवाक जोकोविच 20 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत चुके हैं. (AP)

US Open: नोवाक जोकोविच 20 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत चुके हैं. (AP)

US Open: नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) सोमवार से शुरू हो रहे यूएस ओपन के दावेदार हैं. इसी के साथ वे सबसे ज्यादा 21 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतने का भी रिकॉर्ड बनाना चाहेंगे. राफेल नडाल और रोजर फेडरर दोनों ने 20-20 टाइटल जीते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    न्यूयॉर्क. अपने करियर का रिकॉर्ड 21वां ग्रैंडस्लैम और पिछले 5 दशक से अधिक समय में एक कैलेंडर वर्ष में सारे ग्रैंड स्लैम जीतने की दहलीज पर खड़े नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) पर यूएस ओपन (US Open) में सभी की नजरें होंगी. नोवाक जोकोविच ने कहा, ‘इसमें कोई शक नहीं कि मेरे लिए यह बहुत बड़ी प्रेरणा है. लेकिन मुझे अहसास है कि मानसिक रूप से संतुलन कैसे बनाना है. मेरे यहां खेलने को लेकर काफी उत्सुकता है, क्योंकि राफेल नडाल और रोजर फेडरर नहीं खेल रहे हैं.’

    नोवाक जोकोविच, फेडरर और नडाल तीनों ने 20-20 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते हैं. ऐसे में जोकोविच आगे निकल सकते हैं. दूसरी ओर मानसिक स्वास्थ्य कारणों से फ्रेंच ओपन से बीच में से हटीं नाओमी ओसाका को भी पता है कि सभी की नजरें उन पर होंगी. पिछली बार की चैंपियन ओसाका ने कहा ,‘इस बार कुछ अलग हालात हैं. मुझे नहीं पता कि इस बात को कैसे कहूं, लेकिन लोग मुझे अलग नजर से देखेंगे. मैं लोगों का नजरिया नहीं बदल सकती, लेकिन इसका सामना करने के लिए खुद को तैयार कर रही हूं.’

    फेडरर और नडाल नहीं खेल रहे

    साल का आखिरी ग्रैंडस्लैम सोमवार से शुरू होगा, जिसमें पूरी संख्या में दर्शक मौजूद होंगे. यहां 1997 के बाद पहली बार सेरेना और वीनस विलियम्स, फेडरर और नडाल नहीं खेल रहे हैं. सबसे पहले 1938 में डॉन बज ने और 1962, 1969 में रॉड लावेर ने एक कैलेंडर वर्ष में सारे ग्रैंडस्लैम जीते थे. पिछले 52 साल में कोई पुरुष खिलाड़ी एक सीजन में पहले तीन ग्रैंडस्लैम भी नहीं जीत सका है, जो जोकोविच ने किया है.

    2018 के बाद नहीं जीता है यूएस ओपन

    नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 2018 के बाद से यूएस ओपन का खिताब नहीं जीता है. उन्होंने सबसे कम 3 ही बार यहां टाइटल जीता है. पिछले दिनों वे टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने से चूक गए थे. हालांकि यूएस ओपन में रोजर फेडरर और राफेल नडाल नहीं रहने का फायदा उन्हें मिलेगा.

    Tags: Novak Djokovic, Rafael Nadal, Roger Federer, Sports news, Tennis, US Open

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर