Youth World Championships: भारत के 7 और मुक्केबाज सेमीफाइनल में पहुंचे, 11 मेडल पक्के

यह मुकाबला देश की पहली पेशेवर यूएसए मुक्केबाजी प्रतियोगिता होगी (File Photo)

यह मुकाबला देश की पहली पेशेवर यूएसए मुक्केबाजी प्रतियोगिता होगी (File Photo)

भारत के 7 और मुक्केबाजों ने पोलैंड के किलसे में चल रहे पुरुष और महिला यूथ वर्ल्ड चैम्पियनशिप (Youth World Championship) के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. इस लिस्ट में नया नाम बेबीरोजिसाना चानू (Babyrojisana Chanu) का है. उन्होंने यूरोपियन चैम्पियन एलेक्सस क्यूबिका (Alexas Kubicka) को 51 किलो वर्ग के क्वार्टर फाइनल में हराकर अंतिम चार में अपनी जगह पक्की की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 1:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के 7 और मुक्केबाजों ने पोलैंड के किलसे में चल रहे पुरुष और महिला यूथ वर्ल्ड चैम्पियनशिप (Youth World Championship) के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. इस लिस्ट में नया नाम महिला बॉक्सर बेबीरोजिसाना चानू (Babyrojisana Chanu) का है. उन्होंने यूरोपियन चैम्पियन एलेक्सस क्यूबिका (Alexas Kubicka) को 51 किलो वर्ग के क्वार्टर फाइनल में हराकर अंतिम चार में अपनी जगह पक्की की. उनसे पहले चैम्पियनशिप के सातवें दिन अरुंधति चौधरी (69 किलो), सानामाचा चानू (75 किलो), अंकित नरवाल (64 किलो), विशाल गुप्ता (91 किलो), विश्वामित्र चौंगथाम (49 किलो) और सचिन (56 किलो) भार वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचे थे.

यूथ वर्ल्ड चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचने से इन सात मुक्केबाजों का कम से कम ब्रॉन्ज मेडल तो पक्का हो गया है. इससे पहले, चैम्पियनशिप के छठे दिन विनका, अल्फिया, गितिका और पूनम ने भी अपने-अपने भार वर्ग के सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी. यानी कुल 11 भारतीय मुक्केबाज चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं. इसके साथ ही 20 सदस्यीय भारतीय दल के चैम्पियनशिप में कुल 11 मेडल पक्के हो गए हैं.

महिलाओं के 51 किलो वर्ग में चानू गोल्ड की प्रबल दावेदार

महिलाओं के 51 किलो भार वर्ग के मुकाबले में गोल्ड मेडल की प्रबल दावेदार चानू ने पोलैंड की अपनी प्रतिद्वंदी मुक्केबाज को मुकाबले में हावी होने का कोई मौका नहीं दिया. उन्होंने क्यूबिका को एक भी अंक हासिल नहीं करने दिए और 5-0 से मुकाबला जीता. अब उनका मुकाबला इटली की लूसिया अयारी से होगा.
दूसरी ओर, अरुंधति और सानामाचा ने भी अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मैच आसानी से जीते. अरुंधति ने यूक्रेन की एना सेजको को 5-0 और सानामाचा ने रूस की मार्गेरिटा युएवा को मात दी. भारत की सात महिला मुक्केबाज चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचीं है. इसी वजह से भारत रूस के साथ अंक तालिका में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है.

भारत के चार पुरुष मुक्केबाज सेमीफाइनल में पहुंचे

पुरुषों के वर्ग में एशियन जूनियर चैम्पियन विश्वामित्र और एशियन यूथ चैम्पियनशिप में सिल्वर जीतने वाले नारवाल उम्मीदों पर खरे उतरे और दोनों ने अपने-अपने मुकाबले 5-0 के अंतर से जीते. क्वार्टर फाइनल में सिर्फ दो भारतीय मुक्केबाज मनीष(75 किलो) और सुमित(69 किलो) को हार का सामना करना पड़ा. पुरुषों के वर्ग में भारत के चार मुक्केबाज सेमीफाइनल में पहुंचे हैं और टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज