लाइव टीवी

भारत को बड़ा झटका, अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता मुक्केबाज नीरज डोपिंग में फेल, सस्‍पेंड

भाषा
Updated: December 2, 2019, 7:19 PM IST
भारत को बड़ा झटका, अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता मुक्केबाज नीरज डोपिंग में फेल, सस्‍पेंड
महिला बॉक्‍सर नीरज( लाल जर्सी में)

बॉक्‍सर नीरज (Boxer Neetraj) को प्रदर्शन बेहतर करने वाली दवा लिगांड्रोल और अन्य एनाबालिक स्टेरायड के सेवन का दोषी पाया गया.

  • Share this:
नई दिल्ली: टोक्यो ओलिंपिक 2020 (Tokyo Olympic 2020) के संभावितों में से एक अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता भारतीय महिला मुक्केबाज नीरज (Boxer Neetraj) (57 किलो) को डोप टेस्ट में नाकाम रहने के बाद अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है. नीरज को प्रदर्शन बेहतर करने वाली दवा लिगांड्रोल और अन्य एनाबालिक स्टेरायड के सेवन का दोषी पाया गया.

24 सितंबर को लिए गए नीरज के नमूने
नीरज ने बुल्गारिया में इस साल स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट में कांस्य और रूस में एक टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था. उसने गुवाहाटी में इंडिया ओपन में भी स्वर्ण पदक जीता था. नीरज के नमूने 24 सितंबर को लिए गए जिनकी जांच कतर में लैब में की गई.

13 नवंबर से सस्‍पेंड हुईं नीरज

राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी ने कहा,‘तीन नवंबर को कतर स्थित डोपिंग निरोधक लैब से मिली रिपोर्ट में नीरज को प्रतिबंधित दवाओं के सेवन का दोषी पाया गया. नाडा ने डोपिंग निरोधक नियम 2015 के उल्लंघन संबंधी नोटिस उन्हें दे दिया और 13 नवंबर 2019 से अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया.’

नीरज ने नतीजा स्वीकार कर लिया और बी नमूने की जांच से इनकार कर दिया. नाडा ने कहा, ‘उनके अनुरोध को मानते हुए उनका मामला डोपिंग निरोधक अनुशासन समिति को सौंप दिया गया है.’

टॉप योजना में शामिल हैं नीरज भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के एक अधिकारी ने बताया कि बीएफआई को पिछले सप्ताह इसकी जानकारी दे दी गई. उन्होंने कहा,‘हमें पिछले सप्ताह सूचना मिली. अभी तक उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. उसने राष्ट्रीय शिविर से अवकाश लिया था और हमें नहीं पता कि वह इस समय कहां है.’ नीरज खेल मंत्रालय की टारगेट ओलिंपिक पोडियम (टॉप) योजना का हिस्सा हैं.

रंजीत बजाज: 5 राज्‍यों में 27 FIR, 65 दिन जेल, फिर जीती आईलीग

Senior Wrestling Championship: 35 साल की रेसलर से हारीं दिव्या काकरान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 7:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर