Home /News /sports /

कौन है 12 साल की हनाया निसार, जिसके बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने 'मन की बात' में किया जिक्र

कौन है 12 साल की हनाया निसार, जिसके बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने 'मन की बात' में किया जिक्र

हनाया निसार ( फाइल फोटो)

हनाया निसार ( फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनाया निसार को साउथ कोरिया में खेले गए कराटे चैंपियनशिप में गोल्‍ड मेडल जीतने के लिए न केवल बधाई दी बल्‍कि उनके माता-पिता को भी इस सफलता का श्रेय दिया.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात में कश्‍मीर की एक 12 साल कि लड़की की खूब तारीफ की. प्रधानमंत्री ने हनाया निसार को साउथ कोरिया में खेले गए कराटे चैंपियनशिप में गोल्‍ड मेडल जीतने के लिए न केवल बधाई दी बल्‍कि उनके माता-पिता को भी इस सफलता का श्रेय दिया. अब आप सोच रहे होंगे कि हनाया निसार आखिर कौन है और कहां रहती है.

    आपको बता दें कि हनाया निसार साउथ कश्‍मीर के अनंतनाग सेक्‍टर के कोकरनाग की रहने वाली एक 12 साल की लड़की है. हनाया के घर की माली हालत काफी खराब है. हनाया हमेशा से ही देश के लिए कुछ करना चाहती थी. इसीलिए हनाया ने कराटे सीखने का मन बनाया. हनाया ने इस बात का जिक्र जब अपने माता-पिता से किया तो उन्‍होंने हनाया के सपने को उड़ान देने का मन बनाया. माता-पिता के सहयोग और खुद के आत्‍मविश्‍वास के दम पर हनाया आज भारत की नंबर वन कराटे खिलाड़ी बन गई है.

    इसे भी पढ़ें :- YEARENDER 2018: बैडमिंटन कोर्ट पर महिला खिलाड़ियों का रहा दबदबा

    हनाया गोवा में फेडरेशन नेशनल में गोल्‍ड मेडल जीत चुकी हैं. इससे पहले वह स्‍कूल नेशनल में भी गोल्‍ड मेडल हासिल किया है. अभी हनाया ने साउथ कोरिया में खेले गए इंटरनेशनल कराटे चैंपियनशिप में देश को गोल्‍ड मेडल दिलाया है. कोई सोच भी नहीं सकता था कि कश्‍मीर में सबसे ज्‍यादा आतंक से प्रभावित होने वाले सेक्‍टर की एक 12 साल की लड़की एक दिन देश नाम रोशन करेगी.

    इसे भी पढ़ें :-विराट कोहली ने रचा इतिहास, विदेश में ये कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय कप्‍तान

    सरकार से मदद की अपील
    हनाया निसार ने कहा है कि कश्‍मीर में उसकी तरह ही बहुत सी प्रतिभाएं छुपी हैं. बस उन्‍हें सरकार की मदद की जरूरत है. उन्‍होंने कहा है कि अगर सरकार खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने में मदद करे तो कश्‍मीर के बच्‍चे भी भारत के लिए मेडल ला सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि हमें सरकार से उम्‍मीद है कि वे कश्‍मीर में खेल अकादमी की बेहतरी के लिए प्रयास करेंगे.

    Tags: Jammu and kashmir, Kashmir, Mann Ki Baat, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर