लाइव टीवी

वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने का बजरंग-दीपक को मिलेगा इनाम, ओलिंपिक रैंकिंग में होंगे शामिल

भाषा
Updated: April 2, 2020, 7:37 AM IST
वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने का बजरंग-दीपक को मिलेगा इनाम, ओलिंपिक रैंकिंग में होंगे शामिल
बजरंग को रजत, रवि दहिया को रैकिंग में मिला फायदा

कुश्ती का संचालन करने वाली वैश्विक इकाई (UWW) की नवीनतम रैंकिंग में बजरंग (Bajrang Punia) दूसरे स्थान पर हैं

  • Share this:
नई दिल्ली. स्टार भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) विश्व कुश्ती की नवीनतम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार है जिससे उन्हें 65 किलोग्राम वर्ग में अगले साल के टोक्यो ओलिंपिक में शीर्ष चार में वरीयता मिलना लगभग तय है. तेजी से उभरते रवि दहिया (Ravi Dahiya) को भी अगले साल 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होने वाले इस बड़ी प्रतियोगिता में शीर्ष चार वरीयता मिलना तय है.

कुश्ती का संचालन करने वाली वैश्विक इकाई (UWW) की नवीनतम रैंकिंग में बजरंग (Bajrang Punia) दूसरे जबकि बेहद ही प्रतिस्पर्धी माने जाने वाले 57 किग्रा में दहिया चौथे स्थान पर है. रूस के ओलिंपिक चैम्पियन गधजिमुराद रशीदोव 65 किग्रा में 60 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि बजरंग के नाम 59 अंक है.

बजरंग को वर्ल्ड चैंपियनशिप का मिला फायदा
पिछले सत्र में नूर-सुल्तान में स्वर्ण का जीत कर रशीदोव ने 65 किलोग्राम में शीर्ष स्थान पर अपनी जगह पक्की की थी. बजरंग साल की शुरुआत विश्व चैम्पियनशिन में कांस्य पदक जीतने के बाद 25 अंकों के साथ तीसरे रैंकिंग से करने के बाद कजाखस्तान के दौलत नियाजबेखोव की जगह दूसरे स्थान पर पहुंचे थे. नियाजबेखोव मौजूदा रैंकिंग में भी 56 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं.



रूस के विश्व चैंपियन और जाउर यूग्वे (60 अंक) के साथ 57 किग्रा की रैंकिंग में शीर्ष पर है. विश्व चैम्पियनशिप के उप विजेता सुलेमान 58 अंक के साथ दूसरे जबकि स्टीवन माइक (48) और दहिया (45) हैं क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर है.



विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता दीपक (Deepak Dahiya) 65 किलोग्राम में ईरान के दिग्गज हसन यजदानी के बाद दूसरे स्थान पर है. यजदानी ने इस साल की शुरुआत में घुटने की सर्जरी कराई थी जिसके बाद वह मैटेलो पेलकोनिक और एशियाई चैंपियनशिप में भाग नहीं ले सके थे. यजदानी ने दीपक पर 20 अंकों की बढ़त हासिल की थी लेकिन भारतीय पहलवान ने एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य-पदक के साथ 14 अंकों की यजदानी के अंतर को कम किया.

बाकी वर्गों में नहीं मिली भारतीयों को जगह
ओलिंपिक के अन्य तीन भार वर्ग में 74 किग्रा, 97 किग्रा और 125 किग्रा के शीर्ष -10 में कोई भारतीय पहलवान नहीं है. हर भार वर्ग के शीर्ष चार खिलाड़ियों को टोक्यो ओलिंपिक में वरीयता दी जाएगी. कोविड-19 महामारी के कारण ओलिंपिक को एक साल के लिए टाल दिया गया जिसका आयोजन अब 2021 में होगा.

आज ही के दिन दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनी थी टीम इंडिया, जानिए 2011 वर्ल्ड कप के 5 'राज'

विंबलडन पर गिरी कोरोना वायरस की गाज, दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार रद्द

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 7:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading