वाडा ने दिया बड़ा झटका, इंडिया की डोप टेस्टिंग लैब छह महीने के लिए निलंबित की

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 9:41 AM IST
वाडा ने दिया बड़ा झटका, इंडिया की डोप टेस्टिंग लैब छह महीने के लिए निलंबित की
टोक्यो ओलिंपिक से पहले वाडा के इस फैसले से नाडा की एंटी डोपिंग मुहिम को झटका लगेगा. (फाइल फोटो)

वाडा (WADA) के अनुसार, उसने ये कदम नेशनल डोप टेस्टिंग लैबोरेटरी (NDTL) द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानकों को अपनाए जाने की पुष्टि न करने के चलते उठाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 9:41 AM IST
  • Share this:
वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) ने भारत को बड़ झटका देते हुए उसकी नेशनल डोप टेस्टिंग लैबोरेटरी (NDTL) को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया है. वाडा के अनुसार, उसने ये कदम लैबोरेटरी द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानकों को अपनाए जाने की पुष्टि न करने के चलते उठाया है. ऐसे में जबकि अगले साल 2020 में जापान में होने वाले टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) में एक साल से भी कम समय बचा है, वाडा के इस कदम से भारत की एंटी डोपिंग मुहिम को भी झटका लगेगा.

वाडा द्वारा नई दिल्ली स्थित नेशनल डोप टेस्टिंग लैबोरेटरी (National Dope Test Laboratory) पर छह महीने के लिए लगाया गया प्रतिबंध मंगलवार से लागू हो गया है. इसके तहत NDTL किसी भी एंटी डोपिंग एक्टिविटी में शामिल नहीं हो सकेगी. यहां तक कि उसमें यूरीन और खून के नमूनों का किसी भी तरह का विश्लेषण नहीं किया जा सकेगा. ऐसे में जिन भी नमूनों की अभी जांच नहीं की जा सकी है, उन्हें वाडा से मान्यता प्राप्त लेबोरेटरी में जांच के लिए भेजा जाएगा.

हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) खिलाड़ियों के ब्लड और यूरिन के सैंपल एकत्रित करती रहेगी लेकिन उसे इन्हें भारत के बाहर WADA की मान्यता प्राप्त किसी अन्य लैब में टेस्ट करवाना होगा. वाडा के बयान के अनुसार, उसकी एक टीम ने हाल ही में NDTL का दौरा किया था, लेकिन निरीक्षण के दौरान लैब का स्तर अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से नहीं पाया गया. वाडा ने अपनी वेबसाइट पर ये जानकारी दी है.

वैसे NDTL इस निलंबन के खिलाफ लुसाने स्थित कोर्ट ऑफ आर्बिटेशन फॉर स्पोर्ट्स (खेलों की मध्यसथता अदालत) में अगले 21 दिनों में अपील कर सकती है. अगर भारत अपना पक्ष मजबूती से रखने में सफल रहता है तो फिर इस निलंबन को पहले भी समाप्त किया जा सकता है.

कोहली को किया था दो बार आउट...अब लोगों की जान बचा रहा है वेस्टइंडीज का ये क्रिकेटर

टीम मैनेजमेंट पर बरसे गावस्कर, कहा-इतना शानदार रिकॉर्ड, फिर भी प्लेइंग इलेवन में क्यों नहीं अश्विन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 9:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...