• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • 12-13 साल के बच्चों को शतरंज को करियर चुनते देख नाखुश हैं आनंद, कही यह बात

12-13 साल के बच्चों को शतरंज को करियर चुनते देख नाखुश हैं आनंद, कही यह बात

विश्वनाथन आनंद इस समय कोविड-19 के चलते जर्मनी में हैं.

विश्वनाथन आनंद इस समय कोविड-19 के चलते जर्मनी में हैं.

विश्वनाथन आनंद (swanathan Anand) इस समय कोविड-19 (Covid-19) के चलते यात्रा पाबंदियों के कारण जर्मनी में हैं. उन्होंने साई के पदाधिकारियों से ऑनलाइन बात की.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) ने बुधवार को भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) से अपने केंद्रों में उभरते हुए शतरंज खिलाड़ियों के लिए खास कंप्यूटर मुहैया कराने का अनुरोध किया. उन्होंने साथ ही 12-13 साल के बच्चों के शतरंज (chess) को करियर बनाने की इच्छा पर चिंता व्यक्त की. दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी आनंद ने यह अनुरोध तब किया जब वे जर्मनी से एक विशेष आनलाइन सत्र में साई (SAI) के नव नियुक्त सहायक निदेशकों को संबोधित कर रहे थे.

    विश्वनाथन आनंद इस समय कोविड-19 (Covid-19) के चलते यात्रा पाबंदियों के कारण जर्मनी में हैं. आनंद ने कहा, ‘साई के पास ट्रेनिंग के लिए सुविधाएं और ढांचा पहले ही है. अगर साई इन सुविधाओं में शतरंज के लिए विशेष कंप्यूटर मुहैया करा सकता है तो इससे इन युवा खिलाड़ियों को मदद मिल जाएगी, जिनके पास ये सुविधा नहीं है.’

    18 वर्ष की उम्र में भारत के पहले ग्रैंडमास्टर बने आनंद ने युवा शतरंज खिलाड़ियों और उनके माता-पिता को सतर्क रहने की बात की भी की. भारत में कई युवा शतरंज खिलाड़ी जैसे आर प्रागनानंधा भी है, जो केवल 14 साल के हैं और चौथे युवा ग्रैंडमास्टर हैं.

    आनंद ने कहा, ‘बच्चों को 18 साल की उम्र तक शतरंज में करियर बनाने का फैसला नहीं करना चाहिए, जब तक वे अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर लेते. शतरंज में आपको पेशेवर नहीं बनना होता. मुझे चिंता होती है जब 12-13 साल के बच्चे इसमें अपना शतरंज करियर बनाना चाहते हैं.’

    बता दें कि दुनिया में अब तक 25 लाख से अधिक लोग कोविड-19 वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से करीब 1.80 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में करीब 20 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 600 से अधिक लोग इस वायरस की वजह से जान गंवा चुके हैं.

    यह भी पढ़ें: 

    VIDEO: गेंद लगते ही जमीन पर गिरा दिग्गज, अख्तर ने कहा- काश कुछ और मैच खेल पाते

    Role Model: कमाई का 10% चर्च को दान करते हैं नेमार, 19 वर्ष में बने पिता

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज