BWF World Championship 2019: इतिहास रचने के करीब सिंधु, वर्ल्ड चैंपियनशिप में तीसरा पदक जीतने से एक कदम दूर

प्रणॉय ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी केंतो मोमोता को पहले गेम में कड़ी टक्कर दी लेकिन इसके बावजूद जापान के खिलाड़ी को 21-19 21-12 से जीत दर्ज करने से नहीं रोक पाए

भाषा
Updated: August 23, 2019, 11:04 AM IST
BWF World Championship 2019: इतिहास रचने के करीब सिंधु, वर्ल्ड चैंपियनशिप में तीसरा पदक जीतने से एक कदम दूर
पीवी सिंधु का सामना क्वार्टरफाइनल में ताई यिंग से होगा
भाषा
Updated: August 23, 2019, 11:04 AM IST
भारतीय स्टार शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) का विजयी अभियान बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप (BWF World Championship) में जारी है. गुरुवार को महिला सिंगल्स के प्री क्वार्टरफाइनल मुकाबले में सिंधु ने यूएस की बीवेन जांग को मात देकर  चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई. उनके अलावा बी साईं प्रणीत (B Sai Praneeth) भी क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए  सिंधु ने प्रीक्वार्टरफाइनल मुकाबले में 34 मिनट तक चले मुकाबले में 21-14 ,21-06 से आसान जीत हासिल की और अगले राउंड प्रवेश किया जहां उनका सामना चीन की ताइ यू यिंग से होगा. सिंधु वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो पदक जीत चुकीं हैं. एक और जीत के साथ ही वो तीसरा पदक पक्का कर इतिहास रच देंगी.

हालांकि लिन डैन को मात देने वाले एचएस प्रणॉय (HS Prannoy) और कीदांबी श्रीकांत (Kidambi Srikanth)  को हार का सामना करना पड़ा. बी साई प्रणीत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग को हराकर बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई लेकिन उनके हमवतन भारतीय एचएस प्रणॉय को हार का सामना करना पड़ा. दुनिया के 19वें नंबर के खिलाड़ी प्रणीत ने 42 मिनट में छठे वरीय इंडोनेशिया के एंथोनी को 21-19 21-13 से हराया. क्वार्टर फाइनल में प्रणीत का सामना इंडोनेशिया के एक अन्य खिलाड़ी चौथे वरीय और एशियाई खेलों के गत चैंपियन जोनाथन क्रिस्टी से हो सकता है.

प्रणॉय और श्रीकांत चैंपियनशिप से बाहर

इससे पहले प्रणॉय ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी केंतो मोमोता को पहले गेम में कड़ी टक्कर दी लेकिन इसके बावजूद जापान के खिलाड़ी को 21-19 21-12 से जीत दर्ज करने से नहीं रोक पाए. प्रणॉय के खिलाफ मोमोता की पांच मैचों में यह पांचवीं जीत है. मोमोता के खिलाफ प्रणॉय की शुरुआत खराब रही और वह जल्द ही 4-8 से पिछड़ गए. जापान का खिलाड़ी ब्रेक तक 11-7 से आगे था.

प्रणय हालांकि आक्रामक खेल दिखाते हुए 11-12 से स्कोर बराबर करने में सफल रहे. मोमोता ने इसके बाद बढ़त को 19-17 तक पहुंचाया लेकिन प्रणय 19-19 पर स्कोर बराबर करने में सफल रहे. मोमोता ने बैकलाइन पर शानदार रिटर्न के साथ गेम प्वाइंट हासिल किया और इसके बाद दमदार स्मैश के साथ गेम जीत लिया. दूसरे गेम में मोमोता पूरी तरह हावी रहे. उन्होंने ब्रेक तक 11-5 की बढ़त बनाई. प्रणय ने उन्हें रोकने का सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया लेकिन मोमोता को जीत दर्ज करने से नहीं रोक पाए.

टूर्नामेंट में सातवीं सीड के कीदांबी श्रीकांत भी प्री क्वार्टरपाइनल में ही चैंपियनशिप से बाहर हो गए. श्रीलंकांच को थाईलैंड के कांदोफोन ने 40 मिनट तक चले मुकाबले में 21-14,21-13 से हराया और अगले राउंड में प्रवेश किया.

सितंबर में पाकिस्तान नहीं जाएगी भारतीय टेनिस टीम, ITA ने डेविस कप मुकाबला टाला
Loading...

पीएम मोदी की शरण में भारतीय शूटर्स, NRAI ने मांगी मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 10:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...