वर्ल्‍ड बैडमिंटन चैंपियनशिप: साई प्रणीत सेमीफाइनल में पहुंचे, दोहराया 36 साल पुराना रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 9:56 PM IST
वर्ल्‍ड बैडमिंटन चैंपियनशिप: साई प्रणीत सेमीफाइनल में पहुंचे, दोहराया 36 साल पुराना रिकॉर्ड
बी साई प्रणीथ.

प्रकाश पादुकोण (Prakash Padukone) के बाद साई प्रणीत (B Sai Praneeth) दूसरे भारतीय पुरुष हैं जिन्‍होंने इस टूर्नामेंट में पदक पक्‍का किया है. पादुकोण ने 36 साल पहले 1983 में वर्ल्‍ड चैंपियनशिप (World Championship) में पदक जीता था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 9:56 PM IST
  • Share this:
भारत के बी साई प्रणीत (B Sai Praneeth) ने शुक्रवार को इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी (Jonathan Christie) पर सीधे गेम में जीत दर्ज करके वर्ल्‍ड बैडमिंटन चैंपियनशिप (World  Badminton Championship) के सेमीफाइनल में प्रवेश किया. इस तरह से उन्होंने इस चैंपियनशिप के पुरुष सिंगल्‍स में पदक का पिछले 36 साल का इंतजार खत्म कर दिया. इस साल अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने गए विश्व में 19वें नंबर के प्रणीत ने क्वार्टर फाइनल में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और विश्व में चौथे नंबर के खिलाड़ी जोनाथन पर 24-22, 21-14 से जीत दर्ज करके इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अपने लिए पदक पक्का किया.

उन्‍होंने पहली बार इस चैंपियनशिप के अंतिम-4 में जगह बनाई. स्विट्जरलैंड के बासेल में हो रहे टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में साई प्रणीत को वर्ल्‍ड चैंपियन जापान के केंटो मोमोटा से खेलना है. प्रकाश पादुकोण के बाद साई प्रणीत दूसरे भारतीय पुरुष हैं जिन्‍होंने इस टूर्नामेंट में पदक पक्‍का किया है.

1983 में पादुकोण को मिला था कांस्‍य पदक
पादुकोण ने  36 साल पहले 1983 में वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में पदक जीता था. उन्‍हें कांस्‍य पदक मिला था. पहली बार है जब भारत को महिला व पुरुष वर्ग के सिंगल्‍स में पदक मिलेगा. बता दें कि महिलाओं के सिंगल्स में पीवी सिंधु ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है.

प्रणीत ने 2017 में सिंगापुर ओपन जीता था और वह इस साल के शुरू में स्विस ओपन में उप विजेता रहे थे.

b sai praneeth, world badminton championship, badminton news, prakash padukone, बी साई प्रणीथ, वर्ल्‍ड बैडमिंटन चैंपियनशिप, बैडमिंटन
पीवी सिंधु लगातार तीसरी बार वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंची हैं.(AP)


सिंधु का भी पदक पक्‍का 
Loading...

स्‍टार खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने क्‍वार्टर फाइनल में ताइवान की ताई त्‍जु यिंग (Tai Tzu Zing) को कड़े मुकाबले में 12-21, 23-21, 21-19 से हराया.सिंधु ने दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी को 1 घंटे 11 मिनट तक चले संघर्ष में मात दी. उन्होंने लगातार तीसरे साल इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई है.

यह भी पढ़ें-

पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में लगातार तीसरा पदक पक्‍का
सिर्फ 67 पर ढेर इंग्लैंड, पिछले 71 साल का सबसे खराब प्रदर्शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 7:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...