अपना शहर चुनें

States

फुटबॉल: पेले को नहीं पता उनके कितने बच्चे हैं, अनगिनत महिलाओं से अफेयर रहे

पेले ने करिअर में 1283 गोल किए हैं (फोटो AP)
पेले ने करिअर में 1283 गोल किए हैं (फोटो AP)

ब्राजील के पूर्व महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले ने देश के लिए तीन वर्ल्ड कप के खिताब जीते. लेकिन पिछले कुछ समय से वे हेल्थ समस्याओं के कारण पब्लिक कार्यक्रम से दूर रहे हैं. 80 साल के इस खिलाड़ी ने करिअर में 1283 गोल किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 7:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ब्राजील के महान फुटबॉल (Football) खिलाड़ी पेले (Pele) का कहना है कि उनके इतनी महिलाओं के साथ अफेयर्स रहे हैं कि वे गिनती भूल चुके हैं. इस महीने रिलीज होने जा रही पेले की डॉक्यूमेंट्री में उनकी जिंदगी के कई रोचक पहलुओं के बारे में जानकारी दी गई है. तीन बार के वर्ल्ड कप चैंपियन (Fifa World Cup)  पेले ने माना कि उनके इतने अफेयर्स थे कि वे नहीं जानते हैं कि उनके कितने बच्चे हैं. 80 साल के पेले को लेकर बन रही इस डॉक्यूमेंट्री में उन्होंने बताया है कि उन्होंने पत्नी और गर्लफ्रेंड्स को बताया था कि वे रिश्तों में लॉयल नहीं रहे.

उन्होंने कहा कि मेरी पत्नी, मेरी गर्लफ्रेंड, उन्हें पता होता था, मैंने कभी झूठ नहीं बोला. गौरतलब है कि मॉडल मारिया डा ग्रेसा ने 17 साल की उम्र में पेले को डेट करना शुरू किया था. 56 साल की मॉडल ने पिछले महीने एक इंटरव्यू में कहा था कि पेले ने इस रिश्ते को ओपन रिलेशनशिप कहा था. ब्राजील के सुपरस्टार ने तीन शादी की. उनके सात बच्चे हैं. इनमें सेंड्रा मेकाडो भी है. साल 1996 में कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि सेंड्रा उनकी ही बेटी है. हालांकि पेले उन्हें बेटी मानने से इंकार करते रहे हैं.

पेले ने डॉक्यूमेंट्री में बताया कि हमारे आर्थिक हालात बहुत अच्छे नहीं थे. साल 1966 में 25 साल की उम्र में पेले ने रॉस मेरी से शादी रचाई थी. पेले की पहली शादी 1982 में खत्म हो गई थी, जब उनके और ब्राजील मॉडल के अफेयर की खबरें आने लगी थीं. 12 साल बाद पेले ने सिंगर एसिरिया से शादी रचाई. हालांकि 2008 में दोनों का तलाक हो गया. पेले अब साओ पाउलो में 41 साल की पत्नी मर्सिया के साथ रहते हैं. उन्होंने साल 2016 में मर्सिया से शादी रचाई. हालांकि पेले अब हेल्थ समस्या के चलते पब्लिक इवेंट्स में कम नजर आते हैं.



पेले के यूथ टीम कोच उन्हें सांतोस ले गए थे. उन्होंने कहा था कि ये 15 साल का लड़का दुनिया का सबसे बेहतरीन खिलाड़ी बनेगा. लीग में डेब्यू करने के एक साल के अंदर ही पेले को नेशनल टीम में खेलने का ऑफर आया. उन्होंने ब्राजील के लिए पहला इंटरनेशनल मैच 16 साल की उम्र में खेला था. साल 1958 में उन्होंने ब्राजील को पहली वर्ल्ड कप दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. फाइनल मैच में पेले ने दो गोल मारे थे. पेले ने 1363 मैचों में 1283 गोल किए हैं. वे 1962 और 1970 की वर्ल्ड कप विजेता टीम के भी सदस्य थे. हालांकि पेले 1966 वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड से मिली हार को सबसे खराब समय मानते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज