लाइव टीवी

बड़ी खबर: जर्मनी में फंसे पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन विश्वनाथन आनंद, Corona Virus से बचने के लिए 15 दिन तक...

News18Hindi
Updated: March 16, 2020, 11:49 AM IST
बड़ी खबर: जर्मनी में फंसे पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन विश्वनाथन आनंद, Corona Virus से बचने के लिए 15 दिन तक...
विश्वनाथन आनंद एक शतरंज टूर्नामेंट के लिए जर्मनी में हैं. (फाइल फोटो)

Corona Virus : दुनिया के सर्वश्रेष्ठ चेस प्लेयर्स (Chess Players) में शुमार विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) ने कहा कि जिंदगी में पहली बार इस तरह के अनुभव का सामना करना पड़ रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 16, 2020, 11:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पांच बार के चैंपियन और स्टार चेस प्लेयर विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) भी कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचने की जद्दोजहद में जुटे हैं. एक शतरंज टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी गए विश्वनाथन आनंद वहीं फंस गए हैं. उन्हें सोमवार 16 मार्च को भारत लौटना था, लेकिन अब उनकी वापसी इस महीने के अंत तक के लिए टल गई है. तब तक के लिए आनंद ने खुद को सेल्फ आइसोलेशन में रखा है. 50 वर्षीय विश्वनाथन आनंद फरवरी में जर्मनी पहुंच गए थे. फिलहाल वह परिवार के साथ वीडियो कॉलिंग करके और इंटरनेट पर दोस्तों के साथ बातें करके समय बिता रहे हैं.

पहली बार अलग-थलग रहने पर मजबूर होना पड़ा
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) ने कहा है कि उनके लिए ये अनोखा अनुभव है. आनंद के अनुसार, 'जिंदगी में पहली बार मुझे अलग-थलग रहने पर मजबूर होना पड़ रहा है. ये बिल्कुल अलग तरह का अनुभव है. मेरे दिन का सबसे अहम हिस्सा वीडियो कॉल पर बेटे अखिल और पतनी अरुणा से बात करने का होता है. ऐसा करके हमारे चेहरे पर खुशियां बिखर जाती है.' जर्मनी में कोरोना वायरस का पहला मामला 27 जनवरी 2020 को सामने आया था. मगर फरवरी में इसकी संख्या बढ़ती गई.

दो बार वॉक और इंटरनेट पर दोस्तों से बात...



बढ़ते मामलों के बाद जर्मनी ने कोरोना वायरस (Corona Virus) को देश में फैलने से रोकने के लिए फ्रांस, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रिया, डेनमार्क और लक्जमबर्ग से लगी अपनी सीमाओं पर सख्ती बढ़ा दी है. विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) ने कहा, 'मैं दिन में दो बार वॉक करने जाता हूं और इंटरनेट पर दोस्तों से बातें करता हूं. अगर इस दौरान मैं किसी से मिलता हूं तो ये सुनिश्चित करता हूं कि हमारे बीच कुछ मीटर की दूरी बनी रहे.'



पत्नी चिंतित, कहा-उनकी याद आती है
विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) ने बताया, 'मेरा बेटा अखिल फ्रेंच भाषा में मुझसे कुछ सवाल पूछता है. उसे स्कूल में ये भाषा पढ़ाई जा रही है. मैंने फ्रेंच सीखी है, इसलिए मैं उसकी मदद करने की कोशिश करता हूं.' रिपोर्ट के अनुसार आनंद की पत्नी अरुणा पति को लेकर काफी चिंतित हैं. उन्होंने कहा, 'ये अजीब है कि आनंद वहां हैं. मगर हम इस बात को लेकर खुश हैं कि उनकी स्थिति वहां फंसे अन्य लोगों के मुकाबले बेहतर है. हम उन्हें बहुत याद करते हैं और लगातार उनसे कहते हैं कि वो अपने खाने-पीने का ध्यान रखें और अपने हाथ लगातार धोते रहें. उम्मीद है कि वो इस महीने के अंत तक भारत लौट आएंगे.'

कमेंट्री में रहेंगे व्यस्त
भारत वापसी में विलंब के बाद विश्वनाथन आनंद कमेंट्री का अपना पहला अनुबंध पूरा करेंगे. अरुणा ने बताया कि आनंद को बुंदेसलीगा शतरंज लीग में खेलने के बाद सोमवार को चेन्नई लौटना था लेकिन यात्रा पाबंदियों के कारण फ्रेंकफर्ट के समीप रुकना पड़ा. रूस के येकाटेरिनबर्ग में मंगलवार से शुरू हो रहे फिडे कैंडीडेट्स टूर्नामेंट के लिए आनंद कमेंटेटर की भूमिका में नजर आएंगे और अपने मौजूद स्थल से ही कमेंटरी करेंगे. इस प्रतियोगिता से विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन के चैलेंजर का फैसला होगा.

छलका पुजारा का दर्द-कोई मेरे जैसा नहीं बनना चाहता, मनोरंजन के लिए नहीं खेलता

सिर्फ 20 गेंदों पर 96 रन जड़ दिलाई जीत, फिर अपने देश चला गया ये बल्लेबाज़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 16, 2020, 11:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading