लाइव टीवी

रेसलर बजरंग पूनिया ने कोच शेको बेनतिनिडिस को निकाला, इन वजहों से आईं दूरियां

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 7:44 PM IST
रेसलर बजरंग पूनिया ने कोच शेको बेनतिनिडिस को निकाला, इन वजहों से आईं दूरियां
बजरंग पूनिया और शेको बेनतिनिडिस.

बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) अपने कोच शेको बेनतिनिडिस (Shako Bentinidis) के बीच नूर सुल्‍तान में हुई वर्ल्‍ड चैंपियनशिप (World Championship) के दौरान दूरियां आ गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 7:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) अपने कोच शेको बेनतिनिडिस (Shako Bentinidis) से अलग हो गए हैं. टोक्‍यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) में पदक जीतने के सबसे बड़े दावेदार बजरंग लंबे समय से बेनतिनिडिस के साथ थे. दोनों के बीच हाल के दिनों में दूरियां आ गई थीं. बजरंग ने ओलिंपिक से 9 महीने पहले यह फैसला लिया है. जॉर्जिया के रहने वाले बेनतिनिडिस की कोचिंग में बजरंग दुनिया के नंबर 1 पहलवान बने थे. द ट्रिब्‍यून की खबर के अनुसार, पूनिया नया कोच ढूंढने में भी लग गए हैं. क्‍यूबा के यांद्रो मिगुएल क्विंटाना (Yandro Miguel Quintana) पिछले कुछ दिनों से बजरंग का कोच बनने के लिए ऑडिशन दे रहे हैं.

क्विंटाना ने 2004 के एथेंस ओलिंपिक में 60 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्‍ड जीता था. हालांकि अभी तक उनका चयन तय नहीं है क्‍योंकि बजरंग रूसी पहलवान सोसलान रामोनोव (Soslan Ramonov) में ज्‍यादा रूचि दिखा रहे हैं. रामोनोव ने रियो ओलिंपिक के 65 किलो भार वर्ग में गोल्‍ड जीता था.

wrestler bajrang punia, bajrang punia coach, bajrang punia shako bentinidis, bajrang punia wrestling, bajrang punia sangeeta phogat, बजरंग पूनिया, शेको बेनतिनिडिस, बजरंग पूनिया कोच, भरतीय कुश्‍ती, इंडियन रेसलिंग
बजरंग पूनिया और शेको बेनतिनिडिस लंबे समय से साथ थे.


वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में बजरंग की हार पर फंसे थे बेनतिनिडिस 

बजरंग पूनिया (Bajrang Punia)और शेको बेनतिनिडिस (Shako Bentinidis) के बीच नूर सुल्‍तान में हुई वर्ल्‍ड चैंपियनशिप (World Championship) के दौरान दूरियां आ गई थी. इस टूर्नामेंट में गोल्‍ड मेडल के दावेदार बजरंग को कांसे से संतोष करना पड़ा था. वह सेमीफाइनल में कजाखस्‍तान के दौलत नियाजबेकोव से टाई ब्रेकर के आधार पर हार गए थे. बजरंग के कोच शेको बेनतिनिडिस ने जजों के नियाजबेकोव को 4 अंक दिए जाने के फैसले को चुनौती दी थी. लेकिन जजों ने इस चुनौती को खारिज कर दिया था इसके चलते नियाजबेकोव को 1 अंक मिला.

भारतीय कुश्‍ती महासंघ ने शर्तों के साथ बेनतिनिडिस को दी थी हरी झंडी
भारतीय कुश्‍ती महासंघ (Wrestling Federation Of India) का मानना था कि शेको बेनतिनिडिस (Shako Bentinidis) के जजों के फैसले को चुनौती देने की वजह से बजरंग को सेमीफाइनल में हार मिली. उनके भारत लौटने के बाद इस बारे में सवाल जवाब भी किए गए थे. हालांकि इसके बाद कुश्‍ती महासंघ ने शर्तों के साथ बजरंग को बेनतिनिडिस के साथ बने रहने की सहमति दे दी थी. शर्तों में कहा गया था कि बेनतिनिडिस कुश्‍ती महासंघ की बुराइयां बंद करें और पब्लिक में आपा न खोएं.
Loading...

wrestler bajrang punia, bajrang punia coach, bajrang punia shako bentinidis, bajrang punia wrestling, bajrang punia sangeeta phogat, बजरंग पूनिया, शेको बेनतिनिडिस, बजरंग पूनिया कोच, भरतीय कुश्‍ती, इंडियन रेसलिंग
बजरंग पूनिया और शेको बेनतिनिडिस के बीच हालिया दिनों में काफी दूरियां आ गई थीं.


ये कारण भी पड़े बेनतिनिडिस को महंगे
ट्रिब्‍यून की रिपोर्ट के अनुसार, बेनतिनिडिस को हटाने के कई कारण थे. जैसे सार्वजनिक जगहों पर बजरंग और कुश्‍ती महासंघ का शर्मिंदा करना और भारतीय कोचों के साथ बुरा बर्ताव शामिल है. नूर सुल्‍तान में एक्रिडिटेशन कार्ड को लेकर वे यूनाइटेड वर्ल्‍ड रेसलिंग के अधिकारियों से भिड़ गए थे. इसके अलावा वे बजरंग को उनके दोस्‍तों व प्रेमिका संगीता फोगाट (फोगाट बहनों में सबसे छोटी) से भी दूर रखने की कोशिश कर रहे थे.

क्रिकेट के हादसे: रोल काटते हुए कटी अंगुलियों से लेकर बल्‍ले से चोट तक

पाकिस्तान को मिलने वाला है 'बूढ़ा' कप्तान, सरफराज अहमद का हटना तय!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 7:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...