लाइव टीवी

World University Games: इंग्लैंड से पहले इटली से आई खुशखबरी, दुती चंद ने रचा इतिहास

News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 4:17 PM IST

राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारी दुती चंद वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं.

  • Share this:
फिलहाल इंग्लैंड से खुशखबरी मिलने की भारतीय खेल प्रेमी अभी इंतजार कर रहे हैं, लेकिन दुती चंद ने इटली में बड़ी कामयाबी हासिल कर उन्हें जश्न मनाने का मौका दे दिया है. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में दुती ने 100 मीटर में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया. राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारी दुती वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं.

मेडल सेरेमनी में दुती चंद (फोटो क्रेडिट : ट्विटर)


23 साल की दुती ने 11.32 सेकंड का समय लेकर गोल्ड पर कब्जा किया. भारतीय धाविका ने लेन नंबर चार में दौड़ते हुए रेस में शुरुआत से ही बढ़त बना रखी थी. स्विट्जरलैंड की डेल पोंटा ने 11.33 सेकंड का समय लेकर सिल्वर और जर्मनी की  लिजा कवा यी ने 11.39 सेकंड का समय लेकर ब्रॉन्‍ज मेडल हासिल किया.

हिमा दास के  बाद बनीं दूसरी भारतीय ‌धाविका

ओडिशा की दुती चंद के नाम 11.24 सेकंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है और वह विश्व स्तर पर 100 मीटर में गोल्ड जीतने वाले पहली भारतीय बन गई हैं. वहीं वैश्विक स्तर पर गोल्ड जीतने वाले दूसरी भारतीय धाविका बन गईं. उनसे पहले हिमा दास ने पिछले साल ने वर्ल्ड जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 400 मीटर में गाेल्ड जीता था.

पिछले साल हुए एशियन गेम्स में 100 मीटर और 200 मीटर दोनों में सिल्वर जीतने वाली दुती ट्रैक एंड फील्ड में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में गोल्ड जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गई हैं. उनसे पहले 2015 में इंद्रजीत सिंह ने मेंस शॉट पुट में गोल्‍ड जीता था.

Loading...

हाल ही में एक लड़की के साथ समलैंगिक (लेस्बियन) रिश्तों की बात स्वीकार करने वाली दुती ने रेस जीतने के तुरंत बाद ट्वीट करके कहा कि मुझे नीचे गिराओ, मैं ज्यादा मजबूती के साथ वापसी करूंगी.

इससे पहले दुती ने सेमीफाइनल में 11.41 सेकंड के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. वहीं  इससे पहले इस भारतीय धाविका ने 11.58 सेकंड के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया था.



 





उनकी इस सफलता पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और खेल मंत्री ने शुभकामनाएं दीं. दुती ने राष्ट्रपति से वादा किया कि वह भारत को ओलिंपिक गोल्‍ड दिलाने की पूरी कोशिश करेंगी.

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड कप सेमीफाइनल: मैनचेस्टर से आई टीम इंडिया के लिए ये अच्छी खबर

IND vs NZ : स्टेडियम में न्यूजीलैंड के दो प्रशंसक, टीम इंडिया के 25 हजार!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2019, 1:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...