Home /News /sports /

अंजू बॉबी जॉर्ज को विश्व एथलेटिक्स से वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला का पुरस्कार

अंजू बॉबी जॉर्ज को विश्व एथलेटिक्स से वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला का पुरस्कार

अंजू बॉबी जॉर्ज को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला का पुरस्कार (@afiindia/Twitter)

अंजू बॉबी जॉर्ज को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला का पुरस्कार (@afiindia/Twitter)

विश्व चैम्पियनशिप में मेडल जीतने वाली एकमात्र भारतीय अंजू ( पेरिस 2003 ) को बुधवार की रात सालाना पुरस्कारों के दौरान इस सम्मान के लिए चुना गया.

    मोनाको. भारत की महान एथलीट अंजू बॉकी जॉर्ज को विश्व एथलेटिक्स ने देश में प्रतिभाओं को तराशने और लैंगिक समानता की पैरवी के लिए वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला का पुरस्कार दिया है. विश्व चैम्पियनशिप में मेडल जीतने वाली एकमात्र भारतीय अंजू ( पेरिस 2003 ) को बुधवार की रात सालाना पुरस्कारों के दौरान इस सम्मान के लिए चुना गया. इसके अलावा वह आईएएएफ विश्व एथलेटिक्स फाइनल्स (मोनाको 2005) की स्वर्ण पदक विजेता और अपने शानदार करियर के दौरान लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली अंजू देश की सबसे प्रेरणादायी ट्रैक एवं फील्ड स्टार हैं.

    विश्व एथलेटिक्स ने एक विज्ञप्ति में कहा, ”पूर्व अंतरराष्ट्रीय लंबी कूद खिलाड़ी भारत की अंजू बॉबी जॉर्ज अभी भी खेल से जुड़ी है. उसने 2016 में युवा लड़कियों के लिए प्रशिक्षण अकादमी खोली, जिससे विश्व अंडर 20 मेडल विजेता निकली है.”
    इसमें कहा गया, ”भारतीय एथलेटिक्स महासंघ की सीनियर उपाध्यक्ष होने के नाते वह लगातार लैंगिक समानता की वकालत करती आई हैं. वह खेल में भविष्य में नेतृत्व के लिए भी स्कूली लड़कियों का मार्गदर्शन कर रही हैं.”

    अंजू ने कहा कि वह यह सम्मान पाकर गौरवान्वित और अभिभूत हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ”सुबह उठकर खेल के लिए कुछ करने से बेहतर अहसास कुछ नहीं है. मेरे प्रयासों को सराहने के लिए धन्यवाद.”

    बता दें कि अपने पति रॉबर्ट बॉबी जार्ज से कोचिंग लेने के बाद अंजू का करियर नई ऊंचाईयों पर पहुंचा. वह ओलिंपिक 2004 में छठे स्थान पर रही थीं. उन्होंने तब 6.83 मीटर की कूद लगाई थी. अमेरिका की मरियन जोन्स को डोपिंग आरोपों के कारण अयोग्य घोषित किए जाने के बाद अंजू को 2007 में पांचवां स्थान दिया गया था.

    Tags: Anju Bobby George

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर