होम /न्यूज /खेल /पीटी उषा ने IOA अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल किया, ट्वीट कर दी जानकारी, जानें कब है चुनाव?

पीटी उषा ने IOA अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल किया, ट्वीट कर दी जानकारी, जानें कब है चुनाव?

पीटी उषा ने आईओए अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया. 10 दिसंबर को चुनाव.  (PT Usha Twitter)

पीटी उषा ने आईओए अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया. 10 दिसंबर को चुनाव. (PT Usha Twitter)

दिग्गज भारतीय एथलीट पीटी उषा ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है. उन्होंने ट्वीट ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पीटी उषा ने आईओए अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया
10 दिसंबर को होगा ओलंपिक संघ का चुनाव

नई दिल्ली. उड़नपरी पी टी उषा ने शनिवार को भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिये नामांकन भरने का ऐलान करके सभी को चौंका दिया. चुनाव दस दिसंबर को होंगे.एशियाई खेलों में 400 मीटर बाधा दौड़ में कई स्वर्ण पदक जीत चुकी और 1984 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही उषा ने ट्वीट करके यह घोषणा की.

उन्होंने लिखा, ‘अपने साथी खिलाड़ियों और राष्ट्रीय महासंघों के समर्थन से मैं आईओए अध्यक्ष पद के लिये नामांकन स्वीकार करके और भरकर काफी गौरवान्वित हूं.’ नामांकन भरने की आखिरी तारीख रविवार है. उषा आईओए के एथलीट आयोग द्वारा चुने गए ‘उत्कृष्ट योग्यता’ वाले 8 एथलीटों में से एक हैं. आईओए चुनाव के लिये निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने कहा कि शुक्रवार और शनिवार को कोई नामांकन नहीं भरे गए.

उषा और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त उन 8 खिलाड़ियों में शामिल थे, जिन्हें भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के 10 दिसंबर के चुनावों के दौरान नव-निर्वाचित एथलीट आयोग ने वोट देने के लिए चुना था. अन्य 6 बड़े खिलाड़ी एम एम सोमाया (हॉकी), रोहित राजपाल (टेनिस), अखिल कुमार (मुक्केबाजी), सुमा शिरूर (निशानेबाजी), अपर्णा पोपट (बैडमिंटन) और डोला बनर्जी (तीरंदाजी) हैं.

आईओए के नए संविधान के तहत 8 SOMs (sportspersons of outstanding merit), जो मताधिकार के साथ महासभा का हिस्सा होंगे, में चार पुरुष और चार महिला सदस्य हैं. IOA पहले ही सुप्रीम कोर्ट के अनिवार्य निर्देश के तहत संविधान को मंजूरी दे चुका है.

IND vs AUS: आकाशदीप के हैट्रिक के बावजूद ऑस्ट्रेलिया से अंतिम क्षणों में हारा भारत

विश्वनाथ सुरेश, वंशज और देविका को विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में मिला स्वर्ण पदक

10 सदस्यीय एथलीट आयोग का चुनाव 14 नवंबर को किया गया था. एक दिन बाद, दिग्गज मुक्केबाज़ एमसी मैरीकॉम को इसका अध्यक्ष नियुक्त किया गया था जबकि टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल को उप-प्रमुख बनाया गया था. एथलीट आयोग के अन्य सदस्य पीवी सिंधु, शिवा केशवन, मीराबाई चानू, गगन नारंग, रानी रामपाल, भवानी देवी, बजरंग लाल और ओपी करहाना हैं.

Tags: Indian Olympic Association, Mc mary kom, Mirabai Chanu, PT Usha, Pv sindhu

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें