Home /News /sports /

पीआर श्रीजेश ने बताया, पेरिस ओलंपिक से पहले क्या है भारतीय हॉकी का प्लान?

पीआर श्रीजेश ने बताया, पेरिस ओलंपिक से पहले क्या है भारतीय हॉकी का प्लान?

श्रीजेश ने कहा कि पेरिस ओलंपिक क्वालिफिकेशन के लिए एशियाई खेलों पर ध्यान लगाएंगे और युवाओं को ज्यादा मौका मिलेगा. (Instagram)

श्रीजेश ने कहा कि पेरिस ओलंपिक क्वालिफिकेशन के लिए एशियाई खेलों पर ध्यान लगाएंगे और युवाओं को ज्यादा मौका मिलेगा. (Instagram)

भारत के दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश (PR Sreejesh) ने कहा कि हर ओलंपिक के बाद अगले 4 साल की योजना बनाई जाती है, इसलिए टोक्यो खेलों के बाद से ही पेरिस ओलंपिक के लिए योजना बनाना शुरू कर दिया था. उन्होंने कहा कि टीम में पेरिस के लिए बहुत सारे बदलाव होने जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश (PR Sreejesh) ने मंगलवार को कहा कि भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुख्य लक्ष्य इस साल एशियाई खेलों में जीत दर्ज कर पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics) का टिकट हासिल करने के साथ युवा खिलाड़ियों को अधिक मौका देना है. उन्होंने कहा कि इस व्यस्त साल में टीम बहुत सारे युवा खिलाड़ियों को मौके देगी. टीम इस साल राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों जैसे प्रमुख आयोजनों में भाग लेगी. टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता टीम साल की शुरुआत अगले महीने एफआईएच हॉकी प्रो लीग से करेगी.

दिग्गज गोलकीपर श्रीजेश ने ऑनलाइन मीडिया सम्मेलन में कहा, ‘हर ओलंपिक के बाद हम अगले 4 साल की योजना बनाते हैं. इसलिए टोक्यो खेलों के बाद से ही हमने पेरिस ओलंपिक के लिए योजना बनाना शुरू कर दिया है. टीम में (पेरिस के लिए) बहुत सारे बदलाव होने जा रहे हैं, कोर समूह में बहुत से नए लोग शामिल होने जा रहे हैं.’

इसे भी देखें, ओलंपिक ब्रॉन्‍ज मेडलिस्‍ट गोलकीपर श्रीजेश ने अपने भविष्‍य पर दिया अपडेट, कहा- हम लालची लोग हैं

श्रीजेश ‘इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स मैनेजमेंट’ की पहल का एक हिस्सा हैं जिसमें टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक में पदक जीतने वाले 18 खिलाड़ियों को लेकर राष्ट्रगान का एक वीडियो बनाया गया है. इस वीडियो को सोमवार को रिलीज किया गया. पेरिस ओलंपिक के शुरू होने में अब करीब 2 साल बचे हैं. ऐसे में टीम में युवाओं को मौका दिए जाने के सही समय के बारे में पूछे जाने पर इस दिग्गज गोलकीपर ने कहा कि आने वाले समय में टीम को कई मुकाबले खेलने है और जूनियर खिलाड़ियों को मौका देना अच्छा होगा.

उन्होंने कहा, ‘मैंने यह नहीं कहा कि हम बहुत सारे युवाओं को सीधे टीम में शामिल किया जायेगा, लेकिन कोर समूह में उनके शामिल होने से अधिक मौके मिलेंगे. हम इस साल की शुरुआत एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों से पहले प्रो लीग से कर रहे हैं. हमें इस दौरान लगभग 16 मैच खेलने को मिलेंगे और संभवत: एशियाई कप भी होगा और यही वह मंच है जहां हम युवाओं को आजमा सकते हैं, उन्हें टूर्नामेंट खेलने का मौका दे सकते हैं. आपको किसी समय उन्हें मौका देना होगा. मेरा मानना है कि इस मामले में यह साल अच्छा रहेगा क्योंकि वे अनुभवी खिलाड़ियों से काफी कुछ सीख सकते है.’

इस 33 साल के खिलाड़ी ने कहा कि टीम का मुख्य लक्ष्य 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करना है. उन्होंने कहा, ‘हमारे लिए पहला लक्ष्य पेरिस के लिए क्वालीफाई करना है, इसलिए एशियाई खेल पहली बड़ी चुनौती है.  उसके बाद विश्व कप दूसरा महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है. हमारा अभ्यास और जिस तरह से हम अभी खेल रहे हैं वह बहुत अच्छा चल रहा है, हमने नई रणनीतियां लागू की हैं. अभी विश्व कप के बारे में कुछ कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि हमारा ध्यान एशियाई खेलों पर है. विश्व कप में हम शीर्ष चार में रहने की कोशिश करेंगे.’

Tags: Hockey, Indian Hockey, Olympics, PR Sreejesh, Sports news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर