रियो का सपना टोक्यो में पूरा करना चाहती है विनेश फोगाट

रियो का सपना टोक्यो में पूरा करना चाहती है विनेश फोगाट
विनेश फोगाट.

विनेश (Vinesh Phogat) को रियो ओलिंपिक (Rio Olympic) में भारत के लिए पदक का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था लेकिन 48 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में घुटना बुरी तरह से चोटिल होने से उनका अभियान निराशाजनक रूप से खत्म हो गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2019, 9:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतकर ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाली भारतीय पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने कहा कि रियो ओलंपिक (Rio Olympic) में पदक जीतने की उनकी चाहत पूरी नहीं हुई थी जिसे वह टोक्यो 2020 (Tokyo 2020) में पूरा करना चाहेंगी. टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) की तैयारियों में लगी विनेश ने कहा कि 2016 ओलिंपिक के दौरान लगी चोट अभी भी उनके दिमाग में है और उनकी कोशिश आगामी ओलिंपिक में अपने मुकाबले पूरे करने पर है.

रियो ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल में घायल हो गई थी विनेश

विनेश को रियो ओलिंपिक में भारत के लिए पदक का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था लेकिन 48 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में घुटना बुरी तरह से चोटिल होने से उनका अभियान निराशाजनक रूप से खत्म हो गया था. विनेश ने ‘जी कुश्ती दंगल’ के लांन्च के मौके पर कहा, ‘उम्मीद है कि टोक्यो में मैं छह मिनट के मुकाबले को पूरा करूंगी. रियो में मैं काफी कुछ करना चाहती थी. मैं वहां अपना मुकाबला पूरा नहीं कर सकी. मेरे दिमाग में कई चीजें चल रही है.’



राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में गोल्‍ड जीत चुकी है विनेश
उन्होंने कहा, ‘नतीजा चाहे जो भी हो, मैं हारू या जीतू, मैं पूरे छह मिनट तक मुकाबला करना चाहती हूं.’ हरियाणा की 25 साल की इस पहलवान ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में 50 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया था. हाल ही में संपन्न हुई विश्व चैम्पियनशिप में विनेश ने 53 किग्रा भारवर्ग में कांस्य पदक जीता था.

विनेश ने कहा 50 से 53 किग्रा भार वर्ग में आना उनके लिए फायदेमंद रहा. उन्होंने कहा, ‘भार वर्ग में बदलाव मेरे लिये फायदेमंद रहा. मैंने इसमें लगातार पदक जीते है.’उन्होंने 53 किग्रा में स्पेन में आयोजित ग्रांप्री और यासर दोगू में स्वर्ण पदक हासिल किए थे.

पिता बेचते थे दूध, बेटे ने जीता सिल्वर, सेना में बन चुके हैं नायक सूबेदार

भारत में अगले महीने पहली बार NBA मैच, ट्रंप ने मोदी से पूछा- मुझे बुलाएंगे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज