Home /News /sports /

सायना-श्रीकांत का डबल धमाल, जीता इंडिया ओपन खिताब

सायना-श्रीकांत का डबल धमाल, जीता इंडिया ओपन खिताब

एक के बाद एक उपलब्धि अपने नाम करते हुए देश की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने आज इंडिया ओपन वर्ल्ड सुपरसीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट जीत लिया। इंडिया ओपन: सायना, श्रीकांत की खिताबी जीत

    नई दिल्ली। देश के शीर्ष महिला एवं पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत ने आज 275,000 डॉलर इनामी राशि वाला योनेक्स सनराइज इंडिया ओपन वर्ल्ड सुपरसीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में क्रमश: महिला एकल और पुरुष एकल का खिताब जीत लिया। उल्लेखनीय है कि देश के दोनों ही स्टार खिलाड़ियों ने पहली बार इंडिया ओपन खिताब जीता है।

    एक के बाद एक उपलब्धि अपने नाम करते हुए शीर्ष वरीय सायना नेहवाल ने आज राजधानी के सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में हुए फाइनल मुकाबले में थाईलैंड की रातचानोक इंतानोन को सीधे गेमों में 21-16, 21-14 से मात दे दी। सीधे गेमों में मैच समाप्त होने के बावजूद मैच 50 मिनट तक चला।

    खेल प्रशंसकों से खचाखच भरे कोर्ट-1 में सायना पूरे आत्मविश्वास से कोर्ट पर उतरीं और पहले गेम में शुरुआत से ही अपना दबदबा बना लिया। एक समय 12-5 की बढ़त ले चुकीं सायना को हालांकि पूर्व चैंपियन इंतानोन ने संघर्ष कर 10-12 तक पहुंचा दिया।

    सायना लेकिन पहले गेम में एक बार भी पीछे नहीं हुईं और सर्वाधिक छह अंक लगातार अर्जित करते हुए जीत लिया। सायना के हर बेहतरीन शॉट पर दर्शकों ने उनका जमकर उत्साहवर्धन किया। दूसरे गेम में भी सायना ने पांच लगातार जीतते हुए जबरदस्त शुरुआत की और पूरे गेम के दौरान एक बार भी पीछे नहीं हुईं और दूसरा गेम जीतने के साथ ही सायना ने करियर का पहला इंडियन ओपन खिताब जीत लिया।

    गौरतलब है कि सायना का अगले सप्ताह जारी होने वाली विश्व बैडमिंटन संघ की वरीयता सूची में शीर्ष पर पहुंचना तय है और इंडिया ओपन में खिताबी जीत के साथ उन्होंने शीर्ष पर अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है।

    इसके बाद कोर्ट-1 पर ही हुए पुरुष एकल वर्ग के फाइनल मैच में दूसरे वरीय किदांबी श्रीकांत ने छठे वरीय डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन को हारकर खिताब पर कब्जा कर लिया। चौथे विश्व वरीय श्रीकांत ने 54 मिनट तक चले बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में एक्सेलसेन को 18-21, 21-13, 21-12 से हराया।

    पहले गेम से ही इस मैच के संघर्षपूर्ण रहने का आभास हो गया था। एक्सेलसेन ने हालांकि लगातार पांच अंक लेते हुए पहले 14-10 से बढ़त ले ली। पहले गेम में एक्सेलसेन की बढ़त एक समय 20-14 हो गई थी और उन्हें जीत के लिए सिर्फ एक अंक लेने थे, लेकिन श्रीकांत ने संघर्ष नहीं छोड़ा और लगातार चार अंक अर्जित किए।

    एक्सेलसेन अंतत: पहला गेम जीतने में सफल रहे। दूसरे गेम में श्रीकांत ने संघर्ष और तेज करते हुए लगातार सात अंक अर्जित कर 12-4 की बढ़त ले ली। एक्सेलसेन इस स्कोर को घटाकर 12-14 तक लाने में सफल रहे, लेकिन श्रीकांत ने एकबार फिर लगातार पांच अंक अर्जित कर अपना बढ़त को 19-12 पर पहुंचाया और अंतत: गेम जीत लिया।

    तीसरे और निर्णायक मैच में दोनों खिलाड़ियों के बीच जमकर संघर्ष हुआ। एक समय 10-12 से पिछड़ रहे श्रीकांत ने जबरदस्त वापसी करते हुए लगातार 11 अंक हासिल कर गेम अपने नाम करने के साथ ही खिताब पर कब्जा कर लिया।

    Tags: Saina Nehwal, Thailand

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर