होम /न्यूज /खेल /विश्वनाथन आनंद ने शतरंज ओलंपियाड में खेलने की इच्छा जताई

विश्वनाथन आनंद ने शतरंज ओलंपियाड में खेलने की इच्छा जताई

विश्वनाथ आनंद

विश्वनाथ आनंद

दिग्गज शतरंज खिलाड़ी और छह बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथ आनंद ने इस साल जोर्जिया में होने वाले शतरंज ओलंपियाड के लिए भ ...अधिक पढ़ें

    दिग्गज शतरंज खिलाड़ी और छह बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथ आनंद ने इस साल जोर्जिया में होने वाले शतरंज ओलंपियाड के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होने में रूचि जतायी है.

    हाल ही में रियाद में विश्व रैपिड खिताब जीतने वाले आनंद को अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) और तमिलनाडु राज्य शतरंज संघ (टीएनएससीए) ने चेन्नई में 5 जनवरी को सम्मानित किया. एआईएफसी ने उन्हे पांच लाख रुपये का चेक दिया तो वहीं टीएनएससीए ने उन्हें चांदी की विशेष स्मृतिचिह्न से सम्मानित किया.

    उन्होंने इस टूर्नामेंट के ब्लिट्ज प्रतियोगिता का कांस्य पदक भी जीता.

    चेन्नई के इस खिलाड़ी ने पिछले कुछ समय से इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया है लेकिन उनकी मौजूदगी से राष्ट्रीय टीम मौजूद होगी.

    इस मौके पर आनंद ने कहा कि फिर से विश्व चैम्पियन बनना उनके लिये खुशी की बात है. पिछले साल मुश्किल वक्त देखने के बाद यह खुशी और बढ़ जाती है.

    आनंद ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से उन्हें इस बात की कमी खलती थी कि लोग उन्हें विश्व चैम्पियन नहीं बुलाते है. गत दो वर्षों से उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी थी.

    उन्होंने कहा,‘मेरे लिये यह संघर्षपूर्ण समय था. कुछ समय तो शतरंज में आयी नयी प्रतिभा और उससे शतरंज की दुनिया में आये बदलाव को समझने में लगा. हालांकि आखिरी दो रैपिड स्पर्धा में भी मेरा खेल अच्छा नहीं था, मैं शीर्ष तीन में आने की सोच रहा था लेकिन इसे जीतना अप्रत्याशित रहा.’ उन्होंने आगे कहा,‘ मैं यहां आकर खुश हूं. विश्व खिताब हमेशा खास होता है.’ इस मौके पर एआईसीएफ के अध्यक्ष पीआर वेंकेटरमण राजा ने आनंद की तारीफ करने के साथ ओलंपियाड में टीम का हिस्सा बनने पर सहमति जताने के लिये शुक्रिया किया.

    ये भी पढ़ें:

    हॉकी इंडिया ने 33 खिलाड़ियों को जूनियर पुरूष राष्ट्रीय शिविर के लिये चुना

    Tags: Viswanathan Anand

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें