Home /News /sports /

इंडिया ओपन बैडमिंटन: सायना बाहर, सिंधु का उलटफेर

इंडिया ओपन बैडमिंटन: सायना बाहर, सिंधु का उलटफेर

भारत की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल इंडिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। इंडिया ओपन में सायना ने लगातार दूसरे साल प्रशंसकों को निराश किया है।

भारत की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल इंडिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। इंडिया ओपन में सायना ने लगातार दूसरे साल प्रशंसकों को निराश किया है।

भारत की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल इंडिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। इंडिया ओपन में सायना ने लगातार दूसरे साल प्रशंसकों को निराश किया है।

    नई दिल्ली। भारत की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल इंडिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। गुरुवार को दूसरे दौर में सायना को कोरिया की युओन जू बेई ने 21-19, 21-10 से पराजित किया। इंडिया ओपन में सायना ने लगातार दूसरे साल प्रशंसकों को निराश किया है।

    विश्व की पांचवीं वरीय खिलाड़ी सायना बुधवार को आसान जीत के साथ दूसरे दौर में पहुंची थीं। सानिया ने हांगकांग की पुई यिन यिप को 21-14, 21-6 से पराजित किया था लेकिन 12वीं वरीयता प्राप्त बेई के खिलाफ उनकी न चल सकी और वह यह मैच 39 मिनट में हार गईं। इंडिया ओपन में सायना ने लगातार दूसरे साल प्रशंसकों को निराश किया है। बीते साल सायना पहले ही दौर में हार गई थीं। सायना को जापान की अई गोतो ने तीन गेम के बाद पराजित किया था।

    सायना की हार से पहले भारत की युवा खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने गुरुवार को बड़ा उलटफेर करते हुए तीसरे दौर में जगह बनाई। सिंधु ने सिरी फोर्ट स्टेडियम में टूर्नामेंट की आठवीं वरीयता प्राप्त कोरियाई खिलाड़ी जी ह्यून सुंग को 21-17, 22-20 से हराया।

    अगले दौर में सिंधु का सामना टूर्नामेंट की चौथी वरीयता प्राप्त चीनी खिलाड़ी यानजियाओ जियांग से होगा। जियांग ने नीदरलैंड्स की जेई याओ को 21-11, 21-10 से पराजित किया। जियांग ने पहले दौर में भारत की अरुंधति पंटावने को हराया था। पंटावने ने क्वालीफाईं के जरिए मुख्य दौर में जगह बनाई थी।

    इसके अलावा ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की महिला युगल जोड़ी भी तीसरे दौर में जगह बनाने में सफल रही। गुट्टा और पोनप्पा ने इंडोनेशिया की विता मारिसा और नादिया मेलाती को 16-21, 21-15, 21-17 से हराया।

    रुपेश कुमार और सानावे थामस को पुरुष युगल जोड़ी भी तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रही है। रुपेश और थामस ने दूसरे दौर के मुकाबले में कोरिया के की जुंग किम और सा रांग किम की जोड़ी को 21-18, 18-21, 21-19 से हराया।

    पुरुष एकल में भारत के पुरुपल्ली कश्यप तीसरे दौर में पहुंच गए हैं। कश्यप ने थाईलैंड के बूनसाक पोनसाना पर कठिन जीत दर्ज की। कश्यप ने यह मैच 15-21, 21-14, 22-20 से जीता। यह मुकाबला एक घंटे तीन मिनट चला। कश्यप और पोनसाना के बीच यह चौथी भिड़ंत थी। इससे पहले दो बार कश्यप की जीत हुई थी।

    अजय जयराम को हालांकि हार का सामना करना पड़ा है। जयराम ने हालांकि विश्व के सर्वोच्च वरीय चोंग को जोरदार टक्कर दी और उन्हें 47 मिनट तक कोर्ट पर उलझाए रखा। अंतत: चोंग के अनुभव के आगे जयराम को हार माननी पड़ी और वह यह मैच 21-16, 15-21, 21-5 से हार गए।

    इसके अलावा खिताब के दावेदारों में से एक डेनमार्क के पीटर गेड और चीन के जिन चेन ने पुरुषों के एकल वर्ग के तीसरे दौर में जगह बना ली है जबकि चीन की जुईरेई ली महिलाओं के एकल वर्ग के तीसरे दौर में पहुंच गई हैं।

    पुरुषों के एकल वर्ग के दूसरे नम्बर के खिलाड़ी गेड ने थाईलैंड के थानोंगसाक सेंसोमबुनसुक को 21-19, 21-20 से हराया जबकि पुरुष वर्ग में तीसरे वरीय खिलाड़ी चेन ने मलेशिया के मोहम्मद हाशिम की चुनौती 21-18, 21-15 से समाप्त की।

    महिला वर्ग में जुइरेई ने सिंगापुर की मिंगतियान फू को 34 मिनट चले मुकाबले में 21-19, 21-11 से पराजित किया। दोनों खिलाड़ियों की यह दूसरी भिड़ंत थी। इससे पहले जुईरेई विजयी रही थीं।

    महिला वर्ग की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त खिलाड़ी चीन की शिजियान वांग भी आसान जीत के साथ तीसरे दौर में जगह बना ली है। खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही वांग ने जहां जापान की अई गोतो को 49 मिनट में 21-19, 21-19 से हराया।

    मिश्रित युगल वर्ग में जापान की योंग देई ली और जुंग इयून हा की तीसरी वरीय जोड़ी तथा जापान की ही इंगतारो इकेदा और रेको शियोता की सातवीं वरीय जोड़ी भी तीसरे दौर में जगह बनाने में सफल रही है। इसके अलावा इसी वर्ग में मलेशिया की पेंग सून चान और लियू यिंग गोह की चौथी वरीय जोड़ी भी तीसरे दौर में पहुंच गई है।

    इससे पहले, टूर्नामेंट के तीसरे दिन भारतीय खिलाड़ियों ने हार के साथ शुरुआत की। एकल में जहां नेहा पंडित को हार मिली वहीं मिश्रित युगल और पुरुषों के युगल वर्ग में भी भारत को हार मिली। क्वालीफाईंग के जरिए मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाली नेहा को दूसरे दौर में सिंगापुर की खिलाड़ी जुआन गू ने 21-13, 21-10 से हराया। यह मुकाबला 25 मिनट चला। 17वीं वरीयता प्राप्त गू के खिलाफ 128वीं वरीयता प्राप्त नेहा की एक न चली। नेहा ने मलेशियाई खिलाड़ी जिंग यी ती को हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई थी।

    मिश्रित युगल में तरुण कोना और अश्विनी पोनप्पा को जापान के सोजी सातो और सिजोका मैतसुओ ने 21-12, 21-14 से पराजित किया। भारतीय जोड़ी मात्र 27 मिनट तक जापानी जोड़ीदारों को चुनौती दे सकी।


    Tags: Badminton, Jwala gutta, New Delhi, Saina Nehwal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर