TOP 10 Sports News: यशपाल शर्मा का निधन, पीएम मोदी ने टोक्यो जाने वाले खिलाड़ियों का बढ़ाया हौंसला

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 13 जुलाई की बड़ी खबरें

मंगलवार को भारतीय क्रिकेट फैंस को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब 1983 वर्ल्ड कप टीम के विजेता खिलाड़ी यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma Death) का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. जानिये 13 जुलाई को खेल की टॉप 10 खबरें (TOP 10 Sports News) क्या रहीं?

  • Share this:
    नई दिल्ली. क्रिकेट की दुनिया से मंगलवार को बेहद ही बुरी खबर आई. भारतीय क्रिकेट ने वर्ल्ड कप विजेता खिलाड़ी यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma Death) को खो दिया. पीएम से लेकर दिग्गज खिलाड़ियों ने यशपाल शर्मा के निधन पर शोक जताया. पीएम मोदी ने मंगलवार को टोक्यो जाने वाले खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया. पीएम मोदी ने सभी खिलाड़ियों को अपेक्षाओं के दबाव में ना आने की सलाह दी. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने मंगलवार को इतिहास रचा और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार शतक ठोका. जानिए 13 जुलाई की टॉप 10 खबरें (TOP 10 Sports News).
    1983 विश्व कप के नायक यशपाल शर्मा का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 66 वर्ष के थे. उनके परिवार में पत्नी, दो पुत्रियां और एक पुत्र है. सुबह की सैर से लौटने के बाद यशपाल बेहोश हो गये थे. उनका लोधी रोड स्थित शमशान घाट पर अंतिम संस्कार किया गया. इस अवसर पर अन्य लोगों के अलावा उनके पूर्व साथी कीर्ति आजाद भी उपस्थित थे. यशपाल ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 37 टेस्ट मैचों में 1606 रन और 42 वनडे में 883 रन बनाये. वनडे की अपनी 40 पारियों में वह कभी शून्य पर आउट नहीं हुए.
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर यशपाल शर्मा के निधन पर मंगलवार को दुख व्यक्त करते हुए उन्हें टीम के साथियों, प्रशंसकों के साथ-साथ उभरते क्रिकेटरों के लिए प्रेरणा बताया. प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, 'श्री यशपाल शर्मा जी 1983 की मशहूर टीम सहित भारतीय क्रिकेट टीम के बहुत प्रिय सदस्य थे. वह टीम के साथियों, प्रशंसकों के साथ-साथ उभरते क्रिकेटरों के लिए एक प्रेरणा थे. उनके निधन से शोक में हूं. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना है. ओम शांति.'
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक जा रहे भारतीय खिलाड़ियों से बातचीत में कहा कि उन्हें अपेक्षाओं के बोझ तले दबना नहीं है बल्कि अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का लक्ष्य रखना है .  मोदी ने 23 जुलाई से शुरू हो रहे ओलंपिक खेलों के लिये जा रहे भारतीय खिलाड़ियों की हौसला अफजाई के लिये उनसे वर्चुअल बातचीत की . उन्होंने खिलाड़ियों के जीवन के कई यादगार प्रसंगों का जिक्र किया और उनके अनुभवों के बारे में भी पूछा . उन्होंने खिलाड़ियों के सफर में उनके माता पिता के योगदान का भी उल्लेख किया. उन्होंने खिलाड़ियों से कहा ,'आपको अपेक्षाओं के बोझ तले दबना नहीं है . अपना शत प्रतिशत देना है . पूरे देश की शुभकामनाएं आपके साथ है . मुझे यकीन है कि आप टोक्यो में देश को गौरवान्वित करेंगे .'
    भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने मंगलवार को कहा कि भारत 119 खिलाड़ियों सहित टोक्यो ओलंपिक के लिए 228 सदस्यीय दल भेजेगा. ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत के दौरान बत्रा ने बताया कि 119 खिलाड़ियों में से 67 पुरुष और 52 महिला प्रतिभागी हैं. बत्रा ने कहा, ' टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय दल की कुल संख्या 228 होगी. इसमें 67 पुरुष खिलाड़ी और 52 महिला खिलाड़ी हैं. हम 85 पदक स्पर्धाओं में चुनौती पेश करेंगे.' यह ओलंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा खिलाड़ियों का दल होगा.
    यूएफा की मंगलवार को घोषित टूर्नामेंट की आधिकारिक टीम में यूरोपीय चैंपियन इटली के पांच खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जबकि इसमें क्रिस्टियानो रोनाल्डो, काइलियान एमबाप्पे और रॉबर्ट लेवांडोव्स्की जैसे दिग्गजों को जगह नहीं दी गयी है. इस टीम की फेडेरिको चिएसा (इटली), इंग्लैंड के रहीम स्टर्लिंग और बेल्जियम के रोमेलु लुकाकू की आक्रामक तिकड़ी को शामिल किया गया हैं. क्रिस्टियानो रोनाल्डो और चेक रिपब्लिक के पैट्रिक स्किक ने टूर्नामेंट में एक समान पांच-पांच गोल किये थे लेकिन यूईएफए के 16 कोचों और पूर्व खिलाड़ियों के विशेषज्ञ पैनल ने पुर्तगाल के दिग्गज खिलाड़ी को गोल्डन बूट पुरस्कार के लिए चुना.
    भारतीय कप्तान और स्टार बल्लेबाज मिताली राज को पछाड़कर वेस्टइंडीज की कप्तान स्टेफनी टेलर मंगलवार को आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 बल्लेबाज बन गईं. कूलिज मैदान पर पहले वनडे मैच में पाकिस्तान के खिलाफ वेस्टइंडीज की पांच विकेट की जीत में शानदार प्रदर्शन की बदौलत टेलर बल्लेबाजों के अलावा आलराउंडरों की रैंकिंग में भी शीर्ष पर काबिज हो गई. नाबाद 105 रन और 29 रन देकर तीन विकेट चटकाने के लिए मैन ऑफ द मैच बनीं टेलर को तीनों रैंकिंग में फायदा हुआ है. उन्होंने बल्लेबाजों की सूची में चार स्थान की छलांग के साथ मिताली को शीर्ष स्थान से हटाया.
    पाकिस्तान की हॉकी विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे नावेद आलम का मंगलवार को लाहौर में निधन हो गया. कुछ दिन पहले ही पता चला था कि वह रक्त कैंसर से पीड़ित हैं. नावेद 47 साल के थे. विश्व कप 1994 जीतने वाली पाकिस्तान की टीम के अहम सदस्य आलम के कुछ दिन पहले ही रक्त कैंसर से पीड़ित होने का पता चला था जब उन्होंने बीमार होने पर अस्पताल में जांच कराई थी.
    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अपनी चिकित्सा समिति (मेडिकल पैनल) प्रमुख के चयन प्रक्रिया में सहायता के लिए ब्रिटेन के एक भारतीय डॉक्टर को नियुक्त किया है. मार्च में पाकिस्तान सुपर लीग के दौरान बायो-बबल में सेंध लगने से हुए विवाद के बाद डॉ सोहेल सलीम ने इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से पीसीबी चिकित्सा समिति प्रमुख का पद खाली है. पीसीबी के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि लंदन में रहने वाले एक भारतीय डॉक्टर और ब्रिटेन में रहने वाले पाकिस्तान के स्पोर्ट्स मेडिसिन विशेषज्ञ डॉक्टर जफर इस भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा हैं.
    पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ शतक ठोका. तीसरे वनडे में बाबर आजम ने 158 रनों की पारी खेली. बाबर आजम ने इस शतक के साथ ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. वो सबसे कम पारियों में 14 वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए.
    श्रीलंकाई स्पिन दिग्गज मुथैया मुरलीधरन ने केंद्रीय अनुबंधों के विवाद के लिए राष्ट्रीय टीम के चार सीनियर खिलाड़ियों को फटकार लगाई है. पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज और कुसल परेरा जैसे सीनियर खिलाडियों के साथ टीम के कई दूसरे खिलाड़ी भी केंद्रीय अनुबंधों को लेकर श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के साथ लंबे समय तक चले आ रहे विवाद में शामिल हैं. इंग्लैंड दौरे से पहले कई श्रीलंकाई क्रिकेटरों ने वेतन विवाद के कारण बोर्ड के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया था. उन्होंने हालांकि बाद में दौरे के अनुबंध पर इंग्लैंड के खिलाफ खेलने के लिए हामी भर दी थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.