लाइव टीवी

पद्म श्री न मिलने पर विनेश फोगाट ने चयन पर उठाए सवाल, कहा- कैसे काम करती है ज्यूरी?

News18Hindi
Updated: January 27, 2020, 2:37 PM IST
पद्म श्री न मिलने पर विनेश फोगाट ने चयन पर उठाए सवाल, कहा- कैसे काम करती है ज्यूरी?
विनेश फोगाट ने पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने कहा कि तीसरी बार उनकी सफलता को नजरअंदाज किया गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2020, 2:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने तीसरी बार अनदेखी होने के बाद रविवार को खिलाड़ियों को पद्म पुरस्कार देने के तरीके पर सवाल उठाते हुए पूरी प्रक्रिया को ‘अनुचित’ करार दिया. विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता और टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic 2020) में भारत की पदक की उम्मीदों में से एक विनेश ने सरकार पर निशाना साधते हुए उस पर ‘योग्य’ उम्मीदवारों को नहीं चुनने का आरोप लगाया. विनेश ने अपने आधिकारिक ट्विटर पेज पर एक स्क्रीनशाॅट शेयर किया, जिसमें लिखा था कि हर साल हमारी सरकार कई खिलाड़ियों को पुरस्कार देती है. विनेश ने पिछले साल 53 किग्रा भार वर्ग में  मारिया पर 4-1 से जीत दर्ज करके वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

zaheer khan, vinesh phogat, mary kom, sports news, pv sindhu , Padmashree वीनेश फोगाट, मैरी कॉम, जहीर खान, पीवी सिंधु, स्पोर्ट्स न्यूज

सफलता का सम्‍मान नहीं 
विनेश ने कहा कि इन पुरस्कारों से खेल और खिलाड़ियों की अच्छा प्रदर्शन करने के लिए हौसला अफजाई होती है लेकिन यह भी देखा गया है कि कई बार इन पुरस्कारों के जरिए मौजूदा उपलब्धियों या खेल जगत में पिछले कुछ समय की सफलता को सम्मानित नहीं किया जाता.

Vinesh Phogat
विनेश फोगाट वर्ल्ड चैंपियनशिप की ब्रान्ज मेडलिस्ट हैं. (File Photo)


उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि योग्य खिलाड़ी को हर बार छोड़ दिया जाता है. 2020 पुरस्कारों में भी ऐसा ही हुआ. कौन फैसला करता है कि किसे पुरस्कार मिलेगा? क्या ज्यूरी में मौजूदा और पूर्व खिलाड़ी शामिल हैं. यह काम भी कैसे करते हैं. अंत में यह सब कुछ थोड़ा अनुचित नजर आता है. 2018 में साइ की ओर से विनेश का नाम पद्म श्री अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया था. उन्हें 2016 में अर्जुन अवॉर्ड दिया गया था.

marykom, world championship, sports news
मैरीकॉम ने इस साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था (File Photo)
इन खिलाड़ियों को मिला पद्म पुरस्कार
खेल जगत में दिग्गज मुक्केबाज मैरीकॉम (MC Mary Kom) को पद्म विभूषण, बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु (PV Sindhu) को पद्म भूषण, भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan), महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल (Rani Rampal), पुरुष हॉकी टीम के पूर्व कप्तान एमपी गणेश, निशानेबाज जीतू राय, महिला फुटबॉल टीम की पूर्व कप्तान ओइनम बेमबेम देवी और तीरंदाज तरुणदीप राय को पद्म श्री अवॉर्ड के लिए चुना गसा. हालांकि विनेश फोगाट (Vinesh Phogat)  का भी नाम नॉमिनेशन लिस्ट में शामिल था, लेकिन उनको ये सम्मान नहीं मिला.

(भाषा इनपुट के साथ)

कोबी ब्रायंट की मौत पर रो रही दुनिया, इनकी चिट्ठी पर बनी फिल्म जीत चुकी ऑस्कर

क्या हेलिकॉप्टर में छिपा है ब्रायंट की मौत का राज, पायलट ने बयां किया पूरा सच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 2:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर