लाइव टीवी

Coronavirus के कारण क्या रद्द हो जाएगा टोक्यो ओलिंपिक? डब्ल्यूएचओ ने दिया बड़ा बयान

भाषा
Updated: February 19, 2020, 6:09 PM IST
Coronavirus के कारण क्या रद्द हो जाएगा टोक्यो ओलिंपिक? डब्ल्यूएचओ ने दिया बड़ा बयान
कोरोना वायरस के कारण चीन में कई टूर्नामेंट रद्द कर ‌दिए गए हैं (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पूरी दुनिया दहशत में हैं. चीन के वुहान शहर से निकलकर ये पूरी दुनिया में फैल चुका है

  • Share this:
नई दिल्ली. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक शीर्ष अधिकारी का मानना है कि चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैले संक्रमण के कारण टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) पर जोखिम मंडराने या आयोजन रद्द होने का कयास लगाना अभी जल्दबाजी है. डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर पिछले महीने चिकित्सकीय आपातकाल की घोषणा की है.


अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति और टोक्यो ओलिंपिक के आयोजकों ने बार-बार दोहराया है कि 24 जुलाई से नौ अगस्त के दौरान प्रस्तावित इस आयोजन को लेकर उनके पास कोई आकस्मिक योजना नहीं है.




is coronavirus a chinese bio weapon a novel predicted it 40 years ago
कोरोना वायरस की वजह से चीन में 1900 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं (सांकेतिक तस्वीर)




संयुक्त राष्ट्र के आपातकालीन कार्यक्रमों के निदेशक माइकल रयान ने डब्ल्यूएचओ के मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन से इतर कहा कि ओलिंपिक अभी इस लिहाज से बहुत दूर है कि इसके आयोजन पर हो सकने वाले असर को लेकर कोई सुझाव दिया जाए. हम इस संबंध में निर्णय लेने के लिए वहां उपस्थित नहीं हैं. डब्ल्यूएचओ कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण फैलने के बाद अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के साथ लगातार संपर्क में है.




वायरस के कारण टोक्यो ओलिंपिक रद्द होने के कयास भी लगाए जा रहे हैं (सांकेतिक फोटो) 

साथ मिलकर करेंगे काम
रयान ने कहा कि हम उन्हें फैसला नहीं सुनाते हैं. हम जोखिम के आकलन में उनका सहयोग करते हैं. हम आने वाले सप्ताह और महीने में उनके साथ मिलकर काम करेंगे. उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से चीन में मरने वालों की संख्या मंगलवार को 1,900 के करीब पहुंच गई. इससे अभी तक 72 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं.




Hospital director dies due to coronavirus- 1716 medical workers are infected
अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति और टोक्यो ओलिंपिक के आयोजकों ने पहले ही साफ कर दिया है कि इस आयोजन को लेकर उनके पास कोई आकस्मिक योजना नहीं है. (सांकेतिक तस्वीर)

इस संक्रमण के कारण चीन में ओलिंपिक क्वालिफायर समेत खेल के कई कार्यक्रम या तो रद्द या फिर स्‍थगित कर दिए गए हैं और उन्हें किसी और देश में आयोजित किया जा रहा है.  चीन ने पिछले ओलिंपिक (Olympic) में 400 से अधिक खिलाड़ियों का दल भेजा था और उसने 26 गोल्ड मेडल समेत 70 पदक जीते थे. चीन से बाहर जापान ही इस वायरस के संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित हुआ है. चीन में ‌सिर्फ टूर्नामेंट पर ही असर नहीं पड़ा है, बल्कि चीन के खिलाड़ियों की ओलिंपिक तैयारियां भी इससे प्रभावित हुई है.


दिल्ली में दिखा कोरोनावायरस का खौफ, मास्क पहने नजर आए विदेशी पहलवान

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: सुनील कुमार ने रचा इतिहास, जीता गोल्ड मेडल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 6:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर